शनिवार, 14 फ़रवरी 2009

अमानक घी जप्त, दो फर्मों पर छापामार कार्रवाई

अमानक घी जप्त, दो फर्मों पर छापामार कार्रवाई

ग्वालियर 10 फरवरी 09। जिले में खाद्य पदार्थों में अपमिश्रण रोकने और खासकर नकली घी पर अंकुश लगाने के मकसद से विभिन्न फर्मों पर छापामार कार्रवाई जारी है। इस क्रम में जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी के निर्देशन में गये एक दल ने आज नगर की दो विभिन्न फर्मों पर छापामार कार्रवाई कर प्रतिबंधित घी जप्त किया।

सहायक कलेक्टर कुमारी स्वाति मीणा के नेतृत्व में गए दल ने आज गिरवाई नाका क्षेत्र में स्थित अचल नाथ फूड प्रोडक्टस नामक फर्म पर छापामार कार्रवाई की और लगभग 80 टीन के बराबर अमानक घी जप्त कर उक्त फर्म को सील कर दिया है। इस फर्म द्वारा बनाये जा रहे अन्य ब्राण्ड के घी के नमूने भी जांच के लिये इस दल ने विधिवत रूप से लिये हैं। इस टीम ने आज ट्रांसपोर्ट नगर स्थित श्री जी ट्रेडर्स नामक फर्म पर भी छापामार कार्रवाई की। इस दौरान हुई जांच में पता चला है कि यह फर्म बिना किसी लायसेंस के अवैध रूप से घी निर्माण कर रही थी। जांच दल से मिली जानकारी के अनुसार इस फर्म से भी लगभग 40 टीन अमानक घी जप्त किया गया है। उक्त दोनों फर्मों को सील करने के साथ अन्य वैधानिक कार्रवाई भी की जा रही है। छापामार दल में नायब तहसीलदार श्री अनिल राघव सहित खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के निरीक्षक तथा अन्य संबंधित अधिकारी शामिल थे।

सहायक कलेक्टर कुमारी स्वाति मीणा ने बताया कि बीते कुछेक महीनों के दौरान जिले में आकस्मिक रूप से कार्रवाई कर विभिन्न फर्मों से घी के नमूने लेकर भोपाल स्थित खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की प्रयोगशाला में जांच के लिये भेजे गये थे। इस जांच में जिले की 12 फर्मों के नमूने अमानक पाये गये थे, जिसमें अचल नाथ फूड प्रोडक्ट भी शामिल है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: