मंगलवार, 24 मार्च 2009

लोकसभा निर्वाचन 2009 मतदान दलों को प्रशिक्षत करने मास्टर ट्रेनर हुए तैयार

लोकसभा निर्वाचन 2009 मतदान दलों को प्रशिक्षत करने मास्टर ट्रेनर हुए तैयार

ग्वालियर 24 मार्च 09। जिले में लोकसभा निर्वाचन कार्यक्रम के तहत मतदान संपन्न कराने के लिये मतदान दलों को प्रशिक्षित करने हेतु आज जिला कार्यालय में मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षित किये गये। अपर कलेक्टर श्री वेदप्रकाश की मौजूदगी में यह प्रशिक्षण भोपाल से प्रशिक्षण लेकर आये विज्ञान महाविद्यालय के प्राध्यापक श्री ए व्ही गरूण व श्री व्ही जी तैलंग ने दिया । अपर कलेक्टर श्री वेद प्रकाश ने प्रशिक्षण में आये सभी मास्टर ट्रेनर्स से कहा कि वे मतदान दलों को मतदान से संबंधित हर बारीकी बतायें , जिससे वे स्वतंत्र, निष्पक्ष व निर्विध्न व निर्वाध ढंग से मतदान संपन्न करा सकें। उन्होंने कहा कि मतदान दलों के प्रशिक्षण में आयोग के दिशा निर्देशों की जानकारी भी विस्तार से दी जाये, जिससे उन्हें मतदान  सम्पन्न कराने में कोई कठिनाई न हो। मास्टर्स ट्रेनर्स के प्रशिक्षण कार्यक्रम में मतदान दल गठन से जुड़े अधीक्षक भ-अभिलेख श्री अनिल बनवारिया व श्री योगेन्द्र तिवारी ने भी उपयोगी जानकारी दी।

       वरिष्ठ प्रशिक्षक श्री गरूण ने मतदान की बारीकियों पर प्रकाश डालते हुये कहा कि हर पीठासीन अधिकारी को मोकपोल (दिखावटी मतदान) का सर्टिफिकेट आवश्यक रूप से देना होगा । अत: पीठासीन अधिकारियों को स्पष्ट तौर पर समझाइश दें कि वे एजेन्टों की मौजूदगी में मतदान शुरू करने से पहले मोक पोल करके आवश्यक रूप से दिखायें । लेकिन इस बात का ध्यान रखा जाये कि मतदान निर्धारित समय पर ही शुरू हो जाये। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान केन्द्र की हर गतिविधि पर बारीकी से नजर रखी जायेगी। केन्द्रीय कर्मचारियों को माइक्रो ऑब्जर्बर के रूप में  मतदान केन्द्रों पर तैनात किया जायेगा । मत: मतदान दलों को साफतौर पर बता दें कि उनकी कोई भी गतिविधि या व्यवहार ऐसा न हो, जिससे किसी को शिकायत का मौका मिले ।

       मास्टर ट्रेनर्स के प्रशिक्षण में इलेक्टॉनिक मतदान मशीन में प्रयुक्त होने वाली कंट्रोल व वेलिड यूनिट को संचालित करने की विधि, रिकार्ड किये गये मतों का लेखा तैयार करना, मतदान केन्द्र की स्थापना, पीठासीन अधिकारी की डायरी तथा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम एवं आयोग के अन्य दिश निर्देशों सहित मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने की सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से बताई गई ।

       उल्लेखनीय है कि मतदान दलों को प्रशिक्षित करने के लिये इस बार महिला मास्टर ट्रेनर्स भी शामिल की गई हैं। मतदान दल निर्वाचन संबंधी बारीकियां बिस्तार से समझ सकें इसके लिये मास्टर ट्रेनर्स की संख्या भी इस बार बढ़ाई गई है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: