मंगलवार, 29 जून 2010

अमानक खाद्य पदार्थ विक्रय करने वालों के खिलाफ हो कड़ी कार्यवाही : लक्ष्मी दिवाकर शर्मा

अमानक खाद्य पदार्थ विक्रय करने वालों के खिलाफ हो कड़ी कार्यवाही : लक्ष्मी दिवाकर शर्मा

सेम्पलिंग अमला उपलब्ध कराने के लिये सी.एम.. को लिखा पत्र

खाद्य समिति की बैठक सम्पन्न

 

ग्वालियर दिनांक- 26.06.2010- शहर में अमानक दूध एवं दूध से बने खाद्य पदार्थों का विक्रय करने वाले विक्रेताओं के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाये तथा इनके द्वारा विक्रय किये जा रहे अमानक खाद्य पदार्थों की सेम्पलिंग के लिये महीनें में कम से कम दो बार फूड सेम्पलिंग अमला उपलब्ध कराने के लिये मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र लिखने के निर्देश समिति की प्रभारी सदस्य श्रीमती लक्ष्मी दिवाकर शर्मा ने दिये।

       खाद्य समिति की बैठक आज दोपहर समिति प्रभारी के कार्यालय में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता समिति प्रभारी श्रीमती लक्ष्मी दिवाकर शर्मा द्वारा की गई। बैठक के दौरान विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा की गई जिसमें शहर में दूध विक्रय करने वाले दूधियों के लायसेंस बनाने एवं उनका नाम व रजिस्टे्रशन नम्बर उनकी दूध की टंकियों पर लिखवाने के निर्देश स्वास्थ्य अधिकारियों को दिये गये।

       इसके साथ ही शहर में संचालित विभिन्न डेयरियों व बिकने वाले अमानक पनीर, घी इत्यादि की भी समय-समय पर जांच कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। चर्चा के दौरान समिति प्रभारी द्वारा जनकल्याण अधिकारी से जानकारी चाही गई की राशनकार्ड बनाने की प्रक्रिया का सरलीकरण किया गया है अथवा नहीं तथा बी.पी.एल. राशनकार्ड बनाये जाने की क्या स्थिति है जिस पर जनकल्याण अधिकारी द्वारा राशनकार्ड की नई प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई। बैठक के दौरान समिति के सदस्यों द्वारा सुझाव दिये गये कि राशनकार्ड बनाने एवं वितरण में अधिकारियों द्वारा की जा रही लापरवाही पर नियंत्रण के लिये प्रत्येक क्षेत्रीय कार्यालय पर महीने में दो दिन फिक्स कर क्षेत्रीय पार्षद के सामने क्षेत्राधिकारी द्वारा राशनकार्ड का वितरण कराया जाये तथा उपभोक्ता द्वारा राशनकार्ड का आवेदनपत्र जमा करते समय उसे एक आवक नम्बर दिया जाये तथा 15 दिवस के अंदर उपभोक्ता को नया राशनकार्ड अथवा डुप्लीकेट राशनकार्ड उपलब्ध कराया जाये। बैठक के दौरान समिति प्रभारी लक्ष्मी दिवाकर शर्मा, सदस्य सुशील वर्मा, आंनद शर्मा, भगवानदास सैन, गंगा अलबेल घुरैया, जनकल्याण अधिकारी ब्रदीनारायण शुक्ला, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओ.पी. कौरव, खाद्य विभाग से विपिन श्रीवास्तव सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: