मंगलवार, 26 जनवरी 2010

'भारत पर्व' पर गूँजेगी संगीत की स्वर लहरियां, कथक की मनोहारी प्रस्तुति भी होगी

'भारत पर्व' पर गूँजेगी संगीत की स्वर लहरियां, कथक की मनोहारी प्रस्तुति भी होगी

ग्वालियर 25 जनवरी 10। भारतीय गरिमा के शीर्ष उत्सव गणतंत्र दिवस की वर्षगांठ पर संपूर्ण प्रदेश की भांति ग्वालियर में भी 'भारत पर्व' मनाया जायेगा। गणतंत्र दिवस की सांध्य  बेला में भारत पर्व के तहत मेला परिसर स्थित कला मंदिर सभागृह में जहां शास्त्रीय संगीत की स्वर लहरियां गूँजेंगी वहीं कथक नृत्य की मनोहारी प्रस्तुति भी होगी।

      राज्य शासन के संस्कृति विभाग के स्वराज संस्थान द्वारा जनसंपर्क संचालनालय व जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित किये जा रहे भारत पर्व के तहत गणतंत्र दिवस की संध्या पर मेला कला मंदिर रंगमंच पर सुश्री कल्पना झोकरकर इंदौर शास्त्रीय गायन प्रस्तुत करेंगी। इसके बाद दमयन्ति भाटिया एवं उनके साथी कथक नृत्य की प्रस्तुति देंगे। यह आयोजन गणतंत्र दिवस की सांध्य बेला में 7 बजे से शुरू होंगे।

      उल्लेखनीय है कि स्वरांज संस्थान संचालनालय, संस्कृति विभाग द्वारा जनसंपर्क संचालनालय, तथा जिला प्रशासन के सहयोग से गणतंत्र दिवस के मौके पर पिछले वर्षों से प्रारंभ लोक अभिव्यक्ति की इस संयुक्त तथा महती पहल 'भारत पर्व' को प्रदेश भर में आत्मीय प्रतिसाद मिला है। इस बार भी यह आयोजन प्रदेश भर के सभी जिला मुख्यालयों पर शाम 7 बजे से किया जायेगा। इसमें लोक नृत्य, लोकगीत, राष्ट्रीय गीत, भजन तथा राष्ट्रीय संवेदना से लबरेज नाटकों की प्रस्तुतियां होंगी।

ग्वालियर घराने की कण्ठसिध्द शास्त्रीय गायिका हैं सुश्री झोकरकर

      ग्वालियर घराने की कण्ठसिध्द शास्त्रीय गायिका सुश्री कल्पना झोकरकर ने गायन की शिक्षा अपने पिता व प्रसिध्द गायक मामा साहब मजूमदार से प्राप्त की। बाद में डॉ. सुनील पोहनकर, वसंत राजुरकर तथा पं. बालासाहब पूंछवाले के सानिध्य में अपनी साधना को निखारा और टप्पा व ठुमरी का विशेष प्रशिक्षण लिया। पिछले तीस वर्षों से सतत् साधनारत् सुश्री कल्पना झोकरकर देश-विदेश के कई मंचों को गौरवान्वित कर चुकी हैं। अनके पुरस्कारों से सम्मानित सुश्री कल्पना अखिल भारतीय आकाशवाणी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रही हैं तथा गायन में स्वर्ण पदक हासिल किया।

प्रख्यात नृत्यांगना हैं सुश्री दमयन्ति भाटिया

      उत्साही व संभावनाशील युवा कथक नृत्यांगना सुश्री दमयन्ति भाटिया रायगढ़ घराने से बाबस्ता हैं। सुप्रसिध्द कथक नृत्यांगना डॉ. सुचित्रा हरमलकर की यह शिष्या गत अनेक वर्षों से कथक साधना में लीन हैं। प्रस्तुति के दौरान कथक के व्याकरण व खूबियों को वे उजागर करेंगी।

कलेक्टर व निगम आयुक्त ने की अपील

      ''भारत पर्व'' पर आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में उपस्थित होने के लिये कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी और नगर निगम आयुक्त डॉ. पवन शर्मा ने अपील की है। उन्होंने कहा है कि ग्वालियर के नागरिक बंधु, मीडिया से जुड़े प्रबुध्दजन तथा शासकीय अधिकारी वं कर्मचारी अपने परिवार सहित उपस्थित होकर कार्यक्रम का आनंद लें।

 

कोई टिप्पणी नहीं: