शनिवार, 21 मार्च 2009

विज्ञापन के प्रमाणीकरण के लिये समिति का गठन

विज्ञापन के प्रमाणीकरण के लिये समिति का गठन

ग्वालियर, 20 मार्च /09 लोक सभा निर्वाचन के दौरान राजनैतिक विज्ञापनों के प्रमाणीकरण से पूर्व उसकी संवीक्षा तथा प्रसारण के लिये प्रमाण पत्र जारी करने के लिये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आकाश त्रिपाठी द्वारा समिति का गठन किया गया है । यह समिति 2 अप्रैल 09 से प्रतिदिन अपर जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय में प्राप्त आवेदन पत्रों की संवीक्षा कर, उसी दिन रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी । समिति की अनुशंसा के पश्चात विज्ञापनों का प्रमाणीकरण जारी किया जायेगा ।

       निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार टी.व्ही.चैनल, केवल नेटवर्क, रेडियो एवं एफ एम.चैनल पर राजनैतिक विज्ञापन के लिये ग्वालियर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों द्वारा आवेदन पत्र निर्धारित प्रारूप में कम से कम 3 दिवस पूर्व प्रस्तुत किये जायेंगे। आवेदन के साथ प्रचार-प्रसार की सी.डी.,कैसिट,मैनस्क्रिप्ट के साथ जिला अपर मजिस्ट्रेट कार्यालय में प्रस्तुत करनी होगी । इन विज्ञापनों के प्रसारण के लिये संवीक्षा समिति का गठन किया गया है । इस समिति में अनुविभागीय दण्डाधिकारी ग्वालियर,संयुक्त संचालक जनसंपर्क,केन्द्र निदेशक आकाशवाणी,सहायक आबकारी आयुक्त तथा जिला शिक्षा अधिकारी को शामिल किया गया है ।

       समिति प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों एवं उसके साथ संलग्न सी.डी.कैसिट एवं मैनस्क्रिप्ट का भलीभाँति परीक्षण कर यह सुनिश्चित करेगी कि ऐसे प्रसारण से किसी भी व्यक्ति, धर्म,सम्प्रदाय,जाति या वर्ग विशेष के विरूद्व भड़काऊ भाषा का उपयोग तो नहीं किया गया है तथा विज्ञापन के प्रसारण से आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन तो नहीं हो रहा हे । समिति इस संबंध में प्रतिवेदन अपर जिला मजिस्ट्रेट के माध्यम से प्रस्तुत करेगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: