मंगलवार, 30 जून 2009

निर्माण मजदूरों के कल्याण की दिशा में कर्मकार मंडल का गठन क्रांतिकारी निर्णय -महापौर

निर्माण मजदूरों के कल्याण की दिशा में कर्मकार मंडल का गठन क्रांतिकारी निर्णय -महापौर

डेढ़ दर्जन से अधिक मजदूरों को तीन लाख से अधिक राशि के चेक वितरित

ग्वालियर 29 जून 09 । असंगठित क्षेत्र के निर्माण मजदूरों के समग्र कल्याण की दिशा में मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल का गठन कर प्रदेश सरकार ने एक क्रांतिकारी निर्णय लिया है । इस मंडल के माध्यम से ग्वालियर जिले के भी हजारों निर्माण श्रमिक लाभान्वित हो रहे हैं । यह बात महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर आज यहां सहायक श्रम आयुक्त कार्यालय परिसर में मंडल की विभिन्न योजनाओं के तहत जिले के निर्माण मजदूरों को सहायता राशि के चेक प्रदान करते समय कही । उन्होंने इस अवसर पर डेढ़ दर्जन से अधिक निर्माण श्रमिकों व उनके परिजनों को करीबन तीन लाख रूपये की सहायता राशि के चेक वितरित किये । इस मौके पर भारतीय मजदूर संघ से श्री सुधीर चतुर्वेदी, एटक से श्री बृजभान , इंटक से श्री एल के दुबे तथा श्री दीपक शर्मा सहित विभिन्न मजदूर संगठनों से जुड़े अन्य जनप्रतिनिधि व सहायक श्रम आयुक्त श्री आर एस यादव समेत श्रम विभाग के अन्य अधिकारी एवं निर्माण श्रमिक मौजूद थे ।

       महापौर श्री शेजवलकर ने चैक वितरित करते समय निर्माण मजदूरों का आह्वान किया कि वे कर्मकार मंडल की योजनाओं का लाभ लेने के लिये आगे आयें । उन्होंने कहा प्रदेश सरकार ने जिस शिद्दत के साथ निर्माण मजदूरों के हित में निर्णय लिये हैं, उनकी सार्थकता तभी सिध्द होगी जब हर पात्र श्रमिक को मंडल की योजनाओं का लाभ मिलेगा । इसलिये निर्माण श्रमिक न केवल अपना पंजीयन करायें बल्कि अपने अन्य परिचित श्रमिकों को भी भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल में पंजीबध्द करायें । श्री शेजवलकर ने नगर के निर्माण श्रमिकों को आश्वस्त किया कि नगर में यथोचित स्थान पर उनके लिये शेड बनाने की कार्रवाई गंभीरता से की जायेगी । नगर निगम में भी भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल में मजदूरों को पंजीकृत करने की व्यवस्था शुरू करने की बात भी महापौर ने कही।

       सहायक श्रम आयुक्त श्री आर एस यादव ने इस अवसर पर भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के माध्यम से संचालित प्रसूति सहायता, चिकित्सा सहायता, विवाह सहायता, मृत्यु की दशा में अन्त्येष्टि एवं अनुग्रह राशि का भुगतान, शिक्षा हेतु प्रोत्साहन योजना व मेधावी छात्र-छात्राओं को नगद पुरस्कार आदि योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला । उन्होंने बताया कि इन योजनाओं का लाभ मंडल में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को प्रदान किया जाता है।

 

जिले में करीबन 32 हजार निर्माण मजदूर पंजीबध्द

मध्यप्रदेश भवन एवं संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में जिले के निर्माण मजदूरों को पंजीकृत करने का काम सतत रूप से जारी है । सहायक श्रम आयुक्त श्री आर एस यादव ने बताया कि मई माह के अंत तक जिले में 31 हजार 732 निर्माण श्रमिक पंजीकृत किये जा चुके हैं । इन सभी को परिचय पत्र प्रदान कर दिये गये हैं । उन्होंने बताया कि मंडल के माध्यम से मई माह के अंत तक जिले के तकरीबन एक हजार 677 निर्माण श्रमिकों को 60 लाख 54 हजार रूपये से अधिक आर्थिक सहायता राशि विभिन्न योजनाओं के तहत मुहैया कराई जा चुकी है ।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: