शुक्रवार, 10 जून 2011

इंटरनेट सोसायटी ने विश्वा आईपीवी 6 दिवस मनाया

इंटरनेट सोसायटी ने विश्‍व आईपीवी 6 दिवस मनाया
आईपीवी 6 गतिविधियों पर इंडिया आईपीवी 6 कार्य बल न्‍यूजलेटर और विव‍रणिका जारी सचिव (दूरसंचार) श्री आर. चंद्रशेखर ने 8 जून, 2011 को विश्‍व आईपीवी 6 दिवस के अवसर पर संचार भवन में एक समारोह में आईपीवी गतिविधियों पर पहले इंडिया आईपीवी 6 (इंटरनेट प्रोटोकोल वर्जन 6) कार्य बल न्‍यूजलेटर और तकनीकी विवरणिका को जारी किया। इस अवसर पर श्री आर. चंद्रशेखर ने कहा कि आईपीवी 6 न्‍यूजलेटर से भारत द्वारा किए गए प्रयासों और प्रगति की जानकारी मिलेगी तथा टेलीकॉम इंजीनियर सेंटर द्वारा संकलित तकनीकी विवरणिका देश में आईपीवी 6 कार्यान्‍वयन के लिए सुविधाजनक एवं उपयोगी होगा।

इंटरनेट सोसायटी दुनिया भर में हर साल 8 जून को विश्‍व आईपीवी 6 दिवस मनाती है। इसका लक्ष्‍य आईपीवी 4 के स्‍थान पर आईपीवी 6 को सफलतापूर्वक अपनाने के लिए तैयार होने के लिए उद्योग के संगठनों, इंटरनेट सेवा प्रदाताओं, हार्डवेयर निर्माताओं, आप्रेटिंग सिस्‍टम विक्रेताओं और वेब कंपनियों को प्रोत्‍साहित करना है।

भारत में 18 करोड़ से अधिक डाटा यूज़र को करीब एक करोड़ 85 लाख आईपीवी 4 एड्रेस उपलब्‍ध हैं तथा प्रत्‍येक डाटा यूज़र को कम से कम एक आईपी एड्रेस उपलब्‍ध कराने की आवश्‍यकता है। इसके मद्देनजर भारत सरकार ने जुलाई 2010 में आईपीवी 6 नीति जारी की थी। इस नीति के अनुसार सभी प्रमुख सेवा प्रदाताओं को दिसंबर 2011 तक आईपीवी 6 सेवाएं उपलब्‍ध करानी होंगी। इस नीति के अनुसार सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों सहित सभी केंद्रीय और राज्‍य सरकार के मंत्रालय एवं विभाग मार्च 2012 तक आईपीवी 6 सेवाओं का उपयोग शुरू कर देंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: