सोमवार, 14 दिसंबर 2009

74वीं अखिल भारतीय सिंधिया स्वर्ण कप हॉकी प्रतियोगिता

74वीं अखिल भारतीय सिंधिया स्वर्ण कप हॉकी प्रतियोगिता

सांई भोपाल का विजय अभियान शुरू, इण्डियन बैंक चेन्नई को उद्धाटन मैच में 2-1 से दी मात

ग्वालियर दिनांक 13.12.2009- नगर निगम ग्वालियर द्वारा आयोजित 74वीं अखिल भारतीय सिंधिया स्वर्ण कप हॉकी प्रतियोगिता आज यहां रेल्वे हॉकी स्टेडियम पर प्रांरभ हुई जिसके शुरूआती मुकाबले में नवोदित खिलाड़ियों से सुसज्जित सांई हॉस्टल भोपाल ने इण्डियन बैंक चेन्नई को कडे संघर्ष में एक के मुकाबले दो गोलों से पराजित कर अगले दौर में प्रवेश किया।

       प्रतियोगिता का उद्धाटन संभागीय आयुक्त डॉ. कोमल सिंह के मुख्य आतिथ्य में हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता निगमायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने की, इस अवसर पर रेल्वे के ए.डी.ई.एन. ओ.पी. शर्मा व मध्य भारत हॉकी संघ के सचिव नारायण प्रसाद कटारे विशेष रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम के प्रांरभ में आयोजन समिति की ओर से नगर निगम के खेल अधिकारी सत्यपाल सिंह चौहान, डॉ. प्रदीप श्रीवास्तव जनसम्पर्क अधिकारी, लेखाधिकारी दिनेश बाथम ने अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया। स्वागत पश्चात मुख्य अतिथि ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर मैंच का शुभारंभ कराया। मुख्य अतिथि द्वारा शुभांरभ की घोषणा के साथ ही आसमान में रंग-बिरंगे गुब्बारे अपनी घटा बिखेरने लगे वहीं सारा वातावरण धमाकों की आवाज से गूंज उठा। अतिथिद्वय ने शांति के प्रतीक को आसमान में छोडे।

       मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में कहा कि मनुष्य के जीवन में खेलों का काफी महत्व है। खेलों से जहां शरीर चुस्त दुरस्त रहता हैं वहीं मानसिक तनाव से भी मुक्त रहता है। कार्यक्रम का संचालन करन जैन ने तथा आभार प्रदर्शन खेल अधिकारी चौहान ने किया।

       रेल्वे हॉकी स्टेडियम पर आज से शुरू हुई प्रतियोगिता का उद्धाटन मैच सांई हॉस्टल भोपाल और इण्डियन बैंक चेन्नई की टीमों के बीच खेला गया जो काफी संघर्षपूर्ण रहा। चेन्नई की टीम जहां वरिष्ठ अनुभवी खिलाड़ियों से सुसज्जित थी वहीं भोपाल की टीम नवोदित खिलाड़ियों को लेकर खेल रही थी। सांई भोपाल को मैंच की शुरूआत के चौथे ही मिनट में सफलता मिली जब एक शानदार मूव पर चेन्नई की डी में विपक्षी खिलाड़ी को गलत तरीके से बाधा पहुंचाये जाने पर भोपाल को पेनल्टी निर्भर कार्नर मिला जिसे 14 नम्बर जर्सी पहने रवि ने गोल में बदलकर टीम को 1-0 से बढ़त दिलाई एक गोल से पिछड़ने के बाद चेन्नई ने एक के बाद एक हमले बोले और 8 वे मिनट में पेनल्टी कार्नर मिला जिसे राजा ने गोल में तब्दील कर गोल अंतर 1-1 की बराबरी पर जाकर खड़ा किया।

       इसके बाद मुकाबले में दोनों ही ओर से हमले बोले जाते रहे लेकिन कई मौको पर चूक कर जाने से गोल करने में कामयाबी नहीं मिली और मुकाबला मध्यांतर 1-1 की बराबरी पर रहा। मैच के उत्तरार्ध में दोनों अपनी रणनीति में बदलाव लाते हुये लम्बे-लम्बे पासों से खेलना शुरू किया और निरंतर चल रहे संघर्ष में बेहतरीन खेल कौशल सुंदर तालमेल एक अच्छी हॉकी का नजारा देखने को मिला। दोनों ही टीमों को डिफेन्स काफी मजबूत रहा। मैच के अंतिम क्षणों के 69 वे मिनट में एक शानदार मूव पर भोपाल की अग्रिम पक्ति के खिलाड़ी अफ्फन ने मैदानी गोल कर टीम को 2-1 की अजेय बढ़त दिलाई और इसी स्कोर पर एम्पायर की लम्बी सीटी बज उठी। हालांकि इस मैच में गोल संख्या कम रही लेकिन मुकाबला नीरस रहा। यह मैंच नागपुर इलेवन ने एक के मुकाबले दो गोलों से जीता। मध्यांतर तक नागपुर इलेवन 1-0 की अग्रता किये हुई थी। पूर्वाध में हुआ एक मात्र गोल शाहबुद्वीन शेख ने 31 वे मिनट में अपने एकल प्रयास से किया। मैच के उत्तरार्ध के शुरूआत में ही नागपुर इलेवन की पैनल्टी स्ट्रोक मिला जिसे अमित यादव ने गोल में तब्दील कर टीम को 2-0 की बढ़त दिलाई इस दौरान तमाम प्रयासों के बावजूद मास्टर अकादमी की टीम कई मौकों पर विफल रही। मैंच के 53 वे मिनट में एक शानदार मूव पर मास्टर अकादमी को सेन्टर फारवर्ड रियाज ने विपक्षी डी. में हलचल माचते हुये चार खिलाड़ियों को चकमा देकर नागपुर का तख्ता बजाकर गोल अंतर 2-1 तक पहुंचाया। इसके बाद के खेल में दोनों ही टीमे गोल करने में नाकामयाब रही। मैच के दौरान नागपुर इलेवन को 6 पेनल्टी कार्नर व एक स्ट्रोक मिला जबकि मास्टर अकादमी को 7 पैनल्टी कार्नर मिले लेकिन एक भी गोल में न बदला जा सका।

       निगम खेल अधिकारी श्री चौहान ने बताया कि दिनांक 14.12.2009 को एस.ई.सी. रेल्वे विलासपुर विरूद्व एन.सी.आर. झांसी (11.30 बजे), एम.पी. स्टेट अकादमी भोपाल विरूद्व एन.सी.आर. ग्वालियर (1.30 बजे), कॉर ऑफ सिग्नल जालंधर विरूद्व नागपुर इलेवन (3 बजे) खेले जायेंगे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: