रविवार, 15 अगस्त 2010

संभागीय ग्रामीण हाट बाजार आज से लकड़ी के खिलौने व चंदेरी की साडियों से लेकर जयपुर की दस्तकारी तक लेकर आये हैं स्व-सहायता समूह

संभागीय ग्रामीण हाट बाजार आज से लकड़ी के खिलौने चंदेरी की साडियों से लेकर जयपुर की दस्तकारी तक लेकर आये हैं स्व-सहायता समूह

ग्वालियर 14 अगस्त 10/ ग्रामीण हाट बाजार में श्योपुर के सुप्रसिध्द लकड़ी के खिलौने अन्य हस्तशिल्प नमूने, जयपुर की दस्तकारी, चमड़े के बेग पेपर मेशी कला कृतियाँ, राखियाँ एवं स्व सहायता समूहों द्वारा उत्पादित शुध्द शहद, तेल मसालों आदि का प्रदर्शन विक्रय 15 अगस्त से होगा। फूलबाग के समीप नव निर्मित हाट बाजार में करीबन एक पखवाड़े तक चलने वाला मेला, स्व सहायता समूहों के उत्पादों के विपणन को बढ़ावा देने के लिये लगाया गया है। संभाग के इस पहले ग्रामीण हाट बाजार में ग्वालियर एवं चंबल संभाग के सभी जिलों समेत इन्दौर, उज्जैन मालवा अंचल के अन्य जिलों के 70 स्व सहायता समूह अपने-अपने उत्पाद लेकर आये हैं। सरकार ने स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के तहत इनके लिये नि:शुल्क रूप से यह मंच मुहैया कराया है। ग्रामीण हाट बाजार में वन विभाग द्वारा लघु वनोपजों से तैयार औषधियों तथा खादी ग्रामोद्योग विभाग द्वारा हस्त शिल्प कारीगरी की एक-एक स्टॉल लगाई जा रही है। चंदेरी की साड़ियाँ भी मेले का विशेष आकर्षण होंगी।

सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे, पहले दिन गिब्सन ग्रुप की प्रस्तुति

       ग्रामीण हाट बाजार में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा ने बताया कि ग्रामीण हाट बाजार में स्वतंत्रता दिवस को ''एक शाम राष्ट्र के नाम'' के तहत सांयकाल 7 बजे से 9 बजे तक गिब्सन ब्रदर्स म्यूजिकल ग्रुप द्वारा कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जायेगी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रंखला में 16 अगस्त को सांयकाल स्थानीय कवि सम्मेलन, 18 अगस्त को सावन सुरभि, 19 अगस्त को बुन्देलखण्डीय लोकगीत तथा 20 अगस्त को संगीत विश्वविद्यालय द्वारा कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जायेगी। सभी सांयकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का समय सांयकाल 7 से 9 बजे तक रखा गया है।

       सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तहत स्कूल एवं महाविद्यालयीन स्तरीय वाद-विवाद, निबंध, चित्रकला आदि प्रतियोगितायें भी होंगी। इन प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिये कार्यक्रम संयोजक श्री अरूण चौबे से मोबाइल फोन नंबर 9893005673 पर संपर्क किया जा सकता है।

       ग्रामीण हाट बाजार में अपने-अपने क्षेत्र के स्व सहायता समूहों को प्रोत्साहित करने के लिये पंचायतराज संस्थाओं के प्रतिनिधि भी पहुँचेगे। स्वतंत्रता दिवस को अपरान्ह 4 बजे जिला पंचायत के सदस्यगण हाट बाजार परिसर में वृक्षारोपण करेंगे। इसी तरह 16 अगस्त को जनपद पंचायत मुरार, 17 अगस्त को बरई, 18 अगस्त को डबरा एवं 19 अगस्त को जनपद पंचायत भितरवार के पंचायत प्रतिनिधि पहुँचेंगे। इस दौरान संबंधित क्षेत्र की कला  मंडली अपनी-अपनी प्रस्तुति भी देंगी।

फूड बाजार और बच्चों का मनोरंजन

       ग्रामीण हाट बाजार परिसर में आने वाले सैलानियों की सुविधा के लिये फूड जोन भी स्थापित किया गया है। साथ ही बच्चों के मनोरंजन के लिये खिलौना घर भी मेले में बनाया  गया है।

बढ़ते कदम प्रदर्शन भी

संभागीय जनसंपर्क कार्यालय द्वारा ग्रामीण हाट बाजार परिसर में स्वर्णिम मध्यप्रदेश की दिशा में हो रहे विकास कार्यों पर केन्द्रित प्रदर्शनी भी लगाई गई है। इस प्रदर्शनी में खासकर ग्वालियर जिले में प्रदेश सरकार की पहल पर हुए विकास कार्यों के चित्रों को बखूबी ढंग से प्रदर्शित किया गया है। यह प्रदर्शनी 13 अगस्त से शुरू हो चुकी है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: