बुधवार, 24 फ़रवरी 2010

ग्वालियर शहर के विकास में धन की कमी नहीं आएगी - मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिह चौहान

ग्वालियर शहर के विकास में धन की कमी नहीं आएगी - मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिह चौहान

महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता ने की शहर विकास को लेकर मुख्यमंत्री

श्री शिवराज ंसिह चौहान से चर्चा

 

ग्वालियर दिनांक-21.02.2010-     ग्वालियर शहर के विकास को द्रुतगति प्रदान करने तथा शहर के चहुंमुखी विकास के अनेक बिन्दुओं को लेकर शहर की महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता ने प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज ंसिह चौहान से चर्चा की। इस दौरान महापौर ने माननीय मुख्यमंत्री को शहर में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की जानकारी दी तथा शहर की अन्य समस्याओं के बारे में भी अवगत कराया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर पर महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता को आश्वासन दिया कि ग्वालियर शहर के विकास में धन की कमी आड़े नहीं आएगी साथ ही उन्होंने ग्वालियर शहर के विकास की विभिन्न योजनाओं में भरपूर सहयोग देने तथा शहर विकास  में कोई कसर न छोड़ने का आश्वासन दिलाया।

महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता ने ग्वालियर शहर के विकास के विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा करने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज ंसिह चौहान से भोपाल में मुख्यमंत्री कार्यालय में मुलाकात की तथा शहर की विभिन्न विकास योजनाओं के बारे में जानकारी दी। महापौर श्रीमती गुप्ता ने मुख्यमंत्री से शहर की सीवर समस्या के स्थाई समाधान के लिये लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय परियोजना खण्ड ग्वालियर को मय स्टाफ एवं संधारण व्यय सहित नगर निगम ग्वालियर में मर्ज कराने की मांग की।ं महापौर श्रीमती गुप्ता द्वारा माननीय मुख्यमंत्री को बताया गया कि वर्तमान में ग्वालियर महानगर के अंतर्गत लश्कर, ग्वालियर एवं मुरार क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड में सीवर नेटवर्क बिछाया जा चुका है। उक्त नेटवर्क को ब्रिटिश काल में बिछायी गई लाईनों एवं नगर निगम के निक्षेप कार्य के रूप में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय परियोजना खण्ड ग्वालियर, नगर निगम ग्वालियर, हाऊसिंग बोर्ड, लोक निर्माण विभाग, ग्वालियर विकास प्राधिकरण एवं अन्य विभागों और प्राइवेट कॉलोनाईजरों द्वारा लाईनें बिछाकर उपयोग में लिया जा रहा है।

       महापौर श्रीमती गुप्ता ने बताया कि वर्तमान में सीवर की किसी भी समस्या के लिये नागरिकों द्वारा सीधे नगर निगम से सम्पर्क किया जाता है जबकि अधिकतर सीवर लाइनों का लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय परियोजना खण्ड द्वारा संधारण कार्य किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में जनप्रतिनिधि एवं जनता को अनावश्यक विभागों के चक्कर लगाने पड़ते हैं तथा समस्या का शीघ्र निराकरण नहीं हो पाता है।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय परियोजना खण्ड ग्वालियर द्वारा संधारण कार्य केवल स्टाफ द्वारा ही कराया जा रहा है जबकि मशीनरी एवं अन्य संसाधन बिना किसी शुल्क के नगर निगम ग्वालियर द्वारा ही परियोजना खण्ड को प्रदान किये जाते हैं। ऐसी स्थिति मेेंं पीएचई प्रोजेक्ट को मय स्टाफ के यदि नगर निगम में शामिल कर दिया जाता है तो महानगर की सीवर समस्या से जनता और जनप्रतिनिधि शीघ्र निजात पा सकेंगे। वहीं इसके साथ ही महापौर श्रीमती गुप्ता द्वारा माननीय मुख्यमंत्री को शहर की अन्य विकास योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। इसके साथ ही महापौर श्रीमती गुप्ता ने माननीय मुख्यमंत्री को शहर की अन्य समस्याओं के बारे में भी अवगत कराया तथा यथासंभव उनके शीघ्र निराकरण की मांग की। वहीं महापौर श्रीमती गुप्ता ने माननीय मुख्यमंत्री से शहर के चहुंमुखी विकास के लिए भरपूर सहयोग मांगा जिसको लेकर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महापौर श्रीमती गुप्ता को आश्वासन दिलाया कि ग्वालियर शहर के विकास में धन की कमी आड़े नहीं आएगी साथ ही शहर पेयजल, सीवर संबंधी अन्य जो भी समस्याएं उनके निराकरण के लिए भी राज्यसरकार से उन्हें भरपूर सहयोग मिलेगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं: