सोमवार, 24 अगस्त 2009

रमजान और गणेशात्सव का त्यौहार प्रेम और भाई-चारे के साथ मनाये - कलेक्टर

रमजान और गणेशात्सव का त्यौहार प्रेम और भाई-चारे के साथ मनाये  - कलेक्टर

शान्ति समिति की बैठक सम्पन्न

ग्वालियर/17/08/09 आज स्थानीय राज्य स्वास्थ्य प्रबन्धन एवं संचार संस्थान में कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी एवं पुलिस अधीक्षक श्री ए सांई मनोहर की उपस्थिति में शान्ति समिति की बैठक सम्पन्न हुयी। शांति समिति द्वारा जिले की जनता से आगामी रमजान, गणेशोत्सव और भगवान झूलेलाल जयन्ती का त्यौहार प्रेम, शान्ति और भाईचारे के साथ मनाने की अपील की।

      श्री त्रिपाठी ने इस अवसर पर  कहा कि इन त्यौहार पर शस्त्रों का सार्वजनिक प्रदर्शन प्रतिबन्धित रहेगा तथा कोई भी व्यक्ति जनता से जबरन चन्दा वसूली नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि गणेशोत्सव समितियॉ स्थानीय थाने में अपने कार्यक्रम की सूचना देकर प्रतिमा स्थापित करें तथा रात्रि के 10 बजे से सुबह 6 बजे तक ध्वनिविस्तारक यंत्रों का प्रयोग प्रतिबन्धित रहेगा । कोई भी गणेशोत्सव समिति अवैध विधुत कनेक्शन न जोड़े । उन्हें अस्थाई कनेक्शन लेना होगा।       उन्होने कहा कि गणेशोत्सव समितियॉ रात को अपनी प्रतिमा की सुरक्षा स्वयं करें। उन्होने लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण यन्त्री को गणेशोत्सव चल समारोह के मार्ग में सड़कों के गड्डे भरने के निर्देश भी दिये । गणेश प्रतिमाओं  का परम्परानुसार कटोराताल, सागरताल, जनकताल आदि में विसर्जन  किया जायेगा। विसर्जन स्थल पर गोताखोर, चिकित्सक तथा फायर ब्रिग्रेड की व्यवस्था भी रहेगी। उन्होने यह भी कहा कि नगर निगम के कर्मचारी धार्मिक स्थलों   के आसपास साफ-सफाई करेंगे । धार्मिक स्थलों  के मार्गों  का लोक निर्माग विभाग मरम्मत करेगा।

          इस अवसर पर श्री साई मनोहर ने कहा कि जनता के सहयोग से ही  जिला प्रशासन कानून का पालन करा सकता है। जनता और जनप्रतिनिधियो के सहयोग से की शान्ति और सद्भाव कायम करना सम्भव है। उन्होने यह भी कहा कि साम्प्रदायिक सद्भाव की ग्वालियर की शानदार परम्परा रही है। हम सब मिलकर इस मिसाल को कायम रखेगे । उन्होने कहा कि जिले के पुलिस विभाग के अधिकारी व कर्मचारी जॉबाज है। असामाजिक तत्वों को पकड़ने में माहिर है। बैठक में सन्त कृपाल सिंह, शहर काजी अब्दुल कादरी, श्री राजु फ्रांसिस, श्री अभय चौधरी, डॉ.रघुनाथ राव पापरीकर, श्री पी.के.दीक्षित ने भी अपने विचार व्यक्त किये ।

ज्ञातव्य है कि आगामी 22 अगस्त से रमजान, 23 अगस्त से गणेशोत्सव और 25 अगस्त को भगवान झूलेलाल जयन्ती मनायी जायेगी। इस अवसर पर सभी प्रमुख विभागों के अधिकारी, समिति के सदस्य और गणमान्य नागरिक मौजूद थे

 

कोई टिप्पणी नहीं: