गुरुवार, 3 दिसंबर 2009

जोनल अधिकारी 5 दिसम्बर तक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें- कलेक्टर श्री त्रिपाठी

जोनल अधिकारी 5 दिसम्बर तक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर  रिपोर्ट प्रस्तुत करें- कलेक्टर श्री त्रिपाठी

ग्वालियर, 2 दिसम्बर 09। नगरीय निकाय निर्वाचन प्रक्रिया के शांतिपूर्ण व्यवस्थितऔर निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से नियुक्त सभी जोनल अधिकारी 5 दिसम्बर 09 तक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर उनके हालात के बारे में रिपोर्ट जिला निर्वाचन अधिकारी से अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें। यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आकाश त्रिपाठीने आज राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान के सभागार में जोनल अधिकारियों की बैठक में दिए। बैठक में ए.डी.एम. श्री आर.के.जैन, अपर कलेक्टर श्री वेदप्रकाश सहित सभी 36 जोनल अधिकारी व चिकित्सकगण उपस्थित थे।

      कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को निष्पक्ष और व्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराने में जोनल अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होने सभी जोनल अधिकारियों को निर्देश दिए अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन गंभीरता और सजगता के साथ करें। उन्होंने कहा कि जोनल अधिकारियों को उनके अधिकार, दायित्व वर् कत्तव्यों के विषय में विस्तार से समझाया जा चुका है तथा निर्देश पुस्तिकायें भी उपलब्ध कराई कराई गई है। उन्होने कहा कि मतदान दलों से सामग्री वितरण के बाद उनके केन्द्रों तक पहुँचाने, मतदान प्रक्रिया के सम्बन्धित आयोजन, मतदान समाप्ति उपरांत सुरक्षित रूप से मतदान सामग्री जमा कराने तक जोनल अधिकारी की सक्रिय भूमिका होती है।

      ए डी एम. श्री आर के जैन ने कहा कि मतदान से पूर्व सभी जोनल अधिकारी 5 दिसम्बर तक अपने जोन क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करें, मतदान केन्द्रों के पहुँच मार्ग व मतदान केन्द्र की स्थिति का भी अवलोकन करें, उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदान केन्द्र क्रमांक, प्रकाश व्यवस्था, दरवाजे खिड़कियों की स्थिति आदि का अवलोकन करें तथा मतदान केन्द्र पर किसी भी प्रकार के सुधार कार्य की आवश्यकता प्रतीत हो तो तुरंत जिला निर्वाचन अधिकारियों को लिखित में प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। जोनल अधिकारी संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों की स्थित और सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से भी अवलोकन करें। उन्होंने का कि जोनल अधिकारी अपने क्षेत्र के पुलिस थाने, चौकी, नियंत्रण कक्ष सहित क्षेत्र के निष्पक्ष माने जाने वाले महत्वपूर्ण व्यक्तियों के दूरभाष नंबर भी एकत्र करें।

      श्री जैन ने कहा कि मतदान सामग्री वितरण के समय भी जोनल अधिकारी उपस्थित रहेंगे। उन्होंने कहा कि मतदान सामग्री का वितरण मतदान दिवस से एक दिन पूर्व किया जायेगा। जोनल अधिकारी मतदान सामग्री वितरण उपरांत मतदान दलों को वाहन के माध्यम से मतदान केन्द्र पर रवानगी तथा केन्द्र पर पहुँचने के उपरांत उनकी ओ के. रिपोर्ट जिला निर्वाचन कार्यालय को प्रस्तुत करेंगे। मतदान केन्द्र पर विद्युत व्यवस्था के लिये संबंधित क्षेत्र के नगर पालिका, नगर निगम के अधिकारी तथा शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था के लिये क्षेत्र के सेक्टर मजिस्ट्रेट, अनुभाग दण्डाधिकारी से संपर्क करें।

      उन्होंने बताया कि मतदान दिवस पर जोनल अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण है। सभी जोनल अपने-अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का नियमित भ्रमण करें। वह यह भी सुनिश्चित करें कि प्रत्याशियों के बूथ मतदान केन्द्र से 200 मीटर की दूरी पर तथा मतदान केन्द्र के 100 मीटर की दूरी पर कोई प्रचार सामग्री न हो। मतदान के दौरान प्रत्येक 2-2 घंटे में मतदान प्रतिशत की जानकारी कन्ट्रोल रूम को उपलब्ध करावें।

      उन्होंने कहा कि मतदान दलों के मानदेय वितरण का दायित्व भी जोनल अधिकारियों का होगा। मतदान के उपरांत मतदान दलों को सकुशल वापसी सामग्री जमा केन्द्र तक पहूँचाने का दायित्व भी जोनल अधिकारियों का है। सामग्री जमा होने के उपरांत रिटर्निंग आफिसर की अनुमति के उपरांत ही जोनल अधिकारी अपना स्थान छोड़ सकेंगे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: