बुधवार, 23 सितंबर 2009

अब ''आपकी बैंक आपके द्वार'' शिविर

अब ''आपकी बैंक आपके द्वार'' शिविर

ग्वालियर, 22 सितम्बर 09/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की भावनाओं के अनुरूपú अब अपेक्स बैंक भोपाल के द्वारा ''आपकी बैंक आपके द्वार'' नामक विकास कार्यक्रम क्रियान्वित करने के लिए संस्था मुख्यालय पर शिविर आयोजित किये जायेगे।

       जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित ग्वालियर के महाप्रबंधक ने शिविर के उद्देश्य के बारे में बताया कि इसमें नवीन सदस्य बनाए जायेगे और अऋणी सदस्यों के मौंके पर ऋण- आवेदन तैयार किये जायेगे। इसमें कृषकों को खाद, बीज एवं अन्य कृषि आदान के परमिट प्रदाय कर कृषि आदानों का वितरण भी किया जायेगा। शिविर में अमानत वृद्वि के लिए भी प्रयास किए जायेगे। जहां बचत बैंक संचालित की जा रही है उनमें क्रेडिट कार्डधारी सदस्यों के बचत खाते खोले जायेगे। कृषको के ऋण खातों की पासबुकों से मिलान करने की कार्यवाही भी शिविर में होगी। जिन सदस्यों की पास बुक प्रदाय नहीं की गई है उन्हें पासबुक का प्रदाय भी किया जायेगा। उन्होंने बताया कि कालातीत सदस्यों को ऋण जमा करने के लिए प्रेरित किया जायेगा। शिविर में बैंक की ऋण योजनाओं का प्रचार प्रसार होगा। वही शासन द्वारा किसानों के हित में संचालित योजनाओं का किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग के सहयोग से प्रचार-प्रसार कर किसानों को लाभान्वित किया जायेगा।

       ''आपकी बैंक आपके द्वार'' कार्यक्रम अपने निर्धारित उद्देश्यों की पूति में सफल हो सके इसके लिए जिला सहकारी केन्द्रीय बैक मर्यादित ग्वालियर के महाप्रबंधक ने सभी शाखा प्रबंधक व पर्यवेक्षक और सभी प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के समिति प्रबंधक एवं सहायकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए है।

              निर्देशों में कहा गया है कि ग्रामवासियों को शिविर के उद्देश्यों से अवगत कराया जाये तथा उन्हें शिविर में साथ लेकर पहुँचें। जो कृषक अभी तक बैक से लेन-देन नहीं करते हैं उनसे विशेष संपर्क स्थापित कर उनके ऋण-आवेदन शिविर में तैयार कराये जाये। उन्होंने कहा कि बोनी का समय नजदीक है। कृषक खाद एवं बीज के परमिट शिविर में आकर ले। इस आशय का प्रचार प्रसार किया जाये कि किसान समय के पूर्व ही खाद उठा लें। शिविर में शाखा प्रबंधक व पर्यवेक्षक किसानों के खातों की जांच करेें। किसानों को जागरूक किया जाये कि यह उनके लिए सुनहरा मौका है किसान अपनी पासबुक चैक करवा लें, जिससे उनकी हिस्सा पूंजी एवं अन्य खातों में कोई गलती न हो और गलती चैक हो सके। जिनकों पासबुक नहीं मिली हो उसकी पासबुक शिविर में बनवा दी जाये। उन्होंने निर्देश दिए है कि शिविर में अमानतें भी प्राप्त की जायेगी। इसलिए अधिक से अधिक खाते खोले जाये।

       महाप्रबंधक ने बताया कि कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने पूर्व की भांति संस्था मुख्यालय स्तर पर किसान क्रेडिट कार्ड केम्प पुन: आयोजित करने के लिए कार्यक्रम निर्धारित किया है। इस संबंध में भी निर्देश दिए गए है कि ''आपकी बैंक आपके द्वार'' कार्यक्रम को किसान क्रेडिट केम्प के साथ अनिवार्यत: क्रियान्वित किया जाये। आयोजित किए जा रहे शिविर में बैंक के संचालकगणों, संस्थाओं के पदाधिकारी को भी आमंत्रित करेें। साथ ही बैंक प्रधान कार्यालय स्तर से भी यथासंभव अध्यक्ष तथा अधिकारीगण शिविर में मौजूद रहे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: