बुधवार, 17 फ़रवरी 2010

पत्रकार अपनी लेखनी जनहित में चलायें-श्री पांडे, विजयपुर में तहसील स्तरीय पत्रकार कार्यशाला संपन्न

पत्रकार अपनी लेखनी जनहित में चलायें-श्री पांडे, विजयपुर में तहसील स्तरीय पत्रकार कार्यशाल संपन्न

ग्वालियर 11 फरवरी 10। वर्तमान में युग में समाज के लोगों में पत्रकारिता के प्रति रूचि बढ़ रही है । संचार क्रांति के इस युग में ग्रामीण अंचल के पाठकों तक सूचना परक एवं जन उपयोगी खबरों को पहुंचाने की आवश्यकता है । इससे ग्रामीण अचंलों के पत्रकरों की जवाबदेही को भी बल मिलेगा । तहसील स्तरीय पत्रकार अपनी लेखनी का उपयोग जनहित में करें । उक्त उद्गार ग्वालियर संभाग के वरिष्ठ पत्रकार एवं समाज सेवी डा. केशव पांडे ने आज श्योपुर जिले के तहसील मुख्यालय विजयपुर के विश्राम गृह में आयोजित तहसील स्तरीय पत्रकारों की कार्यशाला में व्यक्त किये । इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार श्री साबिर अली , उप संचालक जनसंपर्क श्री जी एस मौर्य सहित विजयपुर, वीरपुर और रघुनाथपुर क्षेत्र के पत्रकार उपस्थित थे ।

       वरिष्ठ पत्रकार डा. केशव पांडेय ने कहा कि पत्रकारिता एक पवित्र काम है। इस क्षेत्र में काम करने में अनेक कठिनाई आती है , जिनसे संघर्ष करते हुये हमें आगे बढ़ना चाहिये । साथ ही लोगों की समस्याओं का उजागर कर उन्हें दूर करने के प्रयास भी करने चाहिये । उन्होंने कहा कि पत्रकार स्वयं को अपडेट करने के लिये पढ़ने की आदत डालें। सीखने के लिये उम्र की सीमा नहीं होती है । ग्रामीण विकास में अपना सक्रिय सहयोग करते हुये विकास परक खबरों को प्राथमिकता दी जावे । उन्होंने कहा कि आने वाला समय ग्रामीण पत्रकारिता का है । ग्रामीण अंचलों में पाठकों की संख्या जिस तेजी से बढ़ रही है, उससे ग्रामीण अंचल के पत्रकारों की समाचारों के प्रति जिम्मेदारी बढ़ जाती है । श्री पांडे ने तहसील स्तरीय पत्रकारों को कार्यशाला में विभिन्न गुर बताये । साथ ही आगे बढ़ने के लिये विभिन्न प्रकार के उदाहरण भी दिये ।

       कार्यशाला में वरिष्ठ पत्रकार श्री साबिर अली ने कहा कि ग्रामीण पत्रकारिता के माध्यम से शासन प्रशासन व जनहितैषी योजनाओं की जानकारी दूरस्थ क्षेत्र के लोगों तक पहुंचती हैं, जिनसे ग्रामीणजन शासन की योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे । उन्होंने कहा कि पत्रकारिता को पवित्र रखते हुये  दधीच की तरह काम करना पड़ेगा । उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पत्रकारिता करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य । उन्होंने जनसंपर्क विभाग द्वारा तहसील स्तर पर पत्रकारों की कार्यशाला के आयोजन की सराहना की ।

       उप संचालक जनसंपर्क श्री जी एस मौर्य ने कहा कि तहसील स्तरीय पत्रकारिता में शहरी पत्रकारिता की तुलना में अधिक जोखिम भरा है । उन्होंने ग्रामीण पत्रकारों को इस जोखिम को उठाते हुये निर्भीकता से पत्रकारिता करने की सलाह दी । उन्होंने तहसीलस्तरीय कार्यशाला के उद्देश्य पर प्रकाश डाला तथा विभाग द्वारा पत्रकारों के हित में शासन द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी भी दी । उन्होंने बताया कि तहसील स्तरीय पत्रकारों को अधिमान्यता प्रदान करने की सुविधा भी गत वर्ष से प्रारंभ कर दी गई है ।

       अंत में आभार प्रदर्शन श्योपुर जिले के सहायक जनसंपर्क अधिकारी श्री जे पी राठौर ने व्यक्त किया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: