शुक्रवार, 23 जनवरी 2009

40 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास ग्वालियर में 217 करोड़ के विकास कार्य जारी

वृहद लोक कल्याण शिविर में मुख्यमंत्री ने बांटे 16 करोड़ के ऋण एवं अनुदान

 40 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास ग्वालियर में 217 करोड़ के विकास कार्य जारी

ग्वालियर 21 जनवरी 09 । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में प्रदेश में जो विकास कार्य हुये हैं, उनकी गति और अधिक बढ़ाई जायेगी । सिर्फ ग्वालियर में ही विभिन्न योजनाओं के तहत 217 करोड़ के कार्य किये जा रहे हैं । मध्यप्रदेश को विकसित एवं समृध्द  राज्य बनाने के लिये सात संकल्पों के साथ प्रदेश सरकार ने कार्य प्रारंभ किया है, जिसमें सड़क, बिजली, और पानी को पहली प्राथमिकता में लिया गया है । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने उक्त बात आज ग्वालियर जिला मुख्यालय पर आयोजित वृहद लोक कल्याण शिविर में आमजनता को संबोधित करते हुये कही । इस अवसर पर उन्होंने ग्वालियर जिले के विकास के लिये जनहित की 40 करोड़ रूपये की विभिन्न योजनाओं का लोकर्पण एवं शिलान्यास भी किया और विभिन्न योजनाओं के तहत करीब 16 करोड़ रूपये के ऋण एवं अनुदान हितग्राहियों को वितरित किये । शिविर में प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण एवं ऊर्जा मंत्री श्री अनूप मिश्रा, क्षेत्रीय सांसद श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, गृह राज्यमंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह, ग्वालियर महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती धन्नोबाई,साडा अध्यक्ष श्री जयसिंह कुशवाह, मध्यप्रदेश बीज विकास निगम के अध्यक्ष श्री महेन्द्र सिंह यादव, श्री अरूण तोमर अध्यक्ष मध्य प्रदेश राज्य सहकारी संघ, भाजपा जिला श्री अभय चौधरी,  ग्रामीण अध्यक्ष श्री बज्जर सिंह गुर्जर सहित अन्य जनप्रतिनिधि अधिकारी व बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।

       प्रदेश में विद्युत संकट के लिये केन्द्र सरकार के पक्षपात रवैये को जिम्मेदार ठहराते हुये मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश के हिस्से वाली बिजली केन्द्र सरकार ने देना बंद कर दी है ।साथ ही 15 लाख मेट्रिक टन कोयले के स्थान पर सिर्फ 10 लाख मेट्रिक टन कोयला प्रदेश को दिया जा रहा है । उन्होंने कहा कि अल्प वर्षा के कारण प्रदेश में भी विद्युत उत्पादन में काफी कमी आई है । इन विपरीत परिस्थितियों के चलते भी हमने जनता को पर्याप्त विद्युत प्रदाय करने के कारगर कदम उठाये हैं । मुख्यमंत्री ने आव्हान किया कि प्रदेश की जनता पानी एवं बिजली बचाने में सहयोगी बने ।

       मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में विद्युत उत्पादन को बढ़ाने के लिये जो कार्य हाथ में लिये गये हें उनसे आगामी 4 वर्षों में मध्यप्रदेश बिजली के मामले में आत्म निर्भर हो जायेगा। शीघ्र ही शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लिये अलग-अलग फीडर बनाये जाकर पर्याप्त विद्युत उपलब्धता  सुनिश्चित की जायेगी ।

       मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जनहित एवं विकास के लिये प्रदेश सरकार ने जितनी योजनायें संचालित की है उनका सफल क्रियान्वयन कर आमजनता को लाभान्वित किया गया है । आवागमन को सुलभ बनाने के लिये शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों का जाल बिछाया गया है  । हितग्राही मूलक एवं स्वरोजगार देने वाली कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन कर सभी वर्गों को लाभान्वित किया गया । खेती को लाभ धंधा बनाने के लिये किसानों को अनेको सहूलियतें दी गई । अब शीघ्र ही खाद और बीज के लिये किसानों को 3 प्रतिशत पर ऋण उपलब्ध कराया जायेगा ।

       लोक कल्याण शिविर में मुख्यमंत्री     श्री चौहान द्वारा जब लाड़ली लक्ष्मी योजनान्तर्गत नन्ही बालिकाओं को अपनी गोद में लेकर बचत पत्र भेंट किये गये उस समय पूरा माहौल अपनत्वमय हो उठा । मुख्यमंत्री का लाड़ली लक्ष्मी के प्रति स्नेह देख बच्चियों की मातायें भी भाव विभोर हो उठीं । मुख्यमंत्री ने कहा कि यह मेरा संकल्प है कि मध्यप्रदेश में जन्मी बिटियां को किसी पर बोझ नहीं बनने दूंगा । उसकी पढ़ाई से लेकर विवाह तक की पूरी जिम्मेदारी प्रदेश सरकार उठायेगी। उन्होंने बच्चों एवं महिलाओं के लिये संचालित पोषण आहार योजना एवं स्कूलों में संचालित मध्यान्ह भोजन योजना में पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि पोषण आहार योजनाओं में शीघ्र ही ठेकेदारी प्रथा को समाप्त कर पोषण आहार को और अधिक रूचिकर एवं गुणवत्ता पूर्ण बनाया जायेगा ।

       शासकीय अधिकारी कर्मचारियों से आव्हान करते हुये मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शीघ्र ही उन्हें छठवें वेतन आयोग का लाभ दिया जायेगा । सरकार उनकी चिंता कर रही है अत: अधिकारी कर्मचारी भी अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी से करते हुये जन कल्याण के लिये कार्य करे । आमजन को कठिनाइयों को कम करते हुये उनकी समस्याओं के प्रति सकारात्मक सोच रखकर निराकरण करायें । उन्होंने जिला कलेक्टर को निर्देश दिये कि शिविर में प्राप्त सभी आवेदनों का गंभीरता से निराकरण कराया जाये और की गई कार्रवाई से संबंधित आवेदन को अवगत भी कराया जाये।

       क्षेत्रीय सांसद श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने तीन वर्षों में जो कार्य किये हैं उससे गरीब जनता को लाभ पहुंचा है और उनमें आत्मनिर्भरता बढ़ी है । यह मुख्यमंत्री के दृढ़ संकल्प के साथ कार्य करने से संभव हुआ है । उन्होंने लाडली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, जननी सुरक्षा योजना आदि का उदाहरण देते हुये कहा कि प्रदेश में जनकल्याण की अनेक योजनाओं से चहुंमुखी विकास परिलक्षित हो रहा है ।

       स्वास्थ्य एवं ऊर्जा मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की विकास अवधारणा ग्वालियर जिले में मूर्तरूप ले रही हैं । आज वे विकास की समीक्षा कर रहे हैं । उनके मार्गदर्शन में ग्वालियर के साथ-साथ सम्पूर्ण प्रदेश विकास की ओर अग्रसर हो रहा है । प्रारंभ में कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने लोक कल्याण शिविर के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला । उन्होंने बताया कि शिविर में विभिन्न विभागों के स्टाल लगाये जा कर आवेदन पत्र प्राप्त किये गये हैं साथ ही प्रदर्शनी लगाकर योजनाओं की जानकारी भी आमजन को दी गई है।

       इस अवसर पर संभागायुक्त डा. कोमल सिह, पुलिस महानिरीक्षक श्री देवेन्द्र सिंह सेंगर, डीआईजी श्री आदर्श कटियार, कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक श्री व्ही के सूर्यवंशी सहित अन्य वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे । कार्यक्रम के अंत में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा ने आभार व्यक्त किया । कार्यक्रम का संचालन श्री डी सी जैन मासूम ने किया ।

 

मुख्यमंत्री द्वारा लोकार्पण एवं शिलान्यास

·         12 करोड़ 90 लाख की लागत से निर्मित 90 एमएलडी क्षमता का सीवेज पम्ंपिग स्टेशन का लोकार्पण.

·         4 करोड़ 52 लाख की लागत वाले स्टोन पार्क का लोकार्पण.

·         35 लाख रूपये की लागत वाले तहसील टप्पा का लोकार्पण.

·         4 करोड़ 37 लाख की लागत वाली प्रधानमंत्री सड़क एबी रोड से बसौटा मार्ग का भूमि पूजन .

·         12 करोड़ की लागत वाले आईटी पार्क में प्रशासनिक भवन का भूमिपूजन .

·         2 करोड़ 43 लाख लागत वाले डीएफआईडी योजना के तहत बस्तियों के विकास का भूमिपूजन.

·                     2 करोड़ 85 लाख की लागत वाले हुडको सिटी सेंटर से हुरावली मार्ग का भूमिपूजन .

 

 

स्वर्णिम मध्यप्रदेश के लिये लिया संकल्प

       मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज ग्वालियर में आयोजित लोक कल्याण शिविर में उपस्थित विशाल जनसमुदाय को प्रवेश सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करने और मध्यप्रदेश को स्वर्णिम प्रदेश बनाने का संकल्प दिलाया । उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की नीतियां एवं योजनायें बिना जनता के सहयोग के मूर्तरूप नहीं ले सकती है ।अत: प्रदेश का प्रत्येक नागरिक अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुये प्रदेश में हो रहे विकास में सहभागी बनते हुये स्वर्णिम मध्यप्रदेश गढ़ें ।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: