गुरुवार, 29 अप्रैल 2010

परिवार नियोजन कार्यक्रम को प्रभावी ढ़ंग से लागू करने के लिये मैदानी चिकित्सा संस्थाओं में कॉन्ट्रासेप्टिव कॉर्नर स्थापित किये जायेंगे

परिवार नियोजन कार्यक्रम को प्रभावी ढ़ंग से लागू करने के लिये मैदानी चिकित्सा संस्थाओं में कॉन्ट्रासेप्टिव कॉर्नर स्थापित किये जायेंगे

भोपाल 26 अप्रैल 10। परिवार कल्याण कार्यक्रम को प्रदेश में प्रभावी बनाने तथा परिवार कल्याण वर्ष 2010-11 के उद्देश्यों की पूर्ति के लिये राज्य की मैदानी स्तर की सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में कॉन्ट्रासेप्टिव (गर्भनिराधेक) कॉर्नर स्थापित किये जाये। लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा एवं आयुष मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने यह निर्देश देते हुये कहा कि प्रदेश में निर्धारित सात लाख नसबंदी का लक्ष्य पूरा करने के लिये सभी स्वास्थ्यकर्मी प्रतिबध्द हो।

लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुसार वर्ष 2010-11 को परिवार कल्याण वर्ष घोषित किया गया है। अब स्वास्थ्य विभाग के हर अधिकारी-कर्मचारी का यह दायित्व है कि वह परिवार कल्याण कार्यक्रमों को प्रभावी ढ़ंग से मैदानी स्तर पर लागू करें और निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति करें। उन्होंने कहा कि इसके लिये प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से लेकर प्रत्येक जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कॉन्ट्रासेप्टिव कॉर्नर ऐसी जगह स्थापित किया जाये जो सार्वजनिक आवाजाही से अलग हो। उन्होंने कहा कि इस कॉर्नर में परिवार नियोजन सेवाओं से जुड़ी योजना एवं कार्यक्रमों की जानकारी का प्रस्तुतिकरण हो साथ ही उसमें काउंसलर के साथ ही एएनएम और एलएचव्ही कार्यकर्ता की उसमें पदस्थापना हो। उन्होंने कहा कि इस कॉर्नर में परिवार नियोजन के विभिन्न साधनों को उपलब्ध कराने के साथ ही इनकी विधियों के बारे में भी जानकारी और परामर्श लोगों को दिया जाये। उन्होंने कहा कि इन कॉर्नर में ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए जिसमें जरूरतमंद परिवार नियोजन के साधनों को आसानी से प्राप्त कर सके।

कॉन्ट्रासेप्टिव कॉर्नर में आने वाले जरूरतमंद को अनचाहे गर्भ से बचने आरटीआई, एसटीआई, एचआईवी और एड से सुरक्षा का परामर्श भी दिया जायेगा। इसके साथ अत्यंत संवेदनशील समूहों की पहचान कर उन्हें परिवार नियोजन के साधन उपयोग के लिये प्रोत्साहित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कॉन्ट्रासेप्टिव कॉर्नर में पदस्थ कर्मियों का यह दायित्व होगा कि वे हर माह परिवार नियोजन कार्यक्रम को लोगों तक पहुँचाने के लिये किये गये प्रयासों को उपलब्ध कराये गये संसाधनों का मासिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। कॉन्ट्रासेप्टिव कॉर्नर की व्यवस्थाओं और उपलब्धियों को सुनिश्चित बनाने के लिये संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी उत्तरदायी होंगे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: