शुक्रवार, 10 फ़रवरी 2017

ठाटीपुर में पाँच दिवसीय नि:शुल्क योग शिविर सम्पन्न

ठाटीपुर में पाँच दिवसीय नि:शुल्क योग शिविर सम्पन्न

-
ग्वालियर | 10-फरवरी-2017
 
   
   अपने जीवन में स्वयं की ओर परिवार की सुख सुविधा के लिये रात दिन मेहनत करने के बाद मन की शान्ति की तलाश हर व्यक्ति को होती है। मन की शान्ति के लिये योग की शक्ति को भारत सहित पुरी दुनिया ने माना है। योग की ओर हर वर्ग का ध्यान गया है और लोग उसे अपना रहे है।
   शहर में अनेक स्थान पर योग का नि:शुल्क प्रशिक्षण देकर लोगों को योग से जोड़ रहे है। ऐसा ही योग प्रशिक्षण शिविर ग्वालियर की शासकीय कॉलोनी ए-ब्लाक ठाठीपुर में 6 फरवरी से प्रारंभ हुआ और 10 फरवरी को हवन के साथ सम्पन्न हुआ।
   इन शिविर में ब्लाक में रहने वाले सभी परिवार अपने माता-पिता, भाई, बहन और पत्नी बच्चों सहित योग शिविर में प्रात: योग करने पंहुच जाते है। शिविर में दो घण्टे तक योग प्रचारक श्री शैलेन्द्र श्रीवास्तव द्धारा योग के संबंध में प्रशिक्षण देते है और सबलोग उनका अनुसरण करते है।
   योग प्रचारक वास्तव में लोगों को योग का जीवन में महत्व और उसके फायदे से भी अवगत कराते है। वे बताते है कि नियमित योग से शरीर तो निरोगी रहता है, बल्कि मन भी अच्छा और प्रसन्न रहता है। योग के माध्यम से अनेक लोगों ने शुगर, बी.पी.और हृदय रोग जैसी समस्या से निजात पा लिया है।
   योग प्रशिक्षक श्री शैलेन्द्र श्रीवास्तव प्रशिक्षण के दौरान अनलोम-विलोग सहित अनेक प्रक्रिया से योग करने की विधि बताते है। इस पाँच दिवसीय प्रशिक्षण के पश्चात कॉलोनी के लोग इसे अपने जीवन की रोजमर्रा का हिस्सा बनायेंगे ऐसा अहसास भी कर रहे है।  

कोई टिप्पणी नहीं: