रविवार, 24 जनवरी 2010

महापौर ने भोपाल में मांगा पानी, विकास और कर्मचारियों की नियुक्तियां

महापौर ने भोपाल में मांगा पानी, विकास और कर्मचारियों की नियुक्तियां

ग्वालियर दिनांक 21 जनवरी 2010-    महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता द्वारा आज भोपाल में म0प्र0 के महापौरों तथा निगमायुक्तों के सम्मेलन में ग्वालियर नगर निगम की ओर से बोलते हुये ककैटों पेहसरी से तिघरा पाईप लाईन लाने, जे.एन.यू.आर.एम. में ग्वालियर को शीघ्र शामिल करने, ग्वालियर नगर निगम को मिलने वाली चुंगी क्षतिपूर्ति की राशि से कटोत्रा बंद कराने व नगर निगम में कर्मचारियों की पदपूर्ति के लिये स्वीकृति दिलाये जाने तथा निगम में भर्ती पदोन्नति के लिये नये सेटअप नियमों को प्रकाशित कराये जाने की मांग की।

       श्रीमती समीक्षा गुप्ता द्वारा अपने उदबोधन में माननीय मंत्री नगरीय प्रशासन श्री बाबूलाल गौर से अनुरोध किया कि नगर निगम ग्वालियर द्वारा एडीबी परियोजना के अंतर्गत 120 करोड़ रू. की लागत से पेयजल शुध्दीकरण व वितरण्ा व्यवस्था संबंधी अधोसंरचना हमारे द्वारा विकसित कर ली गई है। इसके लिये कच्चा पानी तिघरा जलाशय से प्राप्त होता है। शहर में लगातार हो रही अल्पवृष्टि के कारण तिघरा जलाशय को पर्याप्त पानी प्राप्त नहीं हो पाता। तिघरा जलाशय को पूरे वर्ष भर के लिये कच्चा पानी प्राप्त होता रहे इस हेतु हमने ककैटो बांध से तिघरा बांध तक पाईप लाईन बिछाकर पानी बिछाने की योजना शासन को प्रस्तुत की है। उन्होंने मांग की इसे सिंचाई विभाग से शीघ्र अतिशीघ्र स्वीकृत कराकर इस पर कार्य प्रांरभ कराया जावे जिससे ग्वालियर शहर की जनता को स्थाई रूप से पेयजल प्राप्त हो सके।

       श्रीमती समीक्षा गुप्ता ने अपने उदबोधन में ग्वालियर शहर को जवाहरलाल नेहरू शहरी विकास योजना मे शीध्र अतिशीघ्र शामिल कराने का अनुरोध किया। श्रीमती गुप्ता द्वारा अपने उदबोधन में नगर निगम को शासन से मिलने वाली चुंगी क्षतिपूर्ति राशि जिसे अभी प्रदेश स्तर से सीधे काटे जाकर म0प्र0 विद्युत मण्डल इत्यादि विभागों को दे दिया जाता है, के विषय में मान. मंत्री नगरीय प्रशासन से मांग की कि उक्त राशि सीधे नगर निगम ग्वालियर को आवंटित की जावे क्योंकि नगर निगम ग्वालियर विद्युत मण्डल को प्रतिमाह विद्युत बिल का भुगतान करता है यदि विद्युत मण्डल को कोई भुगतान किया जाना है तो वह नगर निगम स्तर से कराया जावे।

       निगम में अधिकारियों व कर्मचारियों की बड़े पैमाने से सेवानिृत्त हो जाने पर अनेक पद रिक्त हो गये है इस कारण शहर की जनता को प्रभावी सेवा देने के लिये स्टाफ की अत्यंत कमी हो गई है। श्रीमती गुप्ता ने मान0 मंत्री से अनुरोध किया कि नगर निगम ग्वालियर द्वारा विभिन्न पदों की पूर्ति के लिये जो प्रस्ताव नगरीय प्रशासन में भेजे हैं उन पर शीघ्र अतिशीघ्र स्वीकृति दिलाई जावे। उन्हाेंने मान. मंत्री महोदय को अवगत कराया कि ग्वालियर द्वारा सहायकयंत्रियों की सीधी भर्ती की  पद पूर्ति की प्रक्रिया 6 माह पूर्व पूर्ण कर शासन को भेजी किन्तु शासन से आज दिनांक तक पुष्टि प्राप्त नहीं हुई। उन्होंने नगर निगमों के लिये म0प्र0 शासन द्वारा भर्ती पदोन्नति नियम सेटअप में किये गये संशोधनों को भी तत्काल गजट में प्रकाशित कराये जाने का अनुरोध अपने भाषण में किया। उन्होंने आगे कहा कि नये सेटअप के लागू हो जाने से नगर निगम में कर्मचारियों को समय पर पदोन्नति दी जा सकेगी तथा वर्तमान में कर्मचारियों की जो कमी उसकी पूर्ति की जा सकेगी।

 

कोई टिप्पणी नहीं: