शनिवार, 15 अक्तूबर 2011

दतिया में गरीबों के मकानों को जबरिया उजाड़ने और महिलाओं की पिटाई के विरोध में कांग्रेस का धरना


दतिया में गरीबों के मकानों को जबरिया उजाड़ने और महिलाओं की पिटाई के विरोध में कांग्रेस का धरना
 
भोपाल 15 अक्टूबर । दतिया में जिला प्रशासन एवं नगर पालिका ने कुशवाह समाज के गरीब परिवाराें के मकानों को अतिक्रमण बताकर जबरिया उजाड़ने की कार्यवाही के विरोध में जिला कांग्रेस कमेटी, दतिया द्वारा आज सुबह 11 बजे से भारत कम्प्यूटर कालेज के पास क्रमिक धरना प्रारंभ कर दिया गया है। इस धरने का नेतृत्व जिला कांग्रेस कमेटी, दतिया की जिलाध्यक्ष उषा नाहर तथा भूतपूर्व विधायक और पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष घनश्यामसिंह कर रहे हैं। धरने के कार्यक्रम में नगर पालिका पार्षद भी भाग ले रहे हैं।
प्रदेश कांग्रेस के मीडिया प्रभारी प्रमोद गुगालिया ने बताया है कि जिला प्रशासन और नगर पालिका के अमले ने 11 अक्टूबर को बिना किसी पूर्व सूचना के कुशवाह समाज के लोगों के मकानों में घुसकर वहां रखा सामान जबरन टे्रक्टरों में भर लिया। जब महिलाओं और छोटी-छोटी लड़कियों ने इस कार्यवाही का विरोध किया तो कर्मचारियों द्वारा उनके साथ मारपीट की गई और घरों को हैटेची मशीन से तहस-नहस कर डाला। सूचना मिलने पर कांग्रेस के पूर्व विधायक घनश्यामसिंह के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ता मौके पर पहुंचे, तब तक घरों में सारी तोड़फोड़ की जा चुकी थी।
गुगालिया ने घटना के संबंध में आगे बताया है कि प्रशासन की इस अमानवीय कार्यवाही का विरोध करने वाली महिलाओं को बिना कारण के पुलिस द्वारा काफी समय तक बंधक बनाकर रखा गया और उनके साथ अपमानजनक व्यवहार के साथ-साथ पुन: मारपीट भी की गई। जिला कांग्रेस कमेटी के मीडिया प्रभारी ब्रजेन्द्र बैस से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस क्रमिक धरने के कार्यक्रम में कांग्रेस के सभी मोर्चा संगठन और प्रकोष्ठों के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता भी भाग ले रहे हैं। कांग्रेसजन धरने के साथ-साथ कुशवाह समाज के परिवारों के इन उजड़े मकानों को फिर से खड़ा करने हेतु सामूहिक श्रमदान भी कर रहे हैं।
 
 


कोई टिप्पणी नहीं: