बुधवार, 28 अक्तूबर 2009

''मध्य प्रदेश दिवस'' की सभी तैयारियाँ समय-सीमा में पूर्ण करें -कलेक्टर

''मध्य प्रदेश दिवस'' की सभी तैयारियाँ समय-सीमा में पूर्ण करें -कलेक्टर

संबंधित अधिकारियों की बैठक में दिये निर्देश

ग्वालियर 28 अक्टूबर 09''मध्यप्रदेश दिवस'' को जिले में धूमधाम एवं गरिमामय ढंग से मनाने के लिये जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें पृथक-पृथक दायित्व सौंपे। श्री त्रिपाठी ने बैठक में कहा कि एक नवम्बर को '' मध्य प्रदेश दिवस'' के तहत जिले का मुख्य समारोह वीरांगना लक्ष्मीबाई की प्रतिमा के सामने स्थित मैदान पर आयोजित होगा। सभी अधिकारी मुख्य समारोह से जुड़ीं सभी तैयारियाँ समय सीमा में पूर्ण कर लें। कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित हुई बैठक में अपर कलेक्टर श्री आर के. जैन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा व अपर कलेक्टर श्री आर के.  मिश्रा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी व जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  व नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

      कलेक्टर ने कहा कि '' मध्य प्रदेश दिवस'' का आयोजन मुख्यमंत्री की पहल पर होने जा रहा है, अत: सभी अधिकारी इस आयोजन को पूरी गंभीरता से लें। उन्होंने कहा कि ''मध्य प्रदेश दिवस'' को ''आईये अपना मध्य प्रदेश बनायें' थीम पर केन्द्रित किया गया है। इस आयोजन का मकसद लोगों में अपने प्रदेश के प्रति गर्व की भावना जागृत कर सभी की भागीदारी से स्वर्णिम मध्य प्रदेश बनाने का संकल्प लेना है। कलेक्टर ने कहा कि एक नवम्बर को जिला मुख्यालय की तरह जिले के सभी विकास खण्ड मुख्यालयों, नगरीय निकाय व ग्राम पंचायत स्तर पर भी '' मध्य प्रदेश दिवस'' के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित किये जाने हैं। अत: संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि खण्ड व ग्राम स्तर पर भी गरिमामय ढंग से यह कार्यक्रम आयोजित हों।

      कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कहा कि ''मध्य प्रदेश दिवस'' व सप्ताह के तहत जनभागीदारी से रचनात्मक कार्यों को प्रमुखता से किया जाना है। उन्होंने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र के गांवों में बोरी बंधान व तालाब गहरीकरण व सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों के साथ वृक्षारोपण कराने को कहा। उन्होंने स्थानीय व्यापारियों, जनप्रतिनिधियों व आम नागरिकों से इस आयोजन में भागीदार बनाने पर विशेष जोर दिया। श्री त्रिपाठी ने ''मध्य प्रदेश दिवस'' पर लगाई जाने वाली प्रदर्शनी के लिये विभागीय अधिकारियों से अपने-अपने विभाग से संबंधित उपलब्धियों पर आधारित 12


18 आकार के दस-दस फोटोग्राफ (केप्सन सहित) 30 अक्टूबर तक संभागीय जनसंपर्क कार्यालय में पहुँचाने के निर्देश दिये। यह प्रदर्शनी पडाव स्थित कलावीथिका में लगाई जायेगी, जो सात नवम्बर तक जारी रहेगी। राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के तहत ''स्वर्णिम मध्यप्रदेश'' में ''सबके लिये स्वास्थ्य सीमायें एवं संभावनायें'' विषय पर स्कूल-कॉलेजों में निबंध प्रतियोगितायें आयोजित कराने के निर्देश अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा व जिला शिक्षा अधिकारी को दिये गये। प्राथमिक विद्यालय स्तर पर इस उपलक्ष्य में चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित करने को कहा  गया। ''मध्य प्रदेश दिवस'' पर प्रमुख सार्वजनिक भवनों पर रोशनी कराने के लिये भी संबंधित अधिकारियों से कहा गया।

      उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार ने राज्य के स्थापना दिवस 01 नवम्बर को '' मध्य प्रदेश दिवस'' के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। 'मध्य प्रदेश दिवस'' पर राज्य, जिला व खण्ड स्तर पर गरिमामय ढंग से विविध कार्यक्रम आयोजित होंगे। प्रदेश सरकार द्वारा इसी कड़ी में 01 नवम्बर से 07 नवम्बर 2009 तक '' मध्य प्रदेश सप्ताह'' मनाया जायेगा, जिसके तहत  जन सहभागिता से विकास पर केन्द्रित विविध कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

      हर जिले में मुख्य समारोह जिला मुख्यालय पर आयोजित किया जायेगा। मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा। इसके बाद राष्ट्रगान और फिर मुख्य अतिथि द्वारा मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन होगा। मुख्य अतिथि इस अवसर पर उपस्थित जन समूह को प्रदेश के विकास एवं समृध्दि के लिये दृढ़ प्रतिज्ञ होने का संकल्प भी दिलायेंगे। इसके अलावा विविध रंगारंग कार्यक्रम इस अवसर पर आयोजित होंगे। वंदेमातरम् के गायन के साथ मुख्य समारोह का समापन होगा। मुख्य समारोह में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, शहीद सैनिकों के परिजनों व मीसा बंदियों, जिले के जन प्रतिनिधि, उद्योगपति, व्यवसायी, समाजसेवी, धर्मगुरू, स्वयंसेवी संस्थाओं तथा महाविद्यालयीन एवं स्कूल स्तरीय छात्र/छात्राओं को आमंत्रित किया जायेगा।

      इसी तरह प्रत्येक विकास खण्ड मुख्यालय पर भी ''मध्य प्रदेश दिवस''पर विविध कार्यक्रम आयोजित होंगे। खण्ड स्तर पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह के मुख्य अतिथि स्थानीय विधायक होंगे। यदि किसी विधायक के क्षेत्र में दो विकास खण्ड मुख्यालय हैं, तो वे किसी एक का चयन कर सकेंगे। ऐसे विकास खण्ड जहां विधायक उपलब्ध नहीं हो पायेंगे वहां संबंधित जनपद पंचायत के अध्यक्ष मुख्य अतिथि होंगे। विकासखण्ड मुख्यालय पर स्थित नगर पालिका या नगर पंचायत में पृथक से मुख्य समारोह का आयोजन नहीं होगा। जिनका मुख्यालय विकास खण्ड नहीं है उन नगर पालिका/ नगर पंचायत में संबंधित स्थानीय निकाय के अध्यक्ष के मुख्य आतिथ्य में मुख्य समारोह आयोजित किये जायेंगे। ग्राम पंचायत स्तर पर प्रभात फेरी निकाली जायेगी और सरपंच की अध्यक्षता मे मुख्य समारोह आयोजित होगा।

जनभागीदारी से रचनात्मक कार्य की होगी शुरूआत

       मध्य प्रदेश दिवस पर जनभागीदारी से कम से कम एक कार्य की शुरूआत की जायेगी। मसलन जल संरक्षण हरियाली महोत्सव, वृक्षारोपण, स्वच्छता एवं साफ-सफाई, ऊर्जा संरक्षण एवं बिजली का अपव्यय रोकना, नशामुक्ति कार्यक्रम तथा छात्रावासों, विद्यालयों व शासकीय भवनों की साफ-सफाई आदि कार्य इस दिन जन भागीदारी से शुरू किये जायेंगे। मध्य प्रदेश सप्ताह के तहत इसी प्रकार की जनभागीदारी पर आधारित गतिविधियां सप्ताह भर आयोजित की जायेंगी।

 

कोई टिप्पणी नहीं: