सोमवार, 27 फ़रवरी 2017

जिले के शतप्रतिशत क्षेत्र में 31 मार्च तक लगवाएँ सेटटॉप बॉक्स – श्री वर्मा

जिले के शतप्रतिशत क्षेत्र में 31 मार्च तक लगवाएँ सेटटॉप बॉक्स – श्री वर्मा 
 एडीएम ने बैठक लेकर सभी एमएसओ को दिए निर्देश


ग्वालियर | 27-फरवरी-2017
 आगामी 31 मार्च तक जिले के शेष सभी क्षेत्रों में अनिवार्यत: डेस (डिजिटल एड्रेसेबल केबल सिस्टम) अर्थात सेटटॉप बॉक्स से टीवी प्रसारण सुनिश्चित करें, अन्यथा संबंधित एमएसओ (मल्टीपल सिस्टम ऑपरेटर) जवाबदेह होंगे। यह निर्देश अपर जिला दण्डाधिकारी एवं केबल टेलीविजन नेटवर्क एक्ट के जिले के नोडल अधिकारी श्री शिवराज वर्मा ने जिले के सभी एमएसओ को दिए हैं। श्री वर्मा ने सोमवार को एमएसओ की बैठक लेकर इस संबंध में विस्तार से दिशा-निर्देश दिए।
    यहाँ कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में श्री वर्मा ने कहा कि सरकार ने केबल नेटवर्क एक्ट में संशोधन किया है, जिसके तहत एमएसओ अब सेटटॉप बॉक्स के जरिए ही केबल नेटवर्क का प्रसारण कर सकते हैं। इससे न केवल राजस्व की चोरी रूकी है बल्कि उपभोक्ताओं को भी उच्चकोटि का प्रसारण देखने को मिल रहा है। बैठक में बताया गया कि सम्पूर्ण ग्वालियर शहर में सेटटॉप बॉक्स लगाए जा चुके हैं। आगामी 31 मार्च तक ग्रामीण क्षेत्र में यह काम पूरा किया जाना है। कुल मिलाकर जिले में अब तक 86 केबल कनेक्शन सेटटॉप बॉक्स से जुड़ चुके हैं।
    अपर जिला दण्डाधिकारी ने बैठक में यह भी साफ किया कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में पंजीयन के उपरांत ही एमएसओ केबल नेटवर्क का संचालन कर सकते हैं। साथ ही उपभोक्ताओं को दूरदर्शन से जुड़े 25 चैनलों का नि:शुल्क प्रसारण करना भी अनिवार्य है। इसके अलावा लायसेंसशुदा चैनल ही निर्धारित शुल्क लेकर प्रसारित किए जा सकते हैं। उन्होंने साफ किया कि जो एमएसओ केबल नेटवर्क का पालन नहीं करेंगे, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। श्री वर्मा ने यह भी निर्देश दिए कि सभी एमएसओ अपने लोकल लेवल ऑपरेटरों और उनके कनेक्शनों की जानकारी भी जल्द से जल्द जिला कार्यालय में उपलब्ध करायें।
    बैठक में संबंधित वाणिज्यकर अधिकारी एवं जिले के विभिन्न एमएसओ के प्रतिनिधि मौजूद थे।
इन चैनलों का नि:शुल्क प्रसारण करना अनिवार्य
    डीडी नेशनल, डीडी न्यूज, डीडी भारती, डीडी स्पोर्ट्स, डीडी उर्दू, डीडी इंडिया, लोकसभा टीवी, राज्यसभा टीवी, डीडी किसान तथा डीडी मध्यप्रदेश सहित देश की अन्य क्षेत्रीय भाषाओं के डीडी चैनल शामिल हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: