शनिवार, 27 जून 2009

महापौर ने हरी झण्डी दिखाकर नशामुक्ति रथ को रवाना किया

महापौर ने हरी झण्डी दिखाकर नशामुक्ति रथ को रवाना किया

 

 

 

नशामुक्ति रथ द्वारा प्रचार-प्रसार कार्यक्रम

जिले का नाम

 

प्रचार-प्रसार का दिनांक

 

ग्वालियर

 

26 एवं 27 जून 09

 

दतिया

 

28 एवं 29 जून 09

 

भिंड

 

30 जून एवं 1 जुलाई 09

 

मुरैना

 

2 एवं 3 जुलाई 09

 

श्योपुर

 

4 एवं 5 जुलाई 09

 

शिवपुरी

 

5 एवं 6 जुलाई 09

 

गुना

 

7 एवं 8 जुलाई 09

 

अशोकनगर

 

9 एवं 10 जुलाई 09

 

 

 

 

ग्वालियर 26 जून 09। अन्तर्राष्ट्रीय नशामुक्ति दिवस के अवसर पर आज महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने जिला पंचायत कार्यालय परिसर ठाठीपुर से हरी झण्डी दिखाकर नशामुक्ति रथ को रवाना कर संभाग में नशामुक्ति अभियान की शुरूआत की। यह रथ ग्वालियर चंबल संभाग के सभी जिलों में दो-दो दिन रूककर सघन प्रचार करेगा। इस अवसर पर समाजिक न्याय विभाग के प्रभारी संयुक्त संचालक श्री विनोद चतुर्वेदी, जनप्रतिनिधि, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, पत्रकार, अधिकारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित थे।

      इस अवसर पर महापौर श्री शेजवलकर ने कहा कि सामाजिक बदलाव लाने के लिये सरकार ने अनेक काम किये हैं। नशामुक्त प्रदेश हो, इसकी चिन्ता भी सरकार ने की है। उन्होंने कहा कि नशामुक्ति रथ समाज को नशे के दुष्परिणामों के प्रति जागरूक करेगा। उन्होंने कहा कि नशा करने से आर्थिक क्षति होने के साथ ही बच्चों पर कुप्रभाव पड़ता है। श्री शेजवलकर ने सुझाव दिया कि यह रथ केवल शासकीय उपक्रम बनकर नहीं रह जाये, इसमें समाज की भी भागीदारी हो। साथ ही स्वयंसेवी संस्थाऐं अपनी भूमिका निभायें। उन्होंने कार्यक्रम की सफलता की शुभ कामनायें देते हुए नशे की लत छोड़ने एवं स्वस्थ समाज का निर्माण करने की समझाइश सभी को दी। प्रभारी संयुक्त संचालक श्री चतुर्वेदी ने नशामुक्ति अभियान में सभी की सहभागिता की अपील की। साथ ही इस कार्य के लिये स्वयंसेवी संस्थाओं से आगे आकर कार्य करने की अपील की।

      उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री की पहल पर राज्यव्यापी नशामुक्ति अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान की अवधि 6 माह रखी गई है और इसके संचालन का दायित्व सामाजिक न्याय विभाग को सौंपा गया है। संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय विभाग ग्वालियर एवं चंबल संभाग ने इस संबंध में नशामुक्ति रथ का जिलों में प्रचार प्रसार संबंधी कार्यक्रम जारी करते हुए अपने विभागीय जिला अधिकारियों के साथ साथ शिक्षा, राजस्व, ग्राम पंचायतों तथा पुलिस विभाग को सूचित करते हुए विशेष सहयोग की अपील की है। इस अवसर पर शासकीय कला पथक दल के कलाकारो द्वारा नशामुक्ति पर गीत प्रस्तुत किये गये।

 

कोई टिप्पणी नहीं: