शुक्रवार, 23 जनवरी 2009

//ग्वालियर व्यापार मेला // आकर्षक प्रदर्शनियों से मिल रही है ज्ञानवर्धक जानकारियां

//ग्वालियर व्यापार मेला //  आकर्षक प्रदर्शनियों से मिल रही है ज्ञानवर्धक जानकारियां

ग्वालियर 20 जनवरी 09 । ग्राम सिगौरा के इकराम हुसैन का कहना है कि ग्वालियर व्यापार मेला में लगी प्रदर्शनी से हमें सरकारी योजनाओं सहित स्वास्थ्य, कृषि, उद्यानिकी व अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां मिली हैं । एक युवक दर्शकों के दल से बात करने पर युवकों ने बताया कि 22 जुलाई 09 को सूर्यग्रहण लगेगा । उन्होंने आगे कहा कि यह जानकारी उन्हें '' पृथ्वी को संवारे और आकाश में निहारें'' विज्ञान प्रदर्शनी से हासिल हुई है । साथ ही उन्होंने वहां जीभ में शूल गाड़कर जादू दिखाने का रहस्य भी जान लिया है । वहां ऐसी कई जादुई ट्रिक्स का वैज्ञानिक खुलासा किया गया है ।

       ग्वालियर व्यापार मेले में प्रदर्शनी सेक्टर में शासकीय एवं अशासकीय प्रदर्शनी मंडप आकषर्ण का केन्द्र बने हैं । जनसंपर्क विभाग की प्रदर्शनी में राज्य शासन की विविध योजनायें एवं हितग्राही मूलक योजनाओं का नागरिक कैसे लाभ उठावें इसकी विस्तार से जानकारियां दी गई है । मंडप में जन अभिप्रेरित करने वाली फिल्में भी एलसीडी स्क्रीन पर दिखाई जा रही हैं। जनसंपर्क संचालनालय भोपाल से पधारे अपर संचालक श्री आर एम पी सिंह ने आज प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा प्रदर्शनी देखने आये नागरिकों से बात चीत कर संप्रेषणीयता का भी अनुमान लगाने का प्रयास किया ताकि रचनात्मक संदेश संप्रेषण एवं जन अभिप्रेरण के कार्यों को अधिक प्रभावी ढंग से अंजाम दिया जा सके ।

       प्रदर्शनी सेक्टर में इस बार रिजर्व बैंक के मंडप में जहां नये सिक्के और नोट मिल रहे हैं वहीं नकली नोट को पहचानने का तरीका भी बताया जा रहा है । नागरिक इस जानकारी को प्राप्त करने में गहरी रूचि प्रदर्शित कर रहे हैं । रेल्वे के मंडप में बाल रेल विशेष आकर्षण का केन्द्र है । मेले में इस बार 'वन मेला' 25 जनवरी से प्रारंभ होगा । साथ ही पुलिस विभाग द्वारा भी इस बार नागरिक सुरक्षा एवं यातायात नियमों के पालन के प्रति जागरूकता बढ़ाने वाला मंडप लगाया जा रहा है ।

       प्रदर्शनी सेक्टर में स्वास्थ्य, जलसंसाधन, किसान कल्याण, उद्यानिकी, कृषि वानिकी, पशुचिकित्सा सेवायें, जिला पंचायत एवं स्वसहायता समूह, साडा, कृषि विपणन बोर्ड, अक्षय ऊर्जा, नगर निगम, बीएसएफ टेकनपुर, बीएसएनएल सहित अशासकीय मंडपों में अखिल विश्व गायत्री परिवार, शराब मुक्ति केन्द्र, केंसर अस्पताल, शिक्षा जागरण  बेजोटशीट, खगोल विज्ञान, चाइल्ड लाइन एवं एड्स के प्रदर्शनी मंडप जनआकर्षण का केन्द्र बने हुये हैं ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: