सोमवार, 26 अक्तूबर 2009

राज्य स्तरीय 55 वी शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का समापन , राजस्व मंडल के सदस्य श्री वर्धन व नगर

राज्य स्तरीय 55 वी शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का समापन , राजस्व मंडल के सदस्य श्री वर्धन व नगर

निगम सभापति श्री वृजेन्द्र सिंह ने विजेताओं को बाँटे पुरस्कार

ग्वालियर, 24 अक्टूबर 09 / बीते पाँच दिनों से जारी राज्य स्तरीय 55 वी शालेय क्रीड़ा (रोलर स्केटिंग,रोलर हॉकी व कराटे) प्रतियोगिता का शनिवार को समापन हुआ । नगर के पदमा राजा कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय परिसर में आयोजित हुए समापन समारोह में राजस्व मण्डल के सदस्य श्री एस.सी. वर्धन ने विजेता टीमों को पुरस्कार प्रदान किये। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर निगम के सभापति श्री बृजेन्द्र सिंह जादौन ने की । आरंभ में प्रतियोगिता में शामिल हुए सभी संभागों की टीमों द्वारा आकर्षक मार्च पाष्ट किया गया । उल्लेखनीय है कि 20 अक्टूबर से शुरू हुई इस प्रतियोगिता में ग्वालियर संभाग सहित भोपाल इन्दौर, जबलपुर, रीवा, सागर व उज्जैन संभाग तथा आदिवासी क्षेत्र की शालेय शिक्षा टीमों ने हिस्सा लिया ।

      समापन समारोह को संबोधित करते हुए राजस्व मंडल के सदस्य श्री एस.सी.वर्धन ने कहा कि भारतीय संस्कृति में 'वसधैव कुटुम्बकम्' की अवधारणा को सदैव से महत्ता दी जाती रही है । इस दर्शन पर खेल भी पूरी तरह खरे उतरते हैं । उन्होंने कहा खेल न केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है बल्कि आपसी झगड़ों को दूर कर भाई चारा कायम रखने में भी खेलों का विशेष महत्व है । अत: खेलों को बढ़ावा देना आज की महती आवश्यकता है । श्री वर्धन ने इस अवसर पर प्रतियोगिता की विजेता टीमों को बधाई दी और सभी खिलाड़ियों से कड़ी मेहनत कर प्रदेश व देश का नाम रोशन करने का आह्रवान किया । नगर गिनम के सभापति श्री बृजेन्द्र सिंह जादौन ने अध्यक्षीय उद्बोधन में गत पाँच दिवसों के दौरान प्रदेश के कोने कोने से आये खिलाड़ियों द्वारा किये गये प्रदर्शन की सराहना की । आरंभ में जिला शिक्षाधिकारी श्री के.के.द्विवेदी ने स्वागत उद्बोधन दिया। कार्यक्रम का संचालन डी.सी जैन मासूम ने किया । इस अवसर पर खेल अधिकारी श्री अशोक शर्मा सहित इस प्रतियोगिता के आचयोजन से जुड़े अन्य अधिकारी मौजूद थे ।

इन्हें मिले पुरुस्कार

       पुरस्कार वितरण समारोह में कराटे प्रतियोगिता के ऑल ओवर चेम्पिनशिप के खिताब से मेजबान ग्वालियर को नबाजा गया । इस प्रतियोगिता में ग्वालियर ने 14 स्वर्ण, 19 रजत व 44 कांस्य पदकों सहित कुल 77 पदक प्राप्त किये । इस प्रतियोगिता में 20 स्वर्ण, 18 रजत व 6 कांस्य पदक प्राप्त करने वाली भोपाल की कराटे टीम को उप विजेता का पुरस्कार प्रदान किया गया । जबलपुर संभाग 12 स्वर्ण, 3 रजत व 10 कांन्स्य पदक प्राप्त कर कराटे प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर रही है ।

      रोलर स्केटिंग में भोपाल ने 29 गोल्ड, 28 सिल्वर, 18 कांस्य सहित कुल 75 पदक हासिल किये हैं । ग्वालियर ने 4 स्वर्ण, 8 सिल्वर व 9 कांस्य सहित कुल 21 पदक, जबलपुर संभाग ने 5 स्वर्ण, 2 रजत व 5 कांस्य सहित कुल 12 पदक व रीवा संभाग ने एक स्वर्ण, 2 रजत व 7 कांस्य सहित कुल 10 पदक प्राप्त किये हैं ।

      रोलर हाँकी में विजेता का खिताब ग्वालियर ने एवं उप विजेता का खिताब भोपाल संभाग ने प्राप्त किया है। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हुई अन्तर्राष्ट्रीय कराते प्रतियोगिता में कांस्य पदक हासिल करने वाले खिलाड़ियों को भी समारोह में सम्मानित किया गया।

चौबे व मासूम का भी हुआ सम्मान

       हाल ही में शिक्षा विभाग में 37 साल की सेवा पूर्ण करने के पश्चात बिलौआ हायर सेकन्डरी स्कूल के प्राचार्य से सेवानिवृत हुए प्राचार्य व नगर के जाने माने उद्धोषक श्री अरूण चौबे को भी शॉल, श्रीफल व स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया । कवि एवं नगर के जाने माने मंच संचालक श्री डी.सी.जैन मासूम को भी उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: