शुक्रवार, 23 अक्तूबर 2009

21 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक विशेष सफाई अभियान प्रारंभ

21 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक विशेष सफाई अभियान प्रारंभ

ग्वालियर दिनांक 22.10.2009- प्रमुख सचिव मध्यप्रदेश शासन नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग भोपाल के आदेशा के क्रम में निगमायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने महानगर ग्वालियर में 21 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक विशेष सफाई अभियान चलाये जाने के निर्देश दिये है । उन्होने अपने आदेश में उल्लेख किया है कि गन्दे वार्डो एवं क्षेत्रों में दलेल लगाकर अतिरिक्त साफ सफाई की व्यवस्था कराई जावे । सफाई अभियान से शहर का कोई भी वार्ड एवं क्षेत्र वंचित न रहे । प्रत्येक वार्ड में प्रतिदिन फॉगिंग मशीन से मच्छरों को नष्ट करने हेतु विेशेष अभियान भी चलाया जावे।

       उन्होने अपने आदेश में यह भी स्पष्ट निर्देश दिये है कि शहर में स्थित तालाबों जल प्रदाय की टंकियों एवं जल सग्रहण स्थलों की विशेष साफ सफाई की जावे । इसके कारण यदि नियमित रूप से जल प्रदाय व्यवस्था प्रभावित हो तो ऐसे क्षेत्रों में टेंकारों से जल प्रदाय कराया जावे । वार्डो में घरों के बाहर एवं सार्वजनिक स्थलों पर रूके हुये पानी की निकासी की व्यवस्था समस्त क्षेत्राधिकारियों द्वारा कराये जाना सुनिश्चित भी करेंगे। सार्वजनिक शौचालयों/मूत्रालय की साफ सफाई का भी विेशेष ध्यान रखा जावे ऐसे सार्वजनिक स्थलों को दिन में 2 बार साफ कराकर कीटनाशक दवाओं का छिडकाव भी कराया जावे । सफाई अभियान के दौरान डेगू, चिकनगुनिया एवं मलेरिया की बीमारियों के कारण और उसकी रोकथाम के उपायों से नागरिकों को अवगत भी कराया जावे इसके लिये सार्वजनिक एवं महत्वपूर्ण स्थानों पर पोस्टर, वाल राइटिंग, एवं लाउडस्पीकर से प्रचार प्रसार आदि भी कराया जावे।

       निगमायुक्त ने सफाई अभियान के दोरान वार्डो की सफाई कार्य के संचालन एवं पर्यवेक्षण के लिये प्रत्येक क्षेत्रीय कार्यालय पर एक पर्यवेक्षण अधिकारी की नियुक्ति भी की है। उन्होने कार्यशाला प्रभारी को निर्देश दिये है कि क्षेत्रीय कार्यालयों को आवश्यकता अनुसाीर टेक्टर, जे.सी.बी., लोडर, डम्पर, सीवर मशीन एवं फायरिंग टेंकर आदि समय पर उपब्ध कराये जावे। इस अभियान को सम्पन्न करने हेतु उन्होने प्रत्येक क्षेत्रीय कार्यालय को 11 दिवस के लिये अतिरिक्त सफाई कर्मचारी कलेक्टर दर पर रखे जाने की भी निर्देश दिये है।

 

1 टिप्पणी:

Dewlance हिन्दी होस्टिंग ने कहा…

यह देखें Dewlance Web Hosting - Earn

Money


सायद आपको यह प्रोग्राम अच्छा लगे!


अपने देश के लोगों का सपोर्ट करने पर हमारा देश एक दिन सबसे आगे

होगा