बुधवार, 24 जून 2009

मुख्य मंत्री की पहल पर पुलिस अधिकारियों ने की पहली जनसुनवाई, बेहिचक बताई पीड़ा, मिला निवारण का भरोसा

मुख्य मंत्री की पहल पर पुलिस अधिकारियों ने की पहली जनसुनवाई, बेहिचक बताई पीड़ा, मिला निवारण का भरोसा

ग्वालियर 23 जून 09। मुख्यमंत्री की पहल पर शुरू पुलिस विभाग से जुड़ी पहली जनसुनवाई में पुलिस महानिरीक्षक, उपमहानिरीक्षक व पुलिस अधीक्षक कार्यालय में नागरिक अपनी-अपनी समस्या हल करवाने पहुंचे ।        पुलिस और जनता के बीच बेहतर संवाद के उद्देश्य से चालू इस कार्यक्रम में लोगों ने बेहिचक समस्यायें रखीं । आला पुलिस अफसरों ने उनकी दिक्कतों को गंभीरता से सुना। कई मामलों में समस्याओं के निराकरण के तुरंत लिखित आदेश भी जारी किये। पुलिस अफसरों के व्यवहार से पीड़ित पक्ष के लोगों को संतोष हुआ जो उनके चेहरों पर साफ देखा जा सकता था।

      ग्वालियर संभाग के पुलिस महानिरीक्षक श्री अरविन्द कुमार के समक्ष जिला शिवपुरी ग्राम वारौ निवासी एक महिला ने अपने पति रामसिंह को कुछ हथियारबंद बाहुबलियों द्वारा 22 जून को पीटे जाने तथा बेहोश अवस्था में ट्रेक्टर से उठाकर ले जाने की शिकायत की गई। महिला ने अपने पति को खोज निकालने व दोषियों को सजा दिलाने की गुहार लगाई। पुलिस महानिरीक्षक ने महिला को उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया तथा सात दिनों के भीतर पता लगाने की भी  बात कही। इसी प्रकार विधायक करैरा श्री खटीक रमेश प्रसाद ग्राम झण्डा सरपंच के साथ आई जी की जनसुनवाई में पहुँचे। कार्यक्रम के दौरान एक पिता ने शिकायत की कि उसकी बेटी के जबरन अश्लील फोटो खींचकर ब्लैकमेल किया जा रहा है। उसने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। सुनवाई के दौरान एक व्यक्ति ने पुलिस महानिरीक्षक को बताया कि 307-325 जैसे गंभीर अपराधिक मामलों में बांछित एक अपराधी जो अधिकारी है खुलेआम घूम रहा है। उच्च न्यायालय से भी उसकी  गिरफ्तारी के आदेश हो चुके हैं, उसे गिरफ्तार करावें।

       उप पुलिस महानिरीक्षक श्री आदर्श कटियार कार्यालय में जनसुनवाई दौरान शहर काजी अब्दुल हमीद कादरी पहुँचे। उन्होंने मुखबिरों की सूचना पर सीधे किसी के घर की तलाशी को पीड़ादायक बताया। उन्होंने कहा कि  मुखबिर की सूचना की क्रास चैकिंग होनी चाहिये ताकि अच्छे नागरिकों को तकलीफ से बचाया जा सके। डी आई जी. के समक्ष हजीरा निवासी सियाराम तोमर ने शिकायत की कि उनके मकान पर कूट रचित दस्तावेजों के आधार पर कब्जा कर लिया गया है। उसने जांच व उचित कार्रवाई की मांग की।

      पुलिस अधीक्षक श्री सांईमनोहर के कार्यालय में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में 35 आवेदक आये। पूरा कक्ष नागरिकों से भरा था । लोगों ने बारी-बारी से  अपनी दिक्कतें बताईं। पुलिस अधीक्षक ने पूरी गंभीरता से लोगों की गुहार सुनी और उचित कार्रवाई के निर्देश दिये। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकगण व संबंधित पुलिस अफसर भी मौजूद थे। शिकायतों को एक पंजी में दर्ज किया गया तथा पुलिस अधीक्षक ने व्यवस्थित ढंग से संबंधित अधिकारियों को लिखित निर्देश भी दिये । उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा है कि पुलिस अफसर लोगों की दिक्कतों के प्रति संवेदनशील हों। पुलिस और जनता के बीच विश्वास बढ़े। जनता को तुरंत न्याय मिले। इन सब को लेकर मुख्य मंत्री चौहान की पहल पर अब हर मंगलवार दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक जनसुनवाई कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। आज हुई पहली सुनवाई की कार्रवाई पूर्ण ढंग से सफल रही।

 

कोई टिप्पणी नहीं: