रविवार, 30 अगस्त 2009

निगमायुक्त ने एडीबी की वस्तुस्थिति माननीय गृहमंत्री को बताई

निगमायुक्त ने एडीबी की वस्तुस्थिति माननीय गृहमंत्री को बताई

ग्वालियर दिनांक 29.08.2009- निगमायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा द्वारा माननीय मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह, मंत्री, गृह एवं जेल विभाग को उनके पत्र क्र. 703 दिनांक 16.8.09 जो एडीबी द्वारा डाली जा रही वॉटर लाईनों की जांच के संबंध में था, की वस्तुस्थिति की जानकारी निम्नानुसार माननीय मंत्री महोदय के निज सचिव को प्रस्तुत की जा चुकी है:-

1-                   नगर ग्वालियर की वर्ष 2024 तक के लिये पेयजल की आपूर्ति हेतु एशियन डेवलपमेंट बैंक से ऋण पर आधारित नगर पालिक निगम ग्वालियर के अंतर्गत संचालित प्रोजेक्ट उदय के तहत आर.सी.सी. की टंकियों को भरने व जल वितरण हेतु पाइप लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है।

2-                  मेसर्स जमशेदपुर यूटिलिटिज एण्ड सर्विसेज कम्पनी लिमिटेड (टाटा का उपक्रम) को नगर ग्वालियर में जल वितरण नलिकाऐं बिछाने हेतु अनुबंधित किया गया है। पत्र में उल्लेखित स्थल पर इसी अनुबंध के तहत पाइप लाइन बिछायी गयी है। सम्पादित अनुबंध में पाइप लाइन बिछाने का उपयोग की जा रही सामग्री जैसे-पाइप, स्लूस बाल्ब इत्यादि की गुणवत्ता का थर्ड पार्टी परीक्षण राष्ट्रीय स्तर की एजेंसी राइटस, सी.ई.आई.एल. के द्वारा किया जाना निर्धारित है। तदानुसार परीक्षण के उपरांत प्राप्त सामग्री का उपयोग किया जा रहा है। इसी तरह बिछायी गयी पाइप लाइनों की टेस्टिंग 9.00 Kg./cm2 प्रेशर पर की जाना है।

3-                  संदर्भित पत्र में उल्लेखित स्थल पर फर्म के द्वारा बिछायी गयी पाइप लाइन का पंचमुखी हनुमान मंदिर के पूर्व से निर्मित सम्पवैल से जलप्रदाय करने में उपयोग करने के लिये पाइप लाइन में मोटरपम्प के माध्यम से जलप्रदाय किये जाने के दौरान कुछ स्थल पर पाइप के ज्वाइंटस खुल गये हैं। पाइप लाइन नहीं फटी है। सामान्यत: पाइप लाइन के टेस्टिंग के कार्य में ज्वाइंटस का खुलना घटित होता है। इसके अतिरिक्त पाइप लाइन पर स्थापित किये गये स्लूस बाल्ब को अज्ञात रूप से काटे जाने के कारण स्थल पर पाइप लाइन में गेप हो गया था, जिसकी जानकारी पाइप लाइन में जलप्रदाय करने के दौरान सामने आयी है। आम नागरिकों के द्वारा उल्लेखित स्थल पर पाइप लाइन से पानी निकलने एवं ज्वाइंटस से पानी निकलने की घटना को पाइप लाइन फटना समझा गया है और माननीय मंत्री महोदय को शिकायत की गयी है। वस्तुस्थिति यह नहीं है। स्थल पर पाइप लाइन के ज्वाइंटस खुले हैं। इसके अतिरिक्त वस्तुस्थिति यह भी है कि फर्म के द्वारा स्थल पर कार्य करने में लापरवाही दी गयी है, जिसके कारण उल्लेखित क्षेत्र में परेशानी हुयी है। इसके लिये फर्म को पूर्व में एवं पुन: नोटिस दिया गया है। भविष्य में ऐसी स्थिति निर्मित न हो इस हेतु सुनिश्चित किया गया है।

4-                  अभी उल्लेखित कार्य का भुगतान नहीं किया गया है। फर्म के द्वारा पाइप लाइन ठीक करने का कार्य किया जा रहा है। विधिवत जलप्रदाय सुनिश्चित होने के उपरांत अतिशीघ्र अवगत कराया जायेगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं: