सोमवार, 26 जनवरी 2009

73वी अभा. सिंधिया स्वर्ण कप हॉकी प्रतियोगिता सेन्ट्रल रेल्वे मुम्बई व स्पोटर्स हॉस्टल राउलकेला अगले दौर में

73वी अभा. सिंधिया स्वर्ण कप हॉकी प्रतियोगिता

सेन्ट्रल रेल्वे मुम्बई व स्पोटर्स हॉस्टल राउलकेला अगले दौर में

ग्वालियर दिनांक 23.01.2009- सेन्ट्रल रेल्वे मुम्बई और र्स्पाटर्स हॉस्टल राउलकेला ने आज यहॉ अपने मैचों में विजय दर्ज कर 73वीं अखिल भारतीय सिंधिया स्वर्ण कप हॉकी प्रतियोगिता के अगले दौर में प्रवेश कर लिया ।

नगर निगम ग्वालियर द्वारा रेल्वे हॉकी स्टेडियम पर आयोजित प्रतियोगिता के चौथे दिन हुए पहले मुकाबले में सेन्ट्रल रेल्वे मुम्बई में सांई हॉस्टल भोपाल को कडे संघर्ष में 3-2 से पराजित किया। दोनो ही टीमे अनुभवी और युवा खिलाडियो से सुसज्जित थी जिनके बीच मुकाबला काफी संघर्षपूर्ण रहा । मैंच का पहला गोल 29वें मिनट में नवनीत स्वर्णकार ने भोपाल की रक्षापंक्ति को भेदते हुए शानदार लेफ्ट फ्लिक के जरिये गोल कर सेन्ट्रल रेल्वे मुम्बई को 1-0 से मुम्बई के पक्ष में रहा । उत्तरार्द्व में दोंनो ही ओर से एक दूसरे पर हमले का सिलसिला जारी रहा जिसके फलस्वरूप सांई भोपाल को गोल करने में सफलता उस वक्त मिली जब उसके अग्रिम पंक्ति के खिलाडी आजम वेग ने बेहतरीन ड्रिवलिंग का नजारा पेश कर विपक्षी डी में प्रवेश किया और विपक्षी रक्षापंक्ति को चकमा देते हुए गेंद को जाल में झुलाकर स्कोर को 1-1 की वरावरी पर ला खडा किया । गोलअंतर बराबर होने के बाद मुकाबले में रोमाचं और बढ गया । 59वें मिनट में एक वेहतरीन मूव पर दीपक लाकरा ने गोल कर मुम्बई को 2-1 की बढत दिलायी ।

60वें मिनट में अमित सिंह ने एक और मैदानी गोल ठोककर टीम की बढत को 3-1 तक पहुचाया । दो गोंलो से पिछडने के बाद भोपाली खिलाडियों ने दबाव की परवाह किये बगैर हमलों का सिलसिला जारी रहा जिसके चलते 66वें मिनट में एक आसान मौके का लाभ उठाकर अशोक सोनी ने गेंद को हल्के से पुस कर मुम्बई का तख्ता बजाकर गोल अंतर 3-2 कर दिया। इसके बाद के खेल में सभी प्रयास नाकाम रहे और इसी स्कोर पर अम्पयार की लम्बी सिटी बज उठी । मैंच के दौरान किसी भी टीम को एक भी पेनल्टी कार्नर हासिल नही हुआ । आज का दूसरा मैच आंध्रा इलेवन हैदराबाद और स्पोटर्स हॉस्टल राउरकेला की टीमों के बीच खेला गया जिसमें राउरकेला की टीम एक के मुकाबले चार गोलों से विजयी होकर अगले दौर में पहुॅची । कांटे के इस मुकाबले की खासियत यह रही कि एक भी मैदानी गोल नही हो सका । राउरकेला को मैच के दौरान चौदह पेनल्टी कार्नर व एक पेनल्टी स्ट्रोक मिला जबकि हैदराबाद को एक पेनल्टी कार्नर हासिल हुए । राउरकेला के धन चानोमुण्डा ने पेनल्टी स्ट्रोक और मिथहास मिंज दीपक एक्का व सनिक ओरम ने पेनल्टी कार्नर को गोल में भुनाकर टीम को जीत दिलायी जबकि हैदराबाद के खाते में जुडा एकमात्र गोल अशोक रेडडी ने पेनल्टी कार्नर से किया। आज के अंतिम मुकाबले में साउथ सेन्ट्रल रेल्वे हैदराबाद ने इंडियन एयरफोर्स दिल्ली पर एक के मुकाबले चार गोलो से एकतरफा जीत दर्ज कर अगले दौर में धमाकेदार प्रवेश किया । मुकाबला पूरी तरह एकतरफा रहा । साउथ सेन्ट्रल रेल्वे हैदराबाद की टीम जहॉ अपना पहला मैच खेल रही थी वही इंडियन एयरफोर्स का उसका तीसरा मैच था, मैच के दौरान उसके खिलाडी थके-थके नजर आये जबकि हैदराबादी खिलाडियो ने शुरू से दबाव बनाया । वह अंत तक बरकरार रहा। एयरफोर्स की टीम पूर्वाद्व में ही चार गोल खा चुकी थी । हैदराबाद के लिए पहला गोल दूसरे मिनट में चंगप्पा ने और दूसरा गोल 19वें मिनट में प्रभाकर सिंह ने तीसरा गोल 23वें मिनट में चंगप्पा ने और चौथा गोल 33वें मिनट में अलीम ने पेनल्टी स्ट्रोक से किया । मध्यांतर पश्चात भी एयरफोर्स की टीम दबाव में ही खेलती रही इसके बाद कुछ मौंको को भुनाने का प्रया किया । जिसके फलस्वरूप 67वें मिनट में एयरफोर्स को पेनल्टी कार्नर मिला जिसे जोश ने गोल में बदलकर गोलअंतर 4-1 किया । नगर निगम खेल अधिकारी सत्यपाल सिंह चौहान ने बताया कि 24 जनवरी को पहला मैंच स्पोस्टर्स हॉस्टल राउरकेला विरूद्व ए.एस.सी. बैंगलोर 11 बजे, दूसरा मैच इंडियन ऑयल मुंबई विरूद्व सेन्ट्रल रेल्वे मुंबई दो. 1 बजे, तीसरा मैच इंडियन ओवरसीज वैक चेन्नई विरूद्व सी.आर.पी.एफ. दिल्ली 3 बजे होंगे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: