शनिवार, 26 सितंबर 2009

नगर के प्रमुख स्थानों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

नगर के प्रमुख स्थानों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

ट्रेफिक व्यवस्था सुदृढ़ करने के उद्देश्य से बैठक का आयोजन

ग्वालियर 25 सितम्बर 09। ग्वालियर नगर की ट्रेफिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने एवं यातायात नियंत्रण के उद्देश्य से मुख्य चौराहों एवं प्रमुख स्थानों पर सी.सी. टीवी कैमरे लगाये जायेंगे । इसके लिये लगभग डेढ़ करोड़ रूपये का एस्टीमेट तैयार किया गया है। ये कैमरे नगर के  प्रमुख स्थानों पर लगाये जाना प्रस्तावित है। यह कार्य वित्तीय स्थिति के दृष्टिगत रखते हुये चरणबध्द तरीके से किया जायेगा ।

       यह जानकारी आज यहां क्षेत्रीय सांसद श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया की उपस्थिति में राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में आयोजित बैठक में दी गई। बैठक में संभागायुक्त डा. कोमल सिंह, पुलिस महानिरीक्षक श्री अरविंद कुमार, कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक श्री ए सांई मनोहर अपर कलेक्टर श्री आर के जैन सहित यातायात, परिवहन,नगर निगम एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

       संभागायुक्त डा. कोमल सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि नगर के सभी बस स्टैंडों पर यात्रियों को मूलभूत सुविधायें जैसे शौचालय, पेयजल, विद्युत, साफ-सफाई आदि की व्यवस्था करना नगर निगम की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि बस स्टैंडों की मरम्म कराई जाये तथा यह सुनिश्चित किया जाये कि यात्रियों को कोई असुविधा नहीं होने पाये। उन्होंने हिदायत दी कि नगर से अन्य शहरों के मार्गों पर प्रस्तावित बस स्टैंडों के निर्माण को गति दी जाये एवं यह कार्य शीघ्र कराया जाये ताकि नगर में यातायात का दबाव कम हो सके ।

       सांसद श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि नगर के मार्ग एवं सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना किया जाये। साथ ही पौलिथिन बैग यहां-वहां डालने वालों पर भी अंकुश लगाया जाये। इस संबंध में सुझाव दिया गया कि लोगों को शौचालय का उपयोग करने के लिये प्रेरित किया जाये। इसी प्रकार आवारा पशुओं के संबंध में संभागायुक्त ने नगर निगम के अधिकारियों को हिदायत दी कि आवारा पशु सड़कों पर घूमते हुये नहीं दिखने चाहिये। इसके लिये विभिन्न मार्गों के लिये अलग-अलग अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी जाये। उन्होंने कहा कि जिस अधिकारी को सौपे गये मार्ग पर यदि पशु घूमते पाये गये तो संबंधित अधिकारी के विरूध्द सख्त कार्यवाही की जायेगी ।

       बैठक में अधिकारियों को हिदायत दी गई कि नगर में चलने वाले सवारी वाहनों के लिये रूट तय किये जाये और निर्धारित रूट पर ही वाहनों का चलना सुनिश्चित किया जाये। आरटीओ यह सुनिश्चित करने के बाद ही परमिट जारी करे । इसी प्रकार नगर के सवारी वाहनों के लिये स्टापेज भी निर्धारित किये जाये। तभी यातायात नियंत्रित हो सकेगा । साथ ही मार्गों की छोटी-छोटी बाधाओं को भी दूर कर लिया जाये, जिससे यातायात सुगम होने में मदद मिलेगी और मार्ग अवरूध्द नहीं होंगे। बैठक में निर्णय लिया गया कि नगर के बाहर के कस्बों के लिये सवारी वाहनों को परमिट दिये जाये तथा नगर में नये वाहन चलवाये जायें । साथ ही नगर में ओवर लोड वाहनों की सघन जांच कराने एवं उन पर सख्ती से रोक लगाने की हिदायत अधिकारियों को दी गई । नगर में नो-एन्ट्री के समय अन्य वैकल्पिक मार्गों की व्यवस्था करने एवं बाहरी मार्गों की मरम्मत कराने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये गये।  स्कूली वाहनों के संबंध में संभागायुक्त ने हिदायत दी कि इनके लिये भी रूट एवं स्टापेज निर्धारित किये जाये जिससे स्कूली बच्चों को भी असुविधा नहीं होगी। उन्होंने कहा कि 15 वर्ष से अधिक पुराने वाहनों के चलने पर सख्ती से रोक लगाई जाये ।

 

तांगा मालिक अन्य योजना में लाभान्वित होंगे

कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाटी ने बताया कि नगर में वर्तमान में 136 तांगे प्रचलन में है। इन तांगों को बंद कराकर तांगा मालिकों को अन्य योजनाओं में लाभान्वित कर उन्हें रोजगार मुहैया कराने की योजना है । ये लोग यदि वाहन लेना चाहेंगे तो उन्हें परमिट भी दिया जायेगा।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: