सोमवार, 16 नवंबर 2009

जनमित्र समाधान केन्द्रों में फोती लायसेंसों का भी होगा निराकरण

जनमित्र समाधान केन्द्रों में फोती लायसेंसों का भी होगा निराकरण

कलेक्टर ने आवेदनों के निराकरण की समीक्षा की, अनुपस्थित कर्मचारियों का वेतन काटने के दिये निर्देश

जनमित्र समाधन केन्द्रों के माध्यम से अब तक 4 हजार 714 आवेदन पत्रों का निराकरण

ग्वालियर 14 नवम्बर 09। जनमित्र समाधान केन्द्रों की सेवा में ओर इजाफा किया गया है। अब इन केन्द्रों से नि:शक्त जन प्रमाण पत्र, फोती, वृध्दास्था की स्थित में शस्त्र लायसेंसों का निराकरण, भू-अभिलेखों से नाबालिगी निरस्तीकरण एवं मिट्टी परीक्षण का कार्य भी होगा। इस आशय की जानकारी कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने जनमित्र समाधान केन्द्रों अब तक प्राप्त हुए आवेदन पत्रों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा के लिये बुलाई गई संबंधित अधिकारियों की बैठक में दी। उक्त सेवायें इसी माह 23 नवम्बर से शुरू हो जायेंगी। इन सेवाओं के शामिल हो जाने से जनमित्र समाधान केन्द्रों के माध्यम से जन सामान्य को मुहैया कराई जा रही सेवाओं की संख्या अब 63 हो गई है। जिले की आदिवासी बहुल जनपद पंचायत बरई के अंतर्गत संचालित इन केन्द्रों में अब तक कुल 5 हजार 179 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से करीबन 91 प्रतिशत यानी 4 हजार 714 आवेदन पत्रों का निराकरण किया जा चुका है।

      समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कहा कि शासकीय अमला निर्धारित समय पर जनमित्र समाधान केन्द्र पर पहुँचे और बायोमीट्रिक प्रणाली से अपनी हाजिरी दर्ज कराये। उन्होंने साफतौर पर कहा जो अधिकारी व कर्मचारी समय पर कर्तव्य पर उपस्थित नहीं होंगे उनका वेतन काटा जायेगा इस कड़ी में इस माह अनुपस्थित रहे स्वास्थ्य विभाग के 9, राजस्व के 7, सहकारिता के 3 व महिला एंव बाल विकास विभाग के लगभग आधा दर्जन तथा पशु चिकित्सा विभाग के दो कर्मचारियों का वेतन काटा गया है। कलेक्टर ने सभी विभागों के जिला प्रमुखों में सतत रूप से जनमित्र समाधान केन्द्रों पर पहुँचने की हिदायत दी है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि विभागीय अधिकारी व्यक्तिगत रूप से रूचि लेकर एलर्ट टाइम से पहले ही आवेदन पत्रों का समाधान करायें।

      जिला पंचायत के सभागार में आयोजित हुई समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के साथ सभी 12 जनमित्र समाधान केन्द्रों से प्राप्त हुए आवेदन पत्रों के निराकरण की समीक्षा की। बैठक में सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी एवं बरई विकासखण्ड के खण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: