सोमवार, 24 मई 2010

संभाग में 30 हजार हैण्डपम्प 295 नलजल योजनाओं के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति जारी

संभाग में 30 हजार हैण्डपम्प 295 नलजल योजनाओं के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति जारी

संभागायुक्त ने दिये हैण्डपंप संधारण कार्य को प्रभावी बनाने के निर्देश

ग्वालियर 18 मई 10। ग्वालियर संभाग के 5 जिलों के ग्रामीण अंचल में 30 हजार से अधिक हैण्डपंपों तथा 295 नजजल योजनाओं के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति को बनाये रखा जा रहा है। संभागायुक्त द्वारा हैण्डपंपों तथा नलजल योजनाओं के संधारण कार्य को नियमित रूप से कराये जाने के निर्देश सभी कार्यपालन यंत्रियों को दिये हैं।

       संभागायुक्त श्री एस बी. सिंह ने कहा है कि ग्रामीण अंचलों में पेयजल की आपूर्ति बनाये रखने हेतु जिलेवार आकस्मिक कार्ययोजना तैयार की गई है। जिस पर संबंधित कलेक्टरों के निर्देश पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि  पेयजल की आपूर्ति बनाये रखने हेतु राज्य सरकार पर्याप्त राशि आपूर्ति बनाये रखने हेतु सभी जिलों को उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने कहा कि ऐसे सभी टोले, मजरे व गांव ने जहां जलस्त्रोत सूख गये है। पेयजल परिवहन की अनुमति भी तत्परता के साथ प्रदान की जा रही है। उन्होंने सभी कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि हैण्डपंप न नलजल योजनाओं के संधारण कार्य प्रभारी ढंग से किया जावे आवश्यक होने पर निजी क्षेत्र के हैण्डपंप मैकेनिकों को संविदा पर कार्य कराया जाये।

       श्री सिंह ने  बताया कि ग्वालियर जिले में कुल 6 हजार 764 हैण्डपंप स्थापित किये गये  हैं जिसमें से एक हजार 463 हैण्डपंप बंद है जिसमें 1050 सुधार योग्य नहीं है। केवल 316 हैण्डपंपों का संधारण कार्य ही कराया जावेगा। इसीप्रकार दतिया जिले में 4 हजार 338 हैण्डपंप स्थापित हैं जिनमें 280 सुधार योग्य नहीं है 28 हैण्ड पंप पानी की कमी के कारण बंद हो गये हैं। गुना जिले में 6 हजार 655 स्थापित है जिसमें से 96   होने के कारण तथा 324 जलस्तर गिरजाने के कारण बंद हो गये है। अशोक नगर जिले में 4 हजार 622 हैण्डपंप स्थापित है जिसमें 472 भरे पड़े है, 188 पानी की कमी के कारण बंद हो गये है। इसी प्रकार शिवपुरी जिले में 8 हजार 174 हैण्डपंप स्थापित है जिसमें 511 भरे पटे है तथा 840 का जल स्तर गिर गया है। संभागायुक्त ने सामान्य खराबी से बंद हो चुके 329 हैण्डपंपों को पु:न प्रारंभ कराने के निर्देश कार्यपालन यंत्रियों को दिये है।

       ग्वालियर संभाग के 5 जिलों में 430 नलजल योजनायें संचालित है 135 नलजल योजनायें विभिन्न कारणों से बंद हो गई हैं। इसमें ग्वालियर जिले में 50 नल जल योजनाओं के माध्यम से पेयजल आपूर्ति की जा रही है। जबकि 32 योजनायें विभिन्न कारणों से बंद हो चुकी है। जिसमें गिरता जल स्तर प्रमुख कारण है। दतिया जिले में 45 नल जल योजनाओं के माध्यम से आपूर्ति जारी है तथा 16 योजनायें बंद हालत में हैं। इसीप्रकार गुना जिले में 80 नलजल योजनाओं के माध्यम से आपूर्ति की जा रही है। 20 योजनायें बंद हो चुकी है। अशोक नगर जिले में 23 नलजल योजनायें चालू हालत में तथा 25 बंद हो चुकीं हैं। शिवपुरी जिले में 97 नलजल योजनाओं के माध्यम से पेयजल आपूर्ति की जा रही है। जबकि 22 नलजल योजना विभिन्न कारणों से बंद हो गई हैं।

       संभागायुक्त ने नलजल योजनाओं के संबंध में सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को निर्देश दिये है कि नलजल योजनाओं के संचालन और संधारण का कार्य ग्राम पंचायतों द्वारा किया जाता है इसलिये जिला पंचायत स्तर पर इनकी समीक्षा की जावे तथा सरपंचों को नलजल योजनाओं के सफलता पूर्वक संचालन के लिये प्रेरित किया जावे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा भी गर्मी के मौसम में विद्युत मण्डल को नलजल योजनाओं पर विद्युत की आपूर्ति बनाये रखने के निर्देश भी दिये गये है। जिसका कड़ाई से पालन किया जावे।

कोई टिप्पणी नहीं: