शुक्रवार, 30 अप्रैल 2010

पक्षकारों को अब टच स्क्रीन से मिल सकेगी सुनवाई तारीख की जानकारी

पक्षकारों को अब टच स्क्रीन से मिल सकेगी सुनवाई तारीख की जानकारी

मुख्य न्यायाधिपति श्री एस. रफत आलम द्वारा उच्च न्यायालय
खण्डपीठ परिसर में दो क्वेस्क मशीन लोकार्पित

ग्वालियर 28 अप्रैल 10। प्रदेश के मुख्य न्यायाधिपति श्री एस. रफत आलम ने आज उच्च न्यायालय की ग्वालियर खण्डपीठ परिसर में पक्षकारों एवं अभिभाषकों की सुविधा के लिये लगाई गईं दो क्वेस्क मशीन का आज लोकार्पण किया। टच स्क्रीन सुविधायुक्त इन क्वेस्क मशीनों के लग जाने से अब पक्षकारों को सुनवाई तिथि आदि की जानकारी आसानी से मिल सकेगी। यह क्वेस्क मशीनें ए टी एम. की तर्ज पर कार्य करतीं हैं और कम्प्यूटर का सामान्य ज्ञान रखने वाला कोई भी व्यक्ति क्वेस्क की टच स्क्रीन पर प्रकरण क्रमांक अथवा अभिभाषक का नाम आदि प्रदर्शित कर यह जान सकेगा कि किस तिथि को और किस बैंच में उसके प्रकरण की सुनवाई होगी।

       उच्च न्यायालय ग्वालियर खण्डपीठ के मुख्य भवन परिसर में क्वेस्क मशीनों के लोकार्पण अवसर पर उच्च न्यायालय के न्यायमूर्तिगण सर्वश्री के के. लाहौटी, ए के. श्रीवास्तव, एस के. गंगेले, पी के. जायसवाल, ए एम. नायक, एस एस. द्विवेदी, एस सी. शर्मा, श्रीमती इन्द्राणी दत्ता व श्री पीयूष माथुर तथा उच्च न्यायालय के प्रिंसिपल रजिस्ट्रार श्री बी डी. राठी सहित अन्य न्यायिक अधिकारी, अभिभाषकगण एवं पक्षकार मौजूद थे।

       उच्च न्यायालय  खण्डपीठ परिसर के मुख्य भवन में यह क्वेस्क मशीनें आम पक्षकारों की पहुँच में लगाई गईं हैं। आज लगाई गई दो मशीनों को शामिल कर अब उच्च न्यायालय खण्डपीठ में क्वेस्क मशीनों की संख्या तीन हो गई है। विदित हो उच्च न्यायालय खण्डपीठ के मुख्य भवन परिसर के मुख्य द्वार में प्रवेश करते ही एक मशीन पूर्व से ही काम कर रही है। आज से उक्त क्वेस्क मशीन के सामने एक और नई मशीन ने काम शुरू कर दिया है। मुख्य न्यायाधिपति द्वारा लोकार्पित दूसरी क्वेस्क मशीन मुख्य भवन परिसर के प्रथम तल पर लगाई गई है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: