बुधवार, 29 जुलाई 2009

रमेश को मिलेगा झुग्गी का मालिकाना हक, जनसुनवाई में कलेक्टर ने दिये संबंधित अधिकारियों को निर्देश

रमेश को मिलेगा झुग्गी का मालिकाना हक, जनसुनवाई में कलेक्टर ने दिये संबंधित अधिकारियों को निर्देश

ग्वालियर 28 जुलाई 09। कम्पू पुल के समीप निवासरत श्री रमेश कुमार बाल्मीकि को आये दिन झुग्गी हटा लेने की झिड़की सुनने से जल्द ही निजात मिल जायेगी। जिस झुग्गी में वो रहते हैं उसका उन्हें मालिकाना हक मिलेगा। अनुसूचित जाति से ताल्लुक रखने वाले श्री बाल्मीकि, मंगलवार को कलेक्टर कार्यालय में आयोजित हुई ''जनसुनवाई'' में इस आशय की फरियाद लेकर पहुँचे थे। जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने उनकी फरियाद को गंभीरता से सुना। उन्होंने आवेदन पत्र पर शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी के लिये स्पष्ट निर्देश दिये कि वे नजूल तहसीलदार के साथ मौका मुआयना करें और यदि श्री बाल्मीकि की पात्रता बनती है तो उन्हें ''मुख्यमंत्री आश्रय योजना'' के तहत झुग्गी की जमीन का तत्काल मालिकाना हक दिया जाये।

      ऐसी ही अन्य समस्याओं का समाधान आज जिला कार्यालय में आयोजित जनसुनवाई में जिला कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने किया। उन्होंने कुछ समस्याओं के त्वरित समाधान के लिये जहां टेलीफोन से विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया वहीं कुछ आवेदन पत्रों पर स्पष्ट टीप देकर निराकरण की रूपरेखा तय की। जिला कार्यालय में आज आयोजित हुई जनसुनवाई में कुल 110 आवेदन जन सामान्य से प्राप्त हुए। इनमें से 36 आवेदन नगर निगम से संबंधित थे।

      कलेक्टर कार्यालय में आयोजित '' जनसुनवाई'' में एक विधवा महिला श्रीमती पिंकी पाल ने फरियाद की कि उनके ससुरालीजन सम्पत्ति में हिस्सा न देकर प्रताड़ित कर रहे हैं। जनसुनवाई में मौजूद अपर जिला दण्डाधिकारी श्री आर के. जैन ने संबंधित पुलिस थाना प्रभारी को फोन कर श्रीमती पाल को परेशान कर रहे दोषी लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा। पटवारी पद से सेवानिवृत्त हुए श्री राम रतन पोटर ने अपने शेष स्वत्वों को दिलाने की मांग जनसुनवाई में की। जिला कलेक्टर ने डबरा के अनुविभागीय अधिकारी को इनके स्वत्वों का निराकरण जल्द से जल्द करने के निर्देश दिये हैं। गर्दन रोग से पीड़ित एक वृध्द व्यक्ति के लिये दवाओं का इंतजाम भी जनसुनवाई में कलेक्टर ने कराया। इसी तरह की अन्य समस्याओं का आज निराकरण किया गया।

 

जमीन सुनवाई भी हुई

       मंगलवार को अपरान्ह में यहां पुलिस कण्ट्रोल रूम में जमीन सुनवाई भी हुई। जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक श्री ए साँई मनोहर व नगर निगम आयुक्त डॉ. पवन शर्मा ने खासकर नगरीय क्षेत्र से जुड़ी आमजनों की समस्यायें सुनीं। जमीन सुनवाई में करीबन डेढ़ दर्जन प्रकरण सामने आये। जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक टीप देकर समय सीमा में यह प्रकरण निराकृत करने के निर्देश दिये हैं। जमीन सुनवाई में संयुक्त कलेक्टर एवं नजूल अधिकारी श्री राजेश बाथम, ग्वालियर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विजय अग्रवाल व साडा के सी ई ओ. श्री कुमार पुरूषोत्तम सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: