गुरुवार, 21 मई 2009

आतंकवाद विरोधी दिवस आज

आतंकवाद विरोधी दिवस आज

ग्वालियर 20 मई 09। आतंकवाद राष्ट्रीय हितों के प्रतिकूल है तथा युवकों को आतंकवादी एवं हिंसावादी गतिविधियों से पृथक करने के उद्देश्य से 21 मई को आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया जायेगा। इस दिन विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे।

      आतंकवाद विरोधी दिवस को विद्यालयों व महाविद्यालयों और विश्व विद्यालयों में बाद-विवाद चर्चायें आयोजित होंगी। इसी प्रकार आतंकवाद और हिंसा के खतरे के संबंध में परिचर्चा, सेमीनार, व्याख्यान, पोस्टर- पेम्पलेट, समाचार पत्र- पत्रिकाओं, दूरदर्शन एवं आकाशवाणी के माध्यम से जनजागृति लाने का कार्य किया जायेगा। साथ ही खेलों, फिल्मों की प्रमुख हस्तियों, प्रसिध्द हस्तियों के कार्यक्रम शामिल किये जा सकते हैं। स्वयंसेवी संगठनों, सामाजिक और सांस्कृतिक निकायों के कार्यक्रम सहित शासकीय कार्यालयों में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किये जायेंगे। शपथ ग्रहण कार्यक्रम 21 मई को दोपहर पूर्व ग्यारह बजे होगा।

शपथ

       हम भारतवासी अपने देश की अहिंसा एवं सहनशीलता की परंपरा में दृढ़ विश्वास रखते हैं तथा निष्ठापूर्वक शपथ लेते हैं कि हम सभी प्रकार के आतंकवाद और हिंसा का डटकर विरोध करेंगे। हम मानव जाति के सभी वर्गों के बीच शांति, सामाजिक सद्भावना तथा सूझबूझ कायम करने और मानव जीवन मूल्यों को खतरा पहुँचाने वाली और विघटनकारी शक्तियों से लड़ने की भी शपथ लेते हैं।

 

कोई टिप्पणी नहीं: