रविवार, 30 अगस्त 2009

आसान हुआ स्कूल तक का सफर: जिले की करीबन ढ़ाई हजार बालिकाओं को मिली नि:शुल्क साइकिलें

आसान हुआ स्कूल तक का सफर: जिले की करीबन ढ़ाई हजार बालिकाओं को मिली नि:शुल्क साइकिलें

ग्वालियर 29 अगस्त 09। अपने गांव से दूर स्थित दूसरे गांव के स्कूल में इस वर्ष प्रवेश लेने वाली जिले की लगभग ढाई हजार बालिकाओं को स्कूल तक जाने में कोई दिक्कत नहीं आती। ये बालिकायें प्रदेश सरकार द्वारा नि:शुल्क रूप से मुहैया कराईर् गईं साइकिलों से अपने स्कूल तक का सफर आसानी से तय कर लेती हैं। मौजूदा शिक्षण सत्र में छठवीं कक्षा में प्रवेश लेने वाली 879 बालिकाओं एवं नौवीं कक्षा में प्रवेश लेने वाली एक हजार 532 बालिकाओं को अब तक नि:शुल्क साइकिलें मुहैया कराई जा चुकीं हैं। इन बालिकाओं ने ये साइकिलें अपनी पसंद से खरीदी हैं। अपने गांव से दूर छठवी कक्षा में प्रवेश लेने वाली हर बालिका को 2300 रूपये और नवीं कक्षा में प्रवेश लेने वाली बालिका को साइकिल खरीदने के लिये 2400 रूपये के मान से राशि सरकार ने मुहैया कराई है।

       जिला शिक्षा अधिकारी श्री के के. द्विवेदी ने बताया कि जिले की जनपद पंचायत भितरवार के अन्तर्गत अपने गांव में आगे की पढ़ाई के लिये स्कूल न होने पर दूसरे गांव के शासकीय हाई स्कूल/हायरसेकण्ड्री स्कूल में नौवीं कक्षा में प्रवेश लेने वाली 451 बालिकाओं को अब तक साइकिलें उपलब्ध कराई जा चुकी हैं। इसी तरह जनपद पंचायत डबरा के अन्तर्गत 487, घाटीगांव में 269 एवं जनपद पंचायत मुरार के अन्तर्गत 325 बालिकाओं को साइकिलें उपलब्ध कराई गईं हैं।

       इसी तरह दूसरे गांव की माध्यमिक शाला में छठवीं कक्षा में प्रवेश लेने वाली जनपद पंचायत भितरवार क्षेत्र की 155 बालिकाओं को नि:शुल्क साइकिलें उपलब्ध कराई गईं हैं। जनपद पंचायत डबरा के अन्तर्गत 248, घाटीगांव में 206 एवं जनपद पंचायत मुरार के अन्तर्गत दूसरे गांव की माध्यमिक शाला में छठवीं कक्षा में प्रवेश लेने वाली 270 बालिकाओं को अब तक नि:शुल्क साइकिलें मुहैया कराई जा चुकीं हैं।

       जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि शेष बची पात्र बालिकाओं को भी आवंटन प्राप्त होते ही साइकिलें मुहैया करा दी जायेंगी।

 

कोई टिप्पणी नहीं: