रविवार, 26 जुलाई 2009

ग्वालियर की सांस्कृतिक विरासत और गौरव को बरकरार रखा जायेगा-मुख्यमंत्री

ग्वालियर की सांस्कृतिक विरासत और गौरव को बरकरार रखा जायेगा-मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री द्वारा साढ़े आठ करोड़ रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण

ग्वालियर 25 जुलाई 09 । ग्वालियर की सांस्कृतिक विरासत और उसके पुराने गौरव को अक्षुण्ण बनाये रखने में प्रदेश सरकार कोई कोर-कसर बाकी नहीं छोड़ेगी । पिछले ढाई साल में ग्वालियर के विकास को जो उच्च आयाम दिये गये हैं उन्हें आगे भी बरकरार रखा जायेगा। विकास के लिये धन की कमी आड़े नहीं आने दी जायेगी । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज अपने ग्वालियर प्रवास के दौरान नगर को करीब साढ़े 8 करोड़ रूपये की विकास सौगतें देते हुये यह बात कही ।

      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 2 करोड़ 10 लाख रूपये की लागत वाले ग्वालियर नगर की स्वर्ण रेखा नदी जल गुणवता उन्नयन योजना में निर्मित  फूलबाग गुरूद्वारा फोरलेन पुल का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने सवा करोड़ की लागत वाले काल्पी ब्रिज, 2 करोड़ 5 लाख रूपये लागत की दो प्रधानमंत्री सड़कें, एक करोड़ रूपये की लागत से निर्मित डा. भीमराव अम्बेडर कालेज के महिला छात्रावास, डेढ़ करोड़ रूपये की लागत वाले औद्योगिक अधोसंरचना विकास निगम का भवन, 34 लाख रूपये की लागत वाले रॉक्सी पुल और 20 लाख रूपये की लागत से स्थापित की गांधी रोड़ स्ट्रीट लाइट का भी लोकार्पण किया । समारोह की अध्यक्षता मुरैना के सांसद एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की । इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं ऊर्जा मंत्री श्री अनूप मिश्रा, गृह राज्य मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह, सांसद श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, राज्यसभा सदस्यद्वय श्रीमती मायासिंह, श्री प्रभात झा, महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, गुरूद्वारा दाताबंदी छोड़ के संत बाबा सेवासिंह जी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।

      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ग्वालियर के विकास का जो सपना पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने देखा था उसे साकार करने के लिये समन्वित प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार के तमाम प्रयासों के बावजूद समाज के सहयोग के बिना विकास का सपना साकार नही हो सकता । सिख संगत द्वारा फूलबाग गुरूद्वारे के एक हिस्से को पुल निर्माण के लिये उपलब्ध कराई गई भूमि इसका एक सफल उदाहरण है । सिख संगत की इस पहल के बिना पुल का निर्माण संभव नहीं था।  इसके लिये उन्होंने बाबा संत सेवासिंह और सिख संगत के प्रति आभार भी माना। मुख्यमंत्री के आग्रह पर बाबा संत सेवासिंह ने नगर के दो चौराहों उरवाई एवं फूलबाग के सौंदर्यीकरण की जिम्मेदारी ली।  ''मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर अपना उद्बोधन ''जो बोले सो निहाल'' ...... के साथ प्रारंभ किया । ''

      समारोह के अध्यक्ष सांसद श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान न केवल ग्वालियर अपितु पूरे प्रदेश को स्वर्णिम बनाने के लिये दृढ़संकल्पित हैं। मुख्यमंत्री ने ग्वालियर के विकास के लिये उदारतापूर्व सहयोग किया है, उनके निर्देशन में ग्वालियर नगर के विकास की जो अवधारणा तैयार की गई थी वह अब मूर्तरूप लेती जा रही है । नगर के अनेक मार्गों को सुगम एवं सुव्यवस्थित बनाया गया है जो कभी आम नागरिकों के लिये परेशानी का सबब बने हुये थे । नगर के विकास की इस अवधारणा में स्वास्थ्य एवं उर्जा मंत्री श्री अनूप मिश्रा का भी सराहनीय योगदान रहा है। उन्होंने आगे कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्वालियर को संगीत, कला, चिकित्सा, शिक्षा,कृषि के क्षेत्र में विशेष सौगातें देते हुये  नगर के सौदर्यीकरण और आवागमन को सुगम बनाने के लिये राशि की कोई कमी नहीं आने दी । नगर निगम ग्वालियर द्वारा कचरा प्रबंधन के लिये उठाये गये कदम की भी श्री तोमर ने सराहना की ।

      प्रदेश के स्वास्थ्य एवं ऊर्जा मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने अपने सम्बोधन में कहा कि ग्वालियर में जो कार्य पिछले पचास वर्षों में नहीं हुये थे वे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने पिछले ढाई सालों में कर आम जनता को विकास की अनेक सौगेतें दी हैं। पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने ग्वालियर के विकास का जो सपना संजोया था उसे पूरा करने के लिये प्रदेश सरकार ने कोई कसर नहीं छोड़ी है । आज जिन विकास कार्यों का मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लोकार्पण  किया उनकी ग्वालियर नगरवासी लम्बे समय से प्रतीक्षा कर रहे थे। श्री मिश्रा ने गुरूद्वारा पुल निर्माण में बाबा सेवासिंह जी और सिख संगत के सहयोग को अनुकरणीय बताया ।

      प्रारंभ में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने दीप प्रज्जवलित कर विभिन्न विकास कार्यों का रिमोट कन्ट्रोल से  लोकार्पण किया । जलसंसाधन विभाग के मुख्य अभियंता      श्री राजन श्रीवास्तव ने स्वर्ण रेखा नदी की जल गुणवत्ता उन्नयन योजना में निर्मित गुरूद्वारा फोर लेन पुल की तकनीकी जानकारी प्रस्तुत करते हुये अग्रिम कार्य योजना की जानकारी दी। इस अवसर पर सर्वश्री जयसिंह कुशवाह, जगदीश शर्मा, अभय चौधरी, अरूण तोमर, बज्जर सिंह गुर्जर, राकेश जादौन, ब्रिजेन्द्र सिंह जादौन भी उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन कार्यपालन यंत्री श्री आर डी त्यागी ने  तथा संचालन सुश्री रूचि गांधी ने किया । इस अवसर पर वरिष्ठ प्रशासनिक  एवं पुलिस अधिकारीगण उपस्थित थे ।

 

मुख्यमंत्री ने गुरूद्वारे में मत्था टेका

       मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने फूलबाग गुरूद्वारा फोर लेन पुल का लोकार्पण करने के पूर्व गुरूद्वारे में जाकर श्रध्दापूर्वक मत्था टेका  और ग्वालियर सहित प्रदेश की सुख समृध्दि और विकास के लिये प्रार्थना की । गुरूद्वारा सिख संगत द्वारा मुख्यमंत्री श्री चौहान सहित स्वास्थ्य एवं ऊर्जा मंत्री श्री अनूप मिश्रा एवं गृह राज्यमंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह को सरोपा भेंट कर सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री एवं मंत्रीद्वय गुरूद्वारे में हुई अरदास में भी शामिल हुए।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: