शुक्रवार, 10 जून 2011

स्वयंसेवकों का राष्ट्रीय नेटवर्क बनायेगा एन एफ सी एच, वी फॉर पीस एन हारमॅनी योजना शुरू

स्‍वयंसेवकों का राष्ट्रीय नेटवर्क बनायेगा एन एफ सी एच, वी फॉर पीस एन हारमॅनी योजना शुरू

शांति एवं सौहार्द्र कार्यक्रम के लिए स्वयंसेवक

राष्ट्रीय साम्प्रदायिक सद्भाव प्रतिष्ठान (एनएफसीएच) ने स्वयंसेवकों का नेटवर्क बनाने के लिए शांति और सौहार्द्र के लिए स्वयंसेवक (वी फॉर पीस-एन-हारमनी) कार्यक्रम शुरू किया है। स्वयंसेवकों का नेटवर्क स्थापित करने की प्रेरणा मुख्य रूप से गांधीवादी अवधारणा से प्राप्त हुई, जिसने शांति और सौहार्द्र का वातावरण बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

2011 में वी फॉर पीस-एन-हारमनी की शुरूआत संयुक्त राष्ट्र द्वारा मनाए जा रहे स्वयंसेवकों के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष आईवाईडब्ल्यू की 10वीं जयन्ती के अवसर पर हुई है। यह स्वयंसेवकों को एक मंच उपलब्ध करायेगा और अच्छे उद्देश्य के लिए प्रतिष्ठान की पहुंच भी बढ़ायेगा, क्योंकि अनेक व्यक्तियों ने प्रतिष्ठान के साथ स्वयंसेवकों के रूप में कार्य करने की इच्छा प्रकट की है।

कार्यक्रम के उद्देश्य हैं- सामाजिक मेलजोल बढ़ाने के लिए एक परिवर्तन एजेंट सुविधा प्रदायक के रूप में कार्य करने के लिए नेटवर्क तैयार करना, जो समुदायों के मध्य जब शांति और सामाजिक सम्बद्धता भंग होने पर कार्य करें और शांति के समय समग्र विकास में योगदान देना। समुदायों एवं आस-पडौसी में शांति और मेलजोल के प्रति जागरूकता पैदा करना। देश के नागरिकों के मध्य अनेकता में एकता की सोच को मजबूत करना और प्रत्येक वर्ष 19 से 25 नवम्बर तक देश में मनाए जाने वाले साम्प्रदायिक सौहार्द्र अभियान में क्रियात्मक रूप से भाग लेना। शांति, अहिंसा एवं वसुधैव कुटम्बकम् की अवधारणा में विश्वास करने वाले भारतीय नागरिक का इसमें स्वागत है, हालांकि पहले चरण में एनएसएस, एनवाईकेएस, एनवाईसी, एनसीसी, नागरिक सुरक्षा, स्कूल, कॉलेज एवं विश्वविद्यालयों से जुड़े छात्रों को स्वयंसेवकों के रूप में शामिल किया जाएगा। स्वयंसेवकों की न्यूनतम आयु 15 वर्ष और कम से कम शैक्षिक योग्यता 10वीं पास है। एनएफसीएच की स्थापना गृहमंत्रालय, भारत सरकार की स्वायत्तशासी संस्था के रूप 1992 में हुई थी। प्रतिष्ठान शांति एवं मेलजोल प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां चलाने के साथ-साथ साम्प्रदायिक, जातीय या आतंकवादी हिंसा से प्रभावित बच्चों को वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराता है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: