गुरुवार, 24 सितंबर 2009

प्रदेश में एक अच्छी पहल साबित होगा महापौर केसरी दंगल

प्रदेश में एक अच्छी पहल साबित होगा महापौर केसरी दंगल

ग्वालियर दिनांक 23.09.2009- राज्यसभा सांसद प्रभात झा ने नगर निगम द्वारा खेलों को बढ़ावा और खिलाड़ियों को प्रोत्साहन दिये जाने के प्रयासों की सराहना करते हुये कहा कि कुश्ती हमारे देश का परम्परागत प्राचीन खेल है जिसके लिये दुनियां भर में हिन्दुस्तान को जाना जाता है। आज निगम ने इस प्राचीन खेल का प्रदेश स्तर पर आयोजन कर नयी जान डालने का प्रयास किया है यह काफी सराहनीय है।

       श्री झा आज यहां प्रथम महापौर केसरी राज्य स्तरीय दंगल के उद्धाटन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महापौर विवेक नारायण शेजवलकर ने की। बृजेन्द्र सिंह जादौन सभापति नगर निगम व शिक्षा एवं खेल प्रभारी श्रीमती हेमलता रामेश्वर भदौरिया, विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थी।

       लक्ष्मीबाई समाधि स्थल के सामने वाले मैदान पर आयोजित इस राज्य स्तरीय दंगल के उद्धाटन समारोह को सम्बोधित करते हुये सासंद झा ने कहा कि एक समय था जब हमारा देश कुश्ती के क्षेत्र में दुनियां भर में अपना दबदबा बनाये हुये था। यहां दारा सिंह, गामा और रंधावा जैसे पहलवानों ने जन्म लिया जिन्होंने अपनी दमखम का लोहा विश्वभर में मनवाया। उन्होंने का पिछले काफी समय से हमारा प्राचीन खेल अपनी छाप छोड़ता जा रहा है जो कि चिंतनीय है। निगम द्वारा मरणासन्न होते जा रहे इस परम्परागत खेल में जान डालने का जो प्रयास किया है उससे न सिर्फ युवाओं में रूचि पैदा होगी बल्कि यह आयोजन प्रदेश स्तर पर एक अच्छी पहल साबित होगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महापौर श्री शेजवलकर ने निगम द्वारा वर्ष भर संचालित की जा रही खेल गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुये कहा कि निगम खेलों को बढ़ावा देने के लिये हरसंभव प्रयासरत है।

       निगम ने अ.भा. सिंधिया स्वर्ण कप हॉकी, अ.भा. ग्वालियर स्वर्ण कप फुटबॉल प्रतियोगिता जैसे बड़े आयोजन कर नगर में खेलमय वातावरण बनाया है। निगम का प्रयास हर खेल के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करना है जिसके लिये सभी एकजुट होकर प्रयत्नशील है। उन्होंने सभी प्रतियोगी पहलवानों को शुभकामनाएं दी। विशेष अतिथि व कार्यक्रम की संयोजिका श्रीमती हेमलता रामेश्वर भदौरिया ने स्वागत भाषण देते हुये प्रतियोगिता का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

       श्रीमती भदौरिया ने निगम की समस्त खेल गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुये आगामी गतिविधियों की जानकारी दी। नगर निगम खेल अधिकारी सत्यपाल सिंह चौहान एवं जनसम्पर्क अधिकारी डॉ. प्रदीप श्रीवास्तव ने सभी अतिथियों का पुष्पहारों से स्वागत किया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: