बुधवार, 24 जून 2009

फर्जी राशनकार्डों की जाँच का अभियान शुरू होगा

फर्जी राशनकार्डों की जाँच का अभियान शुरू होगा

उपभोक्ता भण्डारों की भी जांच होगी, राशन दुकानें बहुउद्देश्यीय बनेगी, सार्वजनिक वितरण प्रणाली में सुधार संबंधी कार्यशाला में मुख्यमंत्री श्री चौहान

 

Bhopal:Tuesday, June 23, 2009

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली में सुधार के साथ ही राशन दुकानों को बहुउद्देश्यीय बनाने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज स्थानीय समन्वय भवन सभागार में सार्वजनिक वितरण प्रणाली में सुधार पर संबंधित विभागों के अधिकारियों की कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। कार्यशाला में खाद्य विभाग के जिला अधिकारी, सहकारिता विभाग के संभागीय और जिला अधिकारी, भंडारगृह और नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंधकों ने भाग लिया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राशन कार्डों की जांच के लिये अभियान चलाने और फर्जी राशन कार्डों को निरस्त करने की कार्रवाई के लिये कलेक्टरों को निर्देश भेजने को कहा। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान घर के बाहर अंत्योदय परिवार अथवा बी.पी.एल. परिवार जैसे संकेतक लिखने पर भी विचार किया जाये। मुख्यमंत्री ने उपभोक्ता भंडारों और बहुउद्देश्यीय समितियों की भी जाँच करने को कहा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली की सभी स्तर की निगरानी समितियों के गठन और फिर उन्हें सक्रिय करने को कहा। उन्होंने अधिकारियों को राशन दुकानों का निरंतर निरीक्षण करने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के जरिये गरीबों को सस्ता अनाज और आवश्यक बुनियादी वस्तुओं की आपूर्ति का काम केवल शासकीय सेवा नहीं होकर जनसेवा भी है। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपनेर् कत्तव्यों का निर्भय होकर निर्वहन करें। न किसी को चंदा दे और न कमीशन लें। इस तरह के दबावों और मांग की जानकारी विभागीय मंत्री और मुख्यमंत्री के ध्यान में लाये। सरकार ईमानदार औरर् कत्तव्यनिष्ठ शासकीय अमले के साथ है। श्री चौहान ने लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की भी चेतावनी दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की प्रमुख योजनाओं का फोकस आम और गरीब आदमी है। गरीबों को दो जून का भोजन उपलब्ध करवाना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। इस प्राथमिकता की पूर्ति के लिये अन्नपूर्णा योजना लागू की गई है। योजना पर अच्छे से अमल कर गरीबों को खाद्य सुरक्षा देने की जिम्मेदारी कार्यशाला में उपस्थित अधिकारियों की है। श्री चौहान ने होशंगाबाद जिले के सहेली और अन्य गांवों के अपने दौरे के हवाले से जिले में अन्नपूर्णा योजना और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अमल को संतोषजनक बताया। उन्होंने कहा कि अन्य जिलों में भी ऐसी ही स्थिति बने तो राज्य सुशासन की दिशा में आगे बढ़ सकेगा।

श्री चौहान ने कार्यशाला के निष्कर्षों के आधार पर संबंधित विभागों की कार्यप्रणाली में अपेक्षित सुधार और बदलाव का भी विश्वास दिलाया।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान को नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा 4 करोड़ 98 लाख 47 हजार रूपये की लाभांश राशि का धनादेश भी भेंट किया गया।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति राज्य मंत्री श्री पारस जैन ने राज्य सरकार को गरीबों की हितैषी बताया। उन्होंने कहा कि शासन के राशन का दुरूपयोग न हो और पात्र लोगों को समय पर राशन मिले, यह विभागीय अमले का दायित्व है। श्री जैन ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के खाद्यान्न के वितरण की व्यवस्था की सतत निगरानी की जरूरत बताई। उन्होंने अधिकारियों को अनावश्यक पत्राचार से बचने की नसीहत दी और कहा कि वे स्वयं अपने लक्ष्य तय करें। राज्यमंत्री ने सभी संबंधितों से अपने क्षेत्र की सभी राशन दुकानों का माह में एक बार निरीक्षण के साथ ही पेट्रोल पम्पों की आकस्मिक जांच के लिये भी कहा। श्री जैन ने कहा कि प्रदेश में राशन दुकानों को शनिवार और इतवार के दिन छोड़कर सभी दिन खोलने के निर्देश दिये गये हैं।

श्री पारस जैन ने विभागीय अमले का क्षेत्रीय जन-प्रतिनिधियों से संवाद जरूरी बताया। उन्होंने कहा कि इस संवाद में प्राप्त सुझावों और शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करें। श्री जैन ने नाप-तौल विभाग से नाप-तौल प्रकरणों की बिना भेदभाव के जांच करने को कहा। उन्होंने डिब्बाबंद सामान के वजन की जांच करने और मिठाई के वजन के साथ डिब्बे का वजन शामिल नहीं होने की जानकारी उपभोक्ताओं को देने के निर्देश दिये। उन्होंने नागरिक आपूर्ति निगम के अमले से आवंटन अनुरूप गेहूं, चावल, शक्कर के उठाव और समय पर प्रदाय पर ध्यान देने की बात कही। राज्य मंत्री ने स्कंध भंडारण के समय किसानों को खासतौर से छोटे किसानों को प्राथमिकता देने के साथ ही प्रदेश में भंडारण क्षमता में वृध्दि करने पर वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन का ध्यान आकर्षित किया।

प्रारंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान का नागरिक आपूर्ति के अध्यक्ष श्री जसवंत सिंह हाड़ा और उपाध्यक्ष श्री देवेन्द्र वर्मा, आयुक्त खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्री अजीत केसरी ने स्वागत किया। कार्यशाला में प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्री अशोक दास, वेयर हाऊसिंग कार्पोरेशन के प्रबंध संचालक श्री विवेक अग्रवाल, नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंध संचालक श्री के.सी. गुप्ता, पंजीयक सहकारिता श्री विश्वमोहन उपाध्याय, नाप-तौल नियंत्रक श्री एम.बी. ओझा आदि उपस्थित थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: