मंगलवार, 28 जुलाई 2009

अऋणी किसानों का भी करायें फसल बीमा, कृषि आदान व्यवस्था की समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश

अऋणी किसानों का भी करायें फसल बीमा, कृषि आदान व्यवस्था की समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश

ग्वलियर, 27 जुलाई 09/ अऋणी किसानों का भी अभियान चलाकर फसल बीमा करायें। इस हेतु वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एवं ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों के लिए पृथक-पृथक लक्ष्य निर्धारित करें । इस आशय के निर्देश जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज बोवनी की स्थिति व कृषि आदान व्यवस्था की समीक्षा के दौरान उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विभाग को दिए । यहाँ जिला कार्यालय में सम्पन्न हुई बैठक में उप संचालक कृषि श्री जे.एस.यादव उप पंजीयक सहकारी संस्थायें श्री आर.के. वाजपेई, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के महाप्रबंधक श्री आलोक जैन व विपणन अधिकारी श्री शिवहरे सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे ।

      जिला कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कृषि आदान व्यवस्था की समीक्षा के दौरान कहा कि अल्प वर्षा की वजह से तिल आदि फसलो की बोवनी बढ़ेगी, अत: उक्त फसलों के बीज की व्यवस्था हर विकास खण्ड में सुनिश्चित करें । बैठक में उप संचालक कृषि ने जानकारी दी कि जिले में खरीफ मौसम में अब तक लगभग 50 प्रतिशत रकबे में बोवनी हुई है । उन्होंने बताया वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखकर तिल बीज का पर्याप्त प्रबंध किया गया है । कलेक्टर ने समीक्षा बैठक में निर्देश दिये कि कृषि से जुड़े सभी विभागों के अधिकारी आपस में समन्वय व सतत संपर्क बनाये रखें, जिससे किसानों को आसानी से बीज व खाद की आपूर्ति हो सके ।

       बैठक में बताया गया कि गत दिवस तक जिले में लगभग 52 हजार 700 हेक्टेयर क्षेत्र में बोवनी हुई है । जिसमें विकास खण्ड मुरार के अन्तर्गत 13 हजार 251 हेक्टेयर घाटीगाँव में 5 हजार 99, डबरा में 21 हजार 270 व भितरवार विकास खण्ड में 11 हजार 550 हेक्टेयर रकबे में हुई बोवनी शामिल है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: