रविवार, 30 अगस्त 2009

'आम के आम गुठलियों के दाम' रोजगार गारण्टी योजना के तहत रोजगार व पेयजल समस्या का निदान

'आम के आम गुठलियों के दाम' रोजगार गारण्टी योजना के तहत रोजगार व पेयजल समस्या का निदान

ग्वालियर 29 अगस्त 09। रोजगार गारण्टी योजना के तहत संभाग के सभी जिलों में गांव के मजदूरों को न केवल स्थानीय स्तर पर मजदूरी मिल रही है अपितु इनके द्वारा किये जा रहे कार्य के फलस्वरूप जो परिसम्पत्तियों का निर्माण हो रहा है उससे स्थानीय मजदूरों के साथ अन्य ग्रामीणजन को भी लाभ मिल रहा है और गांव की मूलभूत समस्याओं का निदान हो रहा है।

       दतिया जिले के ग्राम सेमई के एक मोहल्ले में पेयजल की समस्या थी। ग्रामवासियों ने जब इस समस्या हेतु ग्राम पंचायत सरंपच श्रीमती उमादेवी दांगी को अवगत कराया तथा उन्होंने यह भी बताया कि ग्राम मजदूरों की स्थानीय स्तर पर रोजगार की तलाश है। सरपंच के निर्देशानुसार ग्राम पंचायत सचिव द्वारा दतिया जिला मुख्यालय पर रोजगार गारण्टी कार्यालय जाकर सम्पर्क किया और सार्वजनिक कूप निर्माण का प्रस्ताव दिया। रोजगार गारण्टी योजना के तहत 2 लाख 18 हजार रूपये की राशि से सार्वजनिक कूप स्वीकृत किया गया है। सार्वजनिक कूप निर्माण का कार्य ग्राम सेमई में माता मंदिर के पास अकोला रोड पर प्रारंभ हुआ। कूप निर्माण कार्य प्रारंभ होने से जहां एक ओर मजदूरों की स्थानीय स्तर पर मजदूरी मिलने लगी वहीं दूसरी ओर गांव वालों को पेयजल समस्या के समाधान की भी आस बंधी।

       जब सार्वजनिक कूप बनकर तैयार हुआ तो ग्रामवासियों की खुशी का ठिकाना न रहा। अब गांव में पेयजल का एक स्थाई स्त्रोत बन गया है और लम्बे समय से बनी पेयजल समस्या का समाधान हो गया और मजदूरों को स्थानीय स्तर पर मजदूरी मिली वो अलग। है ना ''आम के आम गुठलियों के दाम''

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: