बुधवार, 26 मई 2010

हुरावली मार्ग के नाम को सचिन तेंदुलकर मार्ग रखने पर निगम परिषद की स्वीकृति

हुरावली मार्ग के नाम को सचिन तेंदुलकर मार्ग रखने पर निगम परिषद की स्वीकृति

ग्वालियर दिनांक- 24.05.2010 - नगर निगम परिषद की बैठक में आज सर्वसम्मति से हुरावली गांव से सिटीसेन्टर के निर्माणाधीन मार्ग का नाम तथा कै0 रूप सिंह स्टेडियम पवेलियन के स्टेण्ड का नाम भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के नाम से किये जाने के निर्णय को निगम परिषद द्वारा स्वीकृति दी गई।

       निगम परिषद की बैठक आज दोपहर 12 बजे से परिषद सभागार में प्रांरभ हुई। बैठक की अध्यक्षता सभापति बृजेन्द्र सिंह जादौन ने की। बैठक में सर्वप्रथम गत सम्मेलनों के कार्यवृत्तों की पुष्टि की गई। इसके पश्चात एजेण्डे के बिन्दु क्र.2 जल संधारण के लिये विभिन्न उपखण्डवाईज वार्षिक संधारण का ठेका देने को लेकर चर्चा की गई जिसमें चर्चा जारी रहते सभापति द्वारा निर्देश दिये गये कि आगामी 26 मई 2010 को दोपहर 3 बजे निगमायुक्त इस बिन्दु के बारे में पूरी जानकारी के साथ उपस्थित होंगे तथा विपक्ष के सदस्यों के सवालों के जबाब देंगे। इसके पश्चात ही इस बिन्दु पर निर्णय किया जायेगा।

       चर्चा के दौरान एजेण्डे के बिन्दु क्र.3 निगम वाहनों के लिये डीजल, पेट्रोल क्रय करने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से स्वीकृत किया गया तथा एजेण्डे के बिन्दु क्र.4 हुरावली मार्ग को सचिन तेंदुलकर के नाम करने का निर्णय लिया गया तथा सभापति द्वारा यह भी निर्देश दिये गये कि अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी शिवेन्द्र सिंह चौधरी के नाम भी किसी मार्ग का नाम किया जाये इसका प्रतिवेदन बनाये। इसके पश्चात एजेण्डे के बिन्दु क्र.5 सामुदायिक भवनों की बुकिंग दरों में वृध्दि को लेकर चर्चा की गई जिसमें चर्चा के उपरांत प्रस्तावित वृध्दि स्वीकृत की गई लेकिन इसमें निर्देश दिये गये कि ऐसे सामुदायिक भवन जहां पार्किंग की व्यवस्था नहीं है तथा रहवासी क्षेत्रों में स्थित है वह स्थानीय नागरिकों के लिये ही कार्यों में उपयोग लाये जाये तथा जिन सामुदायिक भवनों में स्कूल चल रहे एवं पार्कों को शादी के लिये नहीं दिया जाये। इसके साथ ही निर्धारित शुल्क से ज्यादा वसूली करने की शिकायत की जांच कराई जाये।

       वहीं इसके बाद एजेण्डे के बिन्दु क्र.6 में गालव विश्रांति भवन, बाल भवन, स्वीमिंग पुल ग्राउण्ड आदि प्रस्तावित स्थानों की बुकिंग दरों में 20 प्रतिशत की वृध्दि सर्वसम्मति से की गई लेकिन इसमें मंगल भवन, दीनदयाल नगर एवं दर्पण कॉलोनी की बुकिंग दरें 5 हजार से बढ़ाकर 10 हजार रू. की गई। इसके साथ ही सभापति द्वारा निर्देश दिये गये कि पार्षदों के परिवार यानि पार्षद एवं उसके पुत्र-पुत्री की शादी समारोह के लिये नि:शुल्क जगह उपलब्ध कराई जाये इसके लिये निगमायुक्त जांच एवं परीक्षण कर प्रस्ताव लायें।

       एजेण्डे के बिन्दु क्र.7 मदाखलत द्वारा उठाये जाने वाले सामान की पेनल्टी दरों मे वृध्दि करने के संबंध में चर्चा की गई तथा चर्चा जारी रहते सभापति द्वारा निर्देश दिये गये कि मदाखलत के संबंध में पूर्व में किये गये ठहराव के पालन प्रतिवेदन के साथ आयुक्त दिनांक  26.05.2010 को दोपहर 03.00 बजे उपस्थित हों।

इसके पश्चात मैंगलोर में हुई विमान दुर्घटना में मृत नागरिकों को निगम परिषद द्वारा श्रध्दांजलि दी गई तथा आगामी बैठक 26.05.2010 को दोपहर 03.00 बजे तक के लिये स्थगित की गई।

 

कोई टिप्पणी नहीं: