शुक्रवार, 31 जुलाई 2009

पटवारी परीक्षा प्रमाण पत्रों की जांच की अंतिम तिथि 31 जुलाई से बढ़कर 20 अगस्त हुई

पटवारी परीक्षा प्रमाण पत्रों की जांच की अंतिम तिथि 31 जुलाई से बढ़कर 20 अगस्त हुई

ग्वालियर 30 जुलाई 09। पटवारी परीक्षा वर्ष 2008 में उत्तीर्ण कतिपय उम्मीदवारों के प्रमाण-पत्रों की वैधता संदिग्ध पाये जाने के कारण राज्य शासन ने प्रमाण-पत्रों के जांच की अंतिम तिथि 31 जुलाई से बढ़ाकर 20 अगस्त, 2009 कर दी है। इसके बाद जिलों द्वारा अग्रेषित उम्मीदवारों के प्रमाण-पत्रों की पुन: जांच संबंधित प्रशिक्षण शालाओं के प्रधानाध्यापक द्वारा भी की जाएगी। यह जांच 21 अगस्त से 31 अगस्त, 2009 तक चलेगी। इस परीक्षा के तहत चयनित दो हजार 340 उम्मीदवारों को प्रमाण पत्रों की जांच के बाद ही प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा।

       आयुक्त, भू अभिलेख एवं बंदोबस्त, श्री विनोद कुमार ने बताया कि जांच के दौरान इस परीक्षा के कुछ उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत डी.सी.ए., 'O' level certificate from DOEACC/IETE आदि कम्प्यूटर प्रशिक्षण से संबंधित प्रमाण पत्र वैध नहीं पाए गए हैं। इसी लिए जिन उम्मीदवारों के डी.सी.. के प्रमाण-पत्रों का पूर्व में परीक्षण किया जा चुका है उनका भी पुन: परीक्षण कराने का निर्णय लिया गया है। श्री विनोद कुमार ने बताया कि यदि कोई संस्था किसी विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त, संबध्द या पंजीकृत है तब भी किसी प्रकार का डी.सी.ए प्रमाण-पत्र जारी करने का अधिकार नहीं है। केवल विश्वविद्यालय की सील एवं हस्ताक्षर से जारी प्रमाण-पत्र ही वैध हैं। इसी प्रकार DOEACC Society दिल्ली द्वारा जारी '' लेवल सर्टिफिकेट ही वैध होता है। DOEACC से संबध्द संस्था द्वारा जारी प्रमाण-पत्र वैध नहीं है।

       सभी कलेक्टरों को निर्देशों का कड़ाई से पालन करने एवं समय सीमा का विशेष ध्यान रखने के निर्देश भी दिए गए है। पटवारी परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों के प्रशिक्षण से पूर्व प्रमाण पत्रों को जांच के दौरान निर्धारित शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा या अन्य अर्हकारी प्रमाणपत्रों के आधार पर अपात्र होने की स्थिति में उम्मीदवारी निरस्त की जा सकेगी। जिले के लिए निर्धारित रिक्तियों की प्रतिपूर्ति यदि मेरिट लिस्ट से पूर्ण नहीं होती है तो प्रतीक्षा सूची में से योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। प्रमाण पत्रों की जांच के उपरांत पात्र पाए जाने पर संबंधित प्रशिक्षण शालाओं में उम्मीदवारों के नाम भेजे जाएंगे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: