मंगलवार, 17 नवंबर 2009

पत्रकारों और प्रेस को अधिमान्यता: पत्र सूचना कार्यालय ने वर्ष 2010 के लिए प्रैस के प्रत्यायन की ऑनलाइन प्रणाली शुरू की

पत्रकारों और प्रेस को अधिमान्यता: पत्र सूचना कार्यालय ने वर्ष 2010 के लिए प्रैस के प्रत्यायन की ऑनलाइन प्रणाली शुरू की 

 

 

25 कार्तिक, 1931

नई दिल्ली,---------------------------

16 नवम्बर, 2009

 

        पत्र सूचना कार्यालय ने वर्ष 2010 के लिए प्रैस के प्रत्यायन और प्रैस कार्ड के नवीकरण के आवेदन के लिए आज ऑनलाइन प्रणाली आरंभ की। केंद्रीय प्रैस प्रत्यायन के लिए योग्य पत्रकार अब कहीं से भी अपने आवेदन दाखिल करने में समर्थ होंगे।

       पत्र सूचना कार्यालय दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में स्थित सभी योग्य पत्रकारों को प्रत्यायन देता है और वार्षिक आधार पर प्रत्यायन का नवीकरण करता है। वर्ष 2010 के लिए नवीकरण या नए प्रत्यायन आवेदन जमा कराने की प्रक्रिया पहली बार पूरी तरह ऑनलाइन बनाई गई है। आवेदन प्रक्रिया पर आवेदकों के पूर्ण नियंत्रण के लिए यह प्रणाली तैयार की गई है। अब से व्यक्तिगत एवं व्यावसायिक सभी आंकड़े आवेदकों को खुद ही रखने होंगे। एक बार प्रत्यायन खाता खुलने के  बाद आवेदक भविष्य में किसी भी समय नवीकरण, संगठन या श्रेणी बदलने के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे। इस प्रकार तैयार किया गया डाटाबैंक विशेष आयोजनों के लिए प्रत्यायन के वास्ते भी सहायक होगा और भविष्य में ऐसे किसी आयोजन के लिए विस्तृत फार्म भरने की कोई ज़रूरत नहीं होगी।

       प्रत्यायन के समर्थन में दस्तावेज तीन प्रकार से भेजे जा सकते हैं। दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड करना, दस्तावेजों को स्केन कराके पत्र सूचना कार्यालय के ई-मेल पर भेजना या कमरा सं. 115, पत्र सूचना कार्यालय, ए विंग,ास्त्री भवन, नई दिल्ली में दस्तावेज व्यक्तिगत रूप से जमा कराना।  इसके लिए

http://pibaccreditation.nic.in   या     http://pib.nic.in पर संपर्क करें।  

 

कोई टिप्पणी नहीं: