शुक्रवार, 31 जुलाई 2009

निर्वाचन प्रेक्षक ने दिये अधिकारियों को निर्देश, निर्वाचन आयोग के निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें- श्री मोती सिंह

निर्वाचन प्रेक्षक ने दिये अधिकारियों को निर्देश, निर्वाचन आयोग के निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें- श्री मोती सिंह

ग्वालियर 30 जुलाई 09। आज राज्यस्तरीय स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार सस्थान में राज्य निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक श्री मोती सिंह, (आय. ए एस.) ने नगर निगम, नगर पालिका तथा नगर पंचायत के आगामी चुनावों के संबंध में निर्वाचन अधिकारियों, अपीलीय अधिकारियों, रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की बैठक ली तथा संशोधित मतदाता सूची निर्माण के संबंध में आवश्यक बारीकियों से अधिकारियों को अवगत कराया।

      श्री सिंह ने इस अवसर पर कहा कि मतदाता सूची को अंतिम रूप देने में लगे अधिकारीगण अपने अधीनस्थ अमले के सहयोग से मतदाता सूची को त्रुटिरहित बनायें। उन्होने सबसे पहले मतदाता सूची को वार्डवार बनाना होगा, तदुपरांत  उसी मतदान केन्द्रवार और अन्त में निवास स्थान और मतदाता में सत्यापित करना होगा। स्थानान्तरित या मृत मतदाताओं को सूची से हटाकर उनके स्थान पर नव मतदाताओं को शामिल करना होगा। प्रत्येक वार्ड में लगभग 12 हजार मतदाता हैं तथा एक मतदान केन्द्र पर लगभग एक हजार मतदाता मतदान करेंगे। उन्होंने कहा कि नये मतदाताओं को उनके परिवार के साथ ही पर्ची लगाकर लाल स्याही से नाम जोड़ें।

      श्री सिंह ने कहा कि नगरीय निकायों के चुनाव अत्यन्त महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील हैं। अधिकारीगण इस गुरूतर दायित्व को गंभीरतापूर्वक निर्वहन करें तथा राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा समय समय पर जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन करें। उन्होंने यह भी कहा कि नगरीय निकायों के चुनाव स्वतंत्र एवं निष्पक्ष होना चाहिये। इस चुनाव की मतदाता सूची विधानसभा चुनाव की सूची के आधार पर ही बनेगी। इस सूची में ग्रामीणों में नाम नहीं होंगे तथा पूरी सूची का अधीनस्थ अमले के सहयोग से पुन: सत्यापित किया जाये। इस मामले में कोई कोताही बर्दास्त नहीं की जायेगी।

      इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त श्री पवन शर्मा ने कहा कि मतदाता सूची को त्रुटिरहित बनाने के लिये उसका भाग एक सही होना जरूरी है। नगरीय निकायों के चुनाव हमारे लिये सबसे बड़ी चुनौती है। इसे टीम भावना से संपादित करना होगा।

      इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री आर के. जैन, ए. डी एम. श्री वेद प्रकाश, संयुक्त कलेक्टर श्री राजेश बाथम, एस डी एम. श्री शिवराज सिंह वर्मा, डिप्टी कलेक्टर श्री के एस. सोलंकी, जिला उप निर्वाचन अधिकारी श्री शरद श्रोत्रिय सहित अन्य अधिकारी तथा नगर पालिकाओं के मुख्य नगर पालिका अधिकारी मौजूद थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: