सोमवार, 23 मार्च 2009

जिला प्रशासन एवं निगम प्रशासन ने मुरार क्षेत्र में 4 होटल की पार्किंग का निरीक्षण किया

जिला प्रशासन एवं निगम प्रशासन ने मुरार क्षेत्र में 4 होटल की पार्किंग का निरीक्षण किया

सोमवार को तालाबंदी की कार्यवाही की जावेगी

ग्वालियर दिनांक 21.03.2009& सिटी मजिस्टे्रट के.एस. सोलंकी तथा उपायुक्त एवं जनसम्पर्क अधिकारी नगर निगम डॉ. प्रदीप श्रीवास्तव के नेतृत्व में आज नगर निगम के अमले द्वारा क्षेत्रीय कार्यालय क्र. 6 के अंतर्गत 4 बड़े होटलों की पार्किंग की जांच की गई, जांच के दौरान स्टेडियम स्थित होटल शिवालय को छोड़कर शेष 3 होटलों, होटल ग्रेस, होटल मस्कट और होटल लैण्डमार्क में माननीय उच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित पार्किंग स्थल नहीं पाया गया।

       ज्ञातव्य हो कि माननीय उच्च न्यायालय के निर्देश पर कलेक्टर जिला- ग्वालियर द्वारा उपनगर मुरार के विभिन्न होटलों तथा धर्मशालाओं की चैकिंग करने का दायित्व एक समिति को सौंपा है, इस समिति में सिटी मजिस्टे्रट के.एस. सोलंकी, उपायुक्त नगर निगम मुरार तथा सी.एस.पी. मुरार सदस्य हैं। समिति द्वारा आज नगर निगम के अमले के साथ उपरोक्त होटलों की पार्किंग की जांच की। अमले द्वारा सर्वप्रथम होटल लेण्डमार्क तथा होटल लेण्डमार्क के मैरिज गार्डन का निरीक्षण किया गया। होटल लेण्डमार्क के मैरिज गार्डन में निर्धारित पार्किंग स्थल पाया गया, किन्तु होटल लेण्डमार्क के होटल क्षेत्र में पार्किंग शासकीय भूमि पर होती पायी गयी। सिटी मजिस्टै्रट सोलंकी द्वारा जब होटल को सील करने की कार्यवाही प्रांरभ कराई गई तब होटल संचालक द्वारा जानकारी दी गई कि होटल में लॉयन्स क्लब का सम्मेलन चल रहा है तथा लॉयन्स क्लब एवं कैंसर चिकित्सालय के सम्मेलन में भाग लेने आये अतिथियों के होटल में ठहरने के कारण होटल संचालक द्वारा 48 घण्टे की मांग की गई। इस पर निरीक्षण दल द्वारा लैण्डमार्क को लिखित सहमति पर 48 घण्टे का समय दिया गया। सिटी मजिस्टे्रट सोलंकी के अनुसार उक्त होटल की तालाबंदी सोमवार को दोपहर 2 बजे की जावेगी।

       निरीक्षण दल द्वारा इसके पश्चात होटल ग्रेस तथा होटल मस्कट का भी निरीक्षण किया गया। होटल ग्रेस में कुल निर्मित क्षेत्रफल का मात्र 7.5 प्रतिशत पार्किंग स्पेस पाया गया तथा होटल मस्कट में पार्किंग के लिये बनाये गये बेसमेंट का उपयोग होटल की अन्य व्यवस्थाओं में करते हुये पाया गया। उक्त दोनों होटलों में भी विभिन्न सेमीनारों में पधारे चिकित्सकों तथा लॉयन्स क्लब के सदस्यों के कारण उन्हें भी 48 घण्टे की समयसीमा देकर निर्देशित किया गया कि आज के बाद वे होटल में कोई नया ग्राहक नहीं ठहरायेंगे तथा आगामी दिनांक 23.03.2009 को दोपहर 2 बजे के बाद प्रशासन द्वारा इन होटलों को सील किया जावेगा।

निरीक्षण दल द्वारा आज स्टेडियम स्थित होटल शिवालय का भी निरीक्षण किया गया जहां होटल मालिक के अनुसार बताये स्थान पर उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार पार्किंग उपलब्ध थी। होटल मालिक को आगामी सोमवार तक मूल नक्शे प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया गया।

आज की कार्यवाही में नगर निगम सहायक आयुक्त रामकिशोर गुप्ता, उपयंत्री मुरार ए.पी.एस. तोमर, वी.के. बिरथरिया, एल.एस. कुशवाह द्वारा विभिन्न होटलों की पार्किंग की जांच की गई। कार्यवाही के दौरान क्षेत्राधिकारी क्षेत्र क्र.7 अशोक मोरे भी उपस्थित थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: