रविवार, 24 मई 2009

स्वास्थ्य सेवाओं में ढ़िलाई कतई बर्दाश्त नहीं कलेक्टर

स्वास्थ्य सेवाओं में ढ़िलाई कतई बर्दाश्त नहीं कलेक्टर

स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा बैठक संपन्न

ग्वालियर, 23 मई 09/ स्वास्थ्य सेवाओं में की गई ढ़िलाई को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा तथा इसमें लापरवाही बरतने वाले स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारियों के विरूद्व सख्त कार्रवाई की जायेगी । यह बात आज यहाँ राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन संस्थान के एन.एस.व्ही.सेन्टर में आयोजित स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने कही । उन्होंने विभिन्न योजनाओं में जिले को दिये गये लक्ष्य को समय से पूर्ण करने के निर्देश भी चिकित्सकों को दिये । इस अवसर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.अर्चना शिंगवेकर, जिले के विकास खण्ड चिकित्सा अधिकारी, कार्यक्रम प्रभारी तथा स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी भी उपस्थित थे ।

       कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने बैठक में जननी सुरक्षा योजना,दीन दयाल आंत्योदय उपचार योजना, जननी एक्सप्रेस, परिवार नियोजन, अंधत्व निवारण कार्यक्रम तथा क्षय नियंत्रण कार्यक्रम की स्वास्थ्य केन्द्रवार विस्तार से समीक्षा की । जिन स्वास्थ्य केन्द्रों की प्रगति कम पाई गई, वहाँ के चिकित्सकों के विरूद्व गोपनीय चरित्रावली में विपरीत टीप दर्ज करने, संविदा चिकित्सकों को हटाने, वेतन वृद्वि रोकने तथा वेतन का आहरण रोकने जेसी कार्रवाई करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिये । उन्होंने सख्त हिदायत दी कि उन्हे योजनाओं का लक्ष्य पूरा करने के प्रयास नही बेहतर परिणाम चाहिये । उन्होंने कहा कि जननी सुरक्षा योजना महत्वपूर्ण है । इसलिये उन्हे उम्मीद है कि इसमें शत प्रतिशत उपलब्धि हासिल की जायेगी ।

       दीनदयाल अंत्योदय उपचार योजना की समीक्षा करते हुये उन्होंने निर्देश दिये कि यदि जिले के बाहर का व्यक्ति है और उसके पास योजना का कार्ड है तो उसे भी लाभ दिया जाये। साथ ही जिले में जिन लोगों के कार्ड नहीं बन पाये हैं, उनके कार्ड बनाये जाय । इसी प्रकार परिवार नियोजन के बारे में उन्होंने निर्देश दिये कि इसमें लक्ष्य प्राप्त करने के लिये अभी से शिविर लगाये जाय । अंधत्व निवारण की प्रगति की उन्होंने सराहना की और बताया कि माह नवम्बर एवं दिसम्बर में विशाल नेत्र शिविर का आयोजन किया जायेगा, जिसमें दस हजार मोतिया बिन्द रोगियों का आपरेशन करने का लक्ष्य रखा जायेगा ।

 

बीपीएल कार्डधारी को लाभान्वित करें

कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने चिकित्सकों को निर्देश दिये कि दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना में सभी बीपीएल कार्डधारियों को लाभान्वित किया जाये । उन्होंने कहा कि भले ही किसी के पास अन्त्योदय उपचार योजना का कार्ड नहीं है, लेकिन यदि उसके पास गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने का कार्ड है, तो उसे दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजनान्तर्गत लाभान्वित किया जाये ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: