शनिवार, 24 जुलाई 2010

उपभोक्ताओं के लिए सलाहकार केन्द्र व हेल्पलाइन की सुविधा

उपभोक्ताओं के लिए सलाहकार केन्द्र हेल्पलाइन की सुविधा

पांच राज्यों में एक सलाहकार केन्द्र है .प्र. में

भोपाल 23 जुलाई 10 मध्यप्रदेश के उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों और उत्तरदायित्वों के प्रति जागरूक बनाने के उद्देश्य से हाल ही में संचालनालय खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण, प्रथम तल विंध्याचल भवन, भोपाल में उपभोक्ता सलाहकार केन्द्र की स्थापना की गई है। इसके साथ ही राज्यस्तर पर उपभोक्ता संरक्षण क्षेत्र में हेल्पलाइन (टोल फ्री नं. 155343) का संचालन भी किया जा रहा है। पत्राचार के माध्यम से भी केन्द्र से परामर्श प्राप्त किया जा सकता है। यह केन्द्र भारत सरकार के पायलट प्रोजेक्ट के तहत देश में स्थापित पांच केन्द्रों में से एक है। उपभोक्ता टोल फ्री नंबर पर शिकायत या परामर्श कर सकते हैं

       उपभोक्ता खरीददारी करने से पहले और बाद की जानकारी प्राप्त करने एवं शिकायतों के समाधान के लिये हेल्पलाइन एवं उपभोक्ता सलाहकार केन्द्र से संपर्क कर सकते हैं। उपभोक्ताओं को प्रथम चरण में दूरसंचार, विद्युत, बैंकिंग एवं डिब्बा बंद वस्तुओं से संबंधित जानकारी प्रदान की जा रही है। प्रदेशभर के उपभोक्तागण सलाहकार केन्द्र और हेल्पलाइन का भरपूर लाभ उठा सकें इस मंशा से आयुक्त खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण ने सभी कलेक्टरों को निर्देश भी जारी कर दिये हैं।

केन्द्र का पता

 

संचालनालय खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण प्रथम तल, विंध्याचल भवन, भोपाल

 

संपर्क समय

 

प्रात: 10.30 से शाम 5.30 तक

 

टोल फ्री नम्बर

 

155343

 

श्ई-मेल

 

Conadvcentre@mp.gov.in 

 

       उपभोक्ताओं को जागरूक बनाने के साथ-साथ सलाहकार केन्द्र उनकी समस्याओं को विभागों और संस्थाओं से क्रमबध्द निवारण करवाने में भी सहयोग देता है। केन्द्र खरीदी गई वस्तुओं और उनसे संबंधित सेवाओं के बारे में उपभोक्ताओं को जानकारी देने, संबंधित विभाग के या कम्पनी के निवारण अधिकारी के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ जिला उपभोक्ता फोरम एवं राज्य उपभोक्ता फोरम की प्रक्रिया की जानकारी भी प्रदान करता है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: