गुरुवार, 29 अप्रैल 2010

महापौर एवं विधायक ने कायम की राजनैतिक सौहार्द्र की मिसाल

महापौर एवं विधायक ने कायम की राजनैतिक सौहार्द्र की मिसाल

ग्वालियर दिनांक- 28.04.2010.- गत दिवस से धरने पर बैठे विधायक प्रद्युम्न ंसिह तोमर के 12 सूत्रीय ज्ञापन के 11 बिन्दुओं पर कल दिनांक 27.4.2010 को महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता एवं निगमायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने धरना स्थल पर पंहुचकर निराकरण सहमति बनाई थी। केवल एक बिन्दु जो सुभाष नगर तिराहे से यादव धर्म कांटे तक सड़क उन्न्नयन से संबंधित था पर सहमति न बन पाने  के कारण गतिरोध बना रहा आज महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता द्वारा कांग्रेस के धरने को समाप्त कराने के उददेश्य से विधायक प्रद्युम्न ंसिह की मांग के विषय में नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री माननीय श्री बाबूलाल गौर से दूरभाष पर चर्चा की गई। चर्चा उपरांत महापौर महोदया ने धरना स्थल पर जाकर उक्त रोड निर्माण का प्रस्ताव अतिशीघ्र परिषद में भेजे जाने का आश्वासन दिया। इस संबंध में मान0 मंत्री जी के निर्देशानुसार मान0 विधायक के साथ महापौर भी भोपाल जायेंगी।

महापौर श्रीमती गुप्ता के उक्त आश्वासन के बाद कांग्रेस विधायक श्री तोमर द्वारा धरना समाप्त करने की घोषणा की गई। महापौर श्रीमती गुप्ता एवं विधायक प्रधुम्न सिंह तोमर द्वारा कल धरना स्थल पर जिन 11 बिन्दुओं पर सहमति बनी थी उनका निर्णय निम्नानुसार है -

1.                    ग्वालियर शहर के पेयजल समस्या के निदान हेतु महापौर महोदया द्वारा आश्वस्त किया गया है कि पीएचई एवं निगम प्रशासन की समग्र बैठक बुलाकर विधायक महोदय से चर्चा कर समस्याओं का निराकरण शीघ्र किया जावेगा।

2.                   विनयनगर, आनंद नगर, अपनाघर कॉलोनी, शीलनगर, लक्ष्मीपुरम, ट्रांसपोर्ट नगर, एकता कॉलोनी सहित अन्य जी.डी.. की कॉलोनियां जो नगर निगम के अधीन नहीं है वहां पर अतिशीघ्र दलेल लगाकर सफाई प्रारंभ की जायेगी साथ ही यह आश्वस्त किया है कि 0प्र0 शासन द्वारा किश्तों में राशि देने की स्वीकृति उपरांत उक्त कॉलोनियों के निगम में समायोजन की कार्यवाही सुनिश्चित की जावेगी।

3.                   जे.सी. मिल मजदूरों के बी.पी.एल. कार्ड बनाने हेतु के संबंध में शासन के निर्देशानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जावेगी।

बिन्दु क्रमांक 1 जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी की प्रतिमा अतिशीघ्र लगाई जावेगी एवं स्व. माधवराव सिंधिया जी की प्रतिमायें तैयार हो चुकी हैं। स्थल का चयन सिंधिया परिवार की सहमति उपरांत प्रतिमा लगाने का कार्य किया जायेगा।

वहीं बिन्दु क्र.3 में सफाई संरक्षकों की सेवानिवृत्ति एवं मृतक कर्मचारियों से रिक्त हुये पदों की भर्ती प्रक्रिया की जानकारी देते हुये बताया कि भर्ती प्रक्रिया गतिशील है तथा 883 नवीन पदों के सृजन हेतु शासन को प्रस्ताव प्रेषित किया गया है। शासन से पद स्वीकृति प्राप्त होने के पश्चात नियमानुसार भर्ती की कार्यवाही की जायेगी। इसके साथ ही अतिरिक्त सफाई कार्य की आवश्यकता होने पर आवश्यकतानुसार कलेक्टर दर पर श्रमिकों द्वारा सफाई कराई जाती है। श्रीमती समीक्षा गुप्ता द्वारा विधायक श्री तोमर को अवगत कराया गया कि सफाई कर्मचारियों की भर्ती के लिये कल ही मैं मान0 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से अपनी पार्षद साथियों के साथ मिलकर अनुरोध कर चुकी हूं। मई अंत तक दलेल व्यवस्था समाप्त कर नियमित सफाई कर्मचारियों से सफाई प्रांरभ कराई जावेगी।

वहीं बिन्दु क्र.4 में यूआईडीएसएसएमटी योजना अंतर्गत सीवर नेटवर्क बिछाने के लिये निविदायें आंमत्रित की जा चुकी हैं तथा एक निविदा प्राप्त हुई है जिसकी दरों के औचित्य का परीक्षण किया जा रहा है। एस.टी.पी. के लिये निविदा प्रपत्र तैयार करने का कार्य गतिशील है।

वहीं बिन्दु क्र.5 में सामाजिक सुरक्षा पेंशन, निराश्रित पेंशन, वृध्दावस्था पेंशन एवं विधवा पेंशन के प्रकरणों की जांच चल रही है तथा 15 मई तक लगभग सभी प्रकरणों का निराकरण कर दिया जावेगा। वहीं बिन्दु क्र.6 में शहर के पेयजल संकट के निदान हेतु नगर निगम ग्वालियर द्वारा जहां-जहां पाईप लाईनों से जलप्रदाय की व्यवस्था नहीं है वहां आवश्यकतानुसार पानी परिवहन कर उपलब्ध कराया जा रहा है तथा चंबल से पानी लाने की योजना के लिये वित्तीय वर्ष 2010-11 के बजट में प्रावधान किया गया है। बिन्दु क्र.7 प्रोजेक्ट उदय के तहत डे्रनेज के पैकेज डी.आर.-1 की निविदायें आंमत्रित की गई। प्रकरण स्वीकृति के लिये शासन को भेजा गया है एवं पैकेज डी.आर.-2 की निविदायें बुलाने की स्वीकृति दे दी गई है तथा निविदायें बुलायी जा रही है।

बिन्दु क्र.8 में रामदास घाटी से घोसीपुरा तक के मार्ग की स्थिति के संबंध में सड़क निर्माण एवं उन्नयन कार्य के लिये 18 लाख 90 हजार रू. का प्रस्ताव तैयार किया गया है। प्रस्ताव सक्षम स्वीकृति की प्रक्रिया में है तथा पाताली हनुमान से कांचमिल होते हुये रेल्वे पुल तक का मार्ग का सर्वेक्षण किया गया। अब इसका प्राक्कलन तैयार कराये जाने के उपरांत निर्माण कार्य कराया जावेगा।

बिन्दु क्र.9 में घासमण्डी तिराहे से आनंद नगर को जोड़ने वाली रोड़ पर गिर्राज मंदिर के पास पुलिया का कार्य स्थानीय नागरिकों के व्यवधान के कारण प्रांरभ नहीं किया जा सका। समस्या निदान के लिये भूमि का सीमांकन नजूल अधिकारी से कराने के लिये पत्र भेजा गया तथा सीमांकन रिपोर्ट प्राप्त होते हुये कार्य प्रांरभ करा दिया जायेगा

बिन्दु क्र.10 में हुडको से संबंधित गतिशील सड़क निर्माण कार्य के संबंध में तेजी लाने का आश्वासन दिया गया है।

लिये गये निर्णय के उपरांत तत्पश्चात विधायक प्रधुम्न सिंह तोमर द्वारा धरना समाप्ति की घोषणा की गई।

 

कोई टिप्पणी नहीं: