बुधवार, 29 अप्रैल 2009

शांतिपूर्ण चुनाव प्रक्रिया हेतु पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के व्यापक प्रबंध : जिले में चार हजार सुरक्षा कर्मी तैनात

शांतिपूर्ण चुनाव प्रक्रिया हेतु पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के व्यापक प्रबंध : जिले में चार हजार सुरक्षा कर्मी तैनात

ग्वालियर 28 अप्रैल 09। जिला पुलिस बल द्वारा लोकसभा निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के उद्येश्य से व्यापक सुरक्षा प्रबंध किये गये है। जिले में लगभग 4 हजार सुरक्षा कर्मी तैनात होंगे, एक दर्जन से अधिक झेबरा मोबाइल तथा 168 पुलिस मोबाइल मतदान प्रक्रिया पर निगाह रखेगी, अपराधियों तथा असामाजिक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही जारी रहेगी।

सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक श्री व्ही के. सूर्यवंशी ने बताया कि मतदान प्रक्रिया में अर्ध्द सैनिक बलों सहित कुल लगभग 4 हजार सुरक्षा कर्मी तैनात किये गये हैं, सुरक्षा की दृष्टि से सीमा सुरक्षा बल की 04 कंपनियां, विशेष सशस्त्र बल की चार अतिरिक्त कंपनियां, पीटीएस उमरिया के 200  पुलिसकर्मी तथा सीधी जिले से 200 होमगार्ड कर्मी तैनात किये जा रहे हैं। जिले के कुल मतदान केन्द्रों में से 376 मतदान केन्द्रों को क्रिटिकल तथा शेष मतदान केन्द्रों को सामान्य श्रेणी में रखा गया है। सुरक्षा व्यवस्था में अर्ध्दसैनिक बल, जिला पुलिस बल, विशेष सशस्त्र बल, होमगार्ड, वनकर्मी तथा कोटवारों की सेवायें भी ली जायेंगी।

       जिले में कुल 168 मोबाईल वाहनों द्वारा संपूर्ण मतदान प्रक्रिया पर नजर रखी जायेगी। इन मोबाइल वाहनों में 109 पुलिस मोबाईल, 33 थाना प्रभारी मोबाइल, 13 राजपत्रित अधिकारी मोबाइल तथा 13 झेबरा मोबाइल शामिल हैं। झेबरा मोबाइल वाहनों में विशेष सशस्त्र बल, जिला पुलिस बल, बलवा आदि की घटनाओं से निपटने के उपकरण, वीडियो कैमरे तथा संचार उपकरण रखे जायेंगे। झेबरा मोबाइल मे निरीक्षक स्तर के अधिकारी प्रभारी बनाये गये हैं। झेबरा मोबाइलों का सीधा संपर्क पुलिस नियंत्रण कक्ष से रहेगा। इसके अतिरक्ति जिले भर में कई स्थानों पर सुरक्षा बलों की रिजर्व टुकड़ियां तैनात की जायेंगी।

       पुलिस अधीक्षक श्री सूर्यवंशी ने बताया कि मतदान समाप्त होने के 48 घण्टे पूर्व निर्वाचन क्षेत्र में रह रहे बाहरी व्यक्तियों को क्षेत्र छोड़कर चले जाने के निर्देश दिये गये है, जिनका उल्लंघन करने पर उनके विरूध्द वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। इस दौरान उ. प्र. राजस्थान एवं हरियाणा के आर टी ओ. नंबर के कोई भी वाहन चलते पाये जाने पर वाहन मालिकों तथा चालकों के विरूध्द कड़ी कार्यवाही की जायेगी। चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश करते पाये जाने पर संबंधित तत्वो के विरूध्द कड़ी कानूनी कार्यवाही की जायेगी। जिला बदर की कार्यवाही का उल्लंघन करते पाये जाने पर संबंधित अपराधियों के विरूध्द सूचना तत्काल पुलिस नियंत्रण कक्ष को दी जाये ताकि अपराधियों को तत्काल बंदी बनाया जा सके।

       मतदान को प्रभावित करने के लिये किसी भी प्रकार की सामग्री, शराब, कपड़े तथा पैसे इत्यादि बांटने वालों के विरूध्द पुलिस द्वारा तत्काल राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्यवाही की जायेगी। इस प्रकार की गतिविधियों पर नजर रखने के लिये शहर की झुग्गी बस्तियों, गरीब बस्तियों, बस स्टेण्ड, रेल्वे स्टेशन आदि स्थानों पर सादे वस्त्रों में पुलिसकर्मी तैनात किये गये हैं जो गलत तरीके से मतदान प्रक्रिया को प्रभावित करने वाली अवांछित गतिविधियों पर नजर रखेंगे तथा तत्काल पुलिस नियंत्रण कक्ष एवं चुनाव सेल को सूचित करेंगे।

       श्री सूर्यवंशी ने बताया कि निर्वाचन शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के उद्येश्य से जिले भर में पुलिस द्वारा, चुनाव आचार संहिता लागू होने के तुरंत बाद अपराधियों एवं असामाजिक तत्वों के विरूध्द एक विशेष अभियान प्रारंभ किया गया था जिसके तहत आज 28 अप्रैल तक शस्त्र अधिनियम के तहत कुल 281 अपराधियों के विरूध्द प्रकरण दर्ज कर उन्हें बंदी बनाया गया। इसी अवधि में अवैध रूप से शराब बिक्री का व्यवसाय करने के आरोप में 236 अपराधियों को आबकारी अधिनियम के तहत बंदी बनाकर उनके कब्जे से विभिन्न किस्मों की कुल 2880 लीटर शराब बरामद की गई। उक्त अवधि में 12 शातिर अपराधियों के विरूध्द रा सु का. (एन एस ए.) तथा 156 आदतन अपराधियों के विरूध्द जिला बदर की कार्यवाही की गई। 110 जाफो के तहत 614 अपराधियों के विरूध्द तथा 151 जाफो के तहत 417 असामाजिक तत्वों के विरूध्द कार्यवाही की गई। इसके अतिरिक्त आचार संहिता का उल्लंधन करने के आरोपों के तहत धारा 188 के तहत 34 प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही की गई। इसके अतिरिक्त इसी अवधि में लंबे अरसे से फरार 1198 अपराधियों के विरूध्द जारी गिरफ्तारी वारंटों की तामीली कर उन्हें बंदी बनाया गया तथा 1582 अपराधियों के खिलाफ जारी स्थाई वारंटों की तामीली कर उन्हें बंदी बनाया गया। शांति व्यवस्था बनाये रखने के उद्येश्य से धारा 107,116 जाफो के तहत 4930 प्रकरणों में कुल 10072 तत्वों के खिलाफ नोटिस तामील कराये गये।

       पुलिस अधीक्षक श्री सूर्यवंशी ने जिले के नागरिकों से निष्पक्षता एवं निर्भीकता से मतदान प्रक्रिया में भाग लेने की अपील की है तथा उन्हें सुरक्षा व्यवस्था के प्रति आश्वस्त किया है। श्री सूर्यवंशी ने नागरिकों से सुरक्षा व्यवस्था में सहयोग करने की अपील की है। किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति, घटना तथा दुर्धटना के बारे में निम्न दूरभाष नंबरों पर सूचना दी जा सकती है।

       पुलिस नियंत्रण कक्ष - 0751-100, 0751-2445222, 0751-2445333

       चुनाव सैल (पुलिस) - 0751-2445317, 0751-2445126

       मोबाइल नंबर - 9630601044

 

कोई टिप्पणी नहीं: